श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। वादी में राज्य प्रशासन ने मौजूदा कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए सभी सरकारी व गैर सरकारी शिक्षण संस्थानों में नौ मार्च तक अवकाश बढ़ा दिया है, लेकिन शोपियां में 12 मार्च को ही स्कूल, कॉलेज खुलेंगे। कश्मीर विश्वविद्यालय और जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आठ-नौ मार्च को होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं।

जबकि राज्य लोक सेवा आयोग ने सिर्फ आठ मार्च की परीक्षा स्थगित की है। इस्लामिक यूनिवर्सिटी अवंतीपोरा की ओर से आठ मार्च को आयोजित परीक्षा पूर्वनिर्धारित कार्यक्रमानुसार ही होगी।गौरतलब है कि रविवार को पहनू, शोपियां में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में लश्कर के दो आतंकियों के अलावा उनके चार ओवरग्राउंड वर्करों की मौत के बाद से बने तनाव को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार से ही सभी स्कूलों व कॉलेजों में अवकाश घोषित कर रखा है।

शिक्षा मंत्री सईद अल्ताफ बुखारी ने वादी के सभी स्कूलों, कॉलेजों में अवकाश नौ मार्च तक बढ़ाने का एलान करते हुए कहा कि यह फैसला हालात को देखते हुए लिया गया है। फैसले के मुताबिक शोपियां में स्कूल कॉलेज 12 मार्च को ही खुलेंगे, लेकिन श्रीनगर समेत अन्य इलाकों में शनिवार को सामान्य अकादमिक गतिविधियां बहाल करते हुए सभी शिक्षण संस्थान खोले जाएंगे।राज्य स्कूल शिक्षा बोर्ड और कश्मीर विश्वविद्यालय ने भी प्रशासन द्वारा स्कूल, कॉलेजों समेत सभी शिक्षण संस्थानों में नौ मार्च तक अवकाश बढ़ाने के मद्देनजर आठ व नौ मार्च को होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष लतीफ उल जमान देवा ने भी आयोग द्वारा आठ मार्च को आयोजित की जाने वाली परीक्षा को अगली सूचना तक स्थगित करने की पुष्टि की है। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस