जम्मू, जेएनएन। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह सोमवार देर शाम को जम्मू-कश्मीर प्रदेश के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंच चुके हैं। जम्मू के सतवारी स्थित टेक्निकल एयरपोर्ट पर देर शाम 7.55 बजे के करीब अमित शाह पहुंचे। पीएमओ में राज्यमंत्री डा जितेंद्र सिंह ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह काे स्वागत किया जबकि प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद थे। वहां से उनका काफिला सीधा जम्मू के राजभवन के लिए रवाना हो गया। 

गृहमंत्री अमित शाह कल यानी चार अक्टूबर को माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के उपरांत राजौरी में रैली को संबोधित करेंगे। इसके उपरांत अगले दिन बारामुला में 5 अक्टूबर रैली को संबोधित करने के उपरांत उसी दिन शाम को नई दिल्ली लौट जाएंगे।

गृहमंत्री के जम्मू-कश्मीर के दौरे को लेकर प्रदेश में पहले से ही सियासत काफी गर्मा चुकी है। नेशनल कांफ्रेंस के पूर्व विधायक कफील उर रहमान ने अमित शाह की बारामुला रैली को कामयाब बनाने के लिए सभी लोगों से बढ़चढ़कर भाग लेने का आह्वान किया है। इसके अलावा नेशनल कांफ्रेंस के पूर्व नेता मुश्ताक बुखारी भी पहाड़ियेां को एसटी का दर्जा दिए जाने पर भाजपा का समर्थन कर रहे हैं।

पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपमुख्यमंत्री मुजफ्फर बेग ने भी पहाड़ी समुदाय के लोगों को अमित शाह की रैली को कामयाब बनाने की अपील की है। पीडीपी से वर्ष 2020 में नाता तोड़ने वाले बेग ने वीडियो संदेश के माध्यम से कहा कि उन्हें अमित शाह से उम्मीद है कि वह पहाड़ी समुदाय को एसटी का दर्जा देने का ऐलान करेंगे। अगर ऐसा हुआ तो यह ऐतिहासिक फैसला होगा।

ओबीसी का दर्जा मिलने की जाटों ने उम्मीद जताई

अखिल भारतीय जाट महासभा के अध्यक्ष और पूर्व मेयर चौधरी मनमोहन सिंह ने सोमवार को उम्मीद जताई कि गृहमंत्री अमित शाह केंद्र शासित प्रदेश की अपनी यात्रा के समापन से पहले जम्मू-कश्मीर में जाटों की आकांक्षाओं को ओबीसी का दर्जा देकर पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि पिछले कई वर्षों से इस वास्तविक मांग के लिए तरस रहे जाट समुदाय को ओबीसी का दर्जा देने के संबंध में एआईजेएमएस को गृहमंत्री अमित शाह से बहुत उम्मीदें हैं।

यह रहेगा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का कल का कार्यक्रम

  • मंगलवार सुबह 9.30 बजे माता वैष्णो देवी के दर्शन व पूजन करेंगे
  • सुबह 11 बजे राजौरी में विशाल जनसभा को संबोधित करेंगे
  • जम्मू के कनाल रोड स्थित कन्वेंशन सेंटर में शाम 4.30 बजे विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे।

Edited By: Vikas Abrol

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट