Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: LOC के करीब उड़ी में अंडरग्राउंड बंकर बनने शुरू, सुरक्षा की दृष्टि से अहम जेड मोड़ सुरंग जून तक तैयार

सुरक्षा की दृष्टि से अहम जेड मोड़ सुरंग जून तक तैयार होगी उड़ी सेक्टर में एलओसी के करीब अंडरग्राउंड बंकर बनने शुरू पहले चरण में बनेगे 44

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 09:00 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 11:17 AM (IST)
Jammu Kashmir: LOC के करीब उड़ी में अंडरग्राउंड बंकर बनने शुरू, सुरक्षा की दृष्टि से अहम जेड मोड़ सुरंग जून तक तैयार
Jammu Kashmir: LOC के करीब उड़ी में अंडरग्राउंड बंकर बनने शुरू, सुरक्षा की दृष्टि से अहम जेड मोड़ सुरंग जून तक तैयार

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। उत्तरी कश्मीर के सीमावर्ती जिला बारामुला के उड़ी सेक्टर में एलओसी के करीब रिहाइशी इलाकों में प्रशासन ने अंडरग्राउंड बंकरों के निर्माण का काम शुरू कर दिया है। अधिकारियों के अनुसार उड़ी और बोनियार सेक्टर में फिलहाल 44 बंकर बनाए रहे हैं। स्थानीय लोगों ने सरकार के इस कदम की सराहना की है।

loksabha election banner

बंकरों के निर्माण का काम शुरू होने पर स्थानीय लोगों ने सरकार के इस कदम का स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि ऐसे तो यह काम काफी पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन अगर अब भी शुरू हुआ है, तो अच्छी बात है, क्योंकि अब हमें गोलाबारी के दिनों में खुले आसमान तले रातें नहीं बितानी पड़ेंगी। उन्होंने यह भी कहा कि पहले कई बार पाकिस्तानी गोलाबारी में उनके घर तबाह हो गए, जिसके बाद कई रातें खुले में बिताईं।

आरएंडबी विभाग के अनुसार पहले चरण में जिले के उड़ी और बोनियार सेक्टर में करीब 44 अंडरग्राउंड बंकर बनाए जा रहे हैं। इनका काम शुरू कर दिया गया है। एक बंकर के निर्माण पर करीब 10 लाख की लागत आएगी। जानकारी के अनुसार एक बंकर में दो बड़े-बड़े कमरे और एक एक बाथरूम होगा। उन्होंने बताया कि एक बंकर में करीब 20 लोग रह सकते हैं और इनमें सब सुविधा रखी जाएगी, जिससे गोलाबारी के दौरान स्थानीय लोग कई दिन उसमें रह सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि जिन अन्य इलाकों में अंडरग्राउंड बंकरों का निर्माण कार्य शुरू किया गया है, उनमें थजल, चुरुंदा, बटग्रा, मोथल और तिलावारी शामिल हैं।

सुरक्षा की दृष्टि से अहम जेड मोड़ सुरंग जून तक तैयार होगी

सामरिक दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण जेड मोड़ सुरंग 30 जून 2021 तक तैयार हो जाएगी, लेकिन जोजिला सुरंग जून 2026 में तैयार होगी। इन दोनों परियोजनाओं पर करीब 6800 करोड़ रुपये की राशि खर्च होगी। यह दोनों सुरंग श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनाई जा रही हैं। इनके निर्माण से केंद्र शासित लद्दाख राज्य का सर्दी में भी शेष दुनिया के साथ सड़क सपंर्क बना रहेगा। केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर राज्य में जारी प्रमुख सड़क एवं पुल निर्माण की योजनाओं की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम द्वारा बुलाई गई बैठक में यह जानकारी दी गई।

सोमवार को यहां हुई बैठक में प्रबंध निदेशक एनएचआइडीसीएल के अलावा राजस्व, ऊर्जा और लोक कार्य विभाग के प्रशासकीय सचिव, जम्मू व कश्मीर के प्रांत के मंडलायुक्त, जम्मू ऊर्जा वितरण निगम लिमिटेड के निदेशक और जम्मू, ऊधमपुर, गांदरबल और बारामुला के जिला उपायुक्तों ने भाग लिया।बैठक में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि जेड मोड़ और जोजिला सुरंग का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। जेड मोड़ सुरंग 6.5 किलोमीटर लंबी है। इसके लिए छह किलोमीटर एप्रोच सड़क, दो बड़े पुल और एक छोटा पुल भी बनाया जा रहा है। इस सुरंग के बनने से सोनमर्ग के लिए सदाबहार सड़क संपर्क उपलब्ध होगा। यह 30 जून 2021 तक बनकर तैयार होगी। इस पर 2379 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

14.15 किलोमीटर लंबी जोजिला सुरंग का निर्माण कार्य भी शुरू हो चुका है। इस सुरंग के लिए जेड मोड़ और जोजिला के बीच 18 किलोमीटर लंबी एप्रोच सड़क भी बिछाई जाएगी। इसके अलावा एक कैरिज वे, दो स्नो गैलरी, चार बड़े पुल और हिमस्खलन पर रोक के लिए 18 हिमस्खलन बचाव बांध भी बनाए जाएंगे। जून 2026 तक तैयार होने वाली इस परियोजना पर 4430 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

मुख्य सचिव ने जम्मू प्रांत में जारी सड़क परियोजनाओं का भी जायजा लिया। इस दौरान मंडलायुक्त जम्मू ने बताया कि जम्मू-अखनूर सड़क के तीसरे पैकेज के तहत काम कर रहे ठेकेदार पर काम को छोड़ने के लिए 25 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इस सड़क पर जल्द ही काम शुरू किया जा रहा है। इसके 15 किलोमीटर के हिस्से में सभी रुकावटों को दूर कर दिया गया है। शेष हिस्से को 30 जुलाई तक सभी रुकावटों को दूर करते हुए संबधित संस्था को सौंप दिया जाएगा, ताकि यह परियोजना जल्द पूरी हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.