Move to Jagran APP

Jammu: यूईईडी खुले में छोड़ रहा सीवरेज का गंदा पानी, बीमारियां फैलने का खतरा बना

यूईईडी यहां यह पानी खुले में छोड़ रहा है उसके बिलकुल सामने स्पोर्टस काउंसिल का इंडोर स्टेडियम है। इतना ही नहीं श्री बाबा अमरनाथ यात्री निवास भी इसके साथ ही है। यूईईडी ने भगवती नगर में 10 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया हुआ है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:58 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 07:58 AM (IST)
Jammu: यूईईडी खुले में छोड़ रहा सीवरेज का गंदा पानी, बीमारियां फैलने का खतरा बना
पूरे जम्मू पश्चिम से सीवरेज का मलबा व पानी यहां आता है। यही हाल रहा तो महामारी फैल सकती है।

जम्मू, अंचल सिंह: दूसरों को स्वच्छता का संदेश देने वाले खुद ही नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। अरबन इंवायरमेंट इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट (यूईईडी) नियमों के विपरीत सीवरेज के पानी को खुले में बहा है। इससे इलाके में बदबू फैलने के साथ बीमारियां फैलने का खतरा बढ़ने लगा है।

loksabha election banner

शहर के भगवती नगर में यूईईडी ने सीवरेज के पानी को सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में डालने के बजाय खुले में छोड़ दिया है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के नियमों के तहत सीवरेज के पानी को ट्रीटमेंट से पहले बाहर नहीं फेंका जा सकता। इसके लिए बोर्ड कई बार भगवती नगर में छापेमारी भी करता रहा है। फिलहाल स्थिति यह है कि यूईईडी साफ करने के लिए सीवरेज के पानी को जमा कर ट्रीटमेंट करने के बजाय सीधे खुले में बहा रहा है। इससे बीमारियां फैलने का खतरा रहता है।

हालत यह है कि यूईईडी यहां यह पानी खुले में छोड़ रहा है, उसके बिलकुल सामने स्पोर्टस काउंसिल का इंडोर स्टेडियम है। इतना ही नहीं श्री बाबा अमरनाथ यात्री निवास भी इसके साथ ही है। यूईईडी ने भगवती नगर में 10 एमएलडी का सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाया हुआ है। इसे एसटीपी ओसिस कंपनी ने तैयार किया था।

यह होती है प्रक्रिया: पाइप से होते हुए सीवरेज की सारी गंदगी पहले संप में पहुंचती है। इसके बाद संप से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में इसे डाला जाता है। प्लांट में सीवरेज से पानी को ट्रीट किया जाता है। उसके बाद पानी को तवी नदी में बहा दिया जाता है। यह पानी बागवानी, सिंचाई के लिए उपयोग में लाया जा सकता है। जम्मू में ऐसा नहीं। इस पानी को तवी नदी में बहा दिया जाता है।

एसटीपी के आसपास रहने वाले लोग बदबू से परेशान: सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट (एसटीपी) के आसपास रहने वाले लोग यहां से उठती बदबू से परेशान हैं। उनका कहना है कि प्लांट से वैज्ञानिक तरीके से काम होने के जो दावे किए गए थे, वो अधूरे साबित हो रहे हैं। कहा गया था कि इससे इलाके में कोई परेशानी नहीं होगी। अब यहां सीवरेज खुले में जा रही है। इसी से बदबू फैल रही है। बीमारियां फैलने का भी खतरा है। स्थानीय निवासी सुरेंद्र कुमार, अशोक शर्मा, राजन का कहना है कि सरकारी लापरवाही के चलते लोगों का जीवन खतरे में डाल रहा है। उपराज्यपाल स्वयं मामले में हस्तक्षेप करें। पूरे जम्मू पश्चिम से सीवरेज का मलबा व पानी यहां आता है। यही हाल रहा तो कोई महामारी फैल सकती है।

खुले में सीवर का पानी छोड़ना नियमों का उल्लंघन: क्षेत्र के कॉरपोरेटर सुच्चा सिंह का कहना है कि सीवरेज व्यवस्था चरमराने लग पड़ी है। यहां आसपास बदबू फैल रही है। हर कोई तकनीकी जानकारी नहीं रखता। हमें सिर्फ इतना पता है कि कुछ ठीक नहीं चल रहा है, जिससे बदबू फैलना शुरू हो गई है। यहां सीवरेज के पानी को ट्रीट करने के बजाय खुले में छोड़ना लोगों के जीवन से खिलवाड़ है। निगम प्रशासन बिना देरी कुछ करे। इतना ही नहीं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड भी नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई करे।

टीम भेजेगा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड: प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. सईद नदीम हुसैन का कहना है कि मामले की जांच की जाएगी। संबंधित अधिकारियों की टीम को मौके पर भेजा जाएगा। नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि हमारी टीमें रूटीन में यहां का दौरा करती रहती है।

  • अधिकारियों को निर्देश दिए जाएंगे कि वे बिना देरी मामले को देखें। ऐसे नियमों का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ नहीं होना चाहिए। सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की व्यवस्था देखी जाएगी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से भी बात की जाएगी। -चंद्रमोहन गुप्ता, मेयर 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.