Move to Jagran APP

Udhampur Bomb Blast : ऊधमपुर में बसों में स्टिकी बम लगाने वाला गिरफ्तार, पांच स्टिकी बम बरामद

पूछताछ में धमाकों के पीछे लश्कर के माड्यूल का नाम सामने आया। एसडीपीओ रामनगर भीष्म दूबे के नेतृत्व में एसएचओ बसंतगढ़ और एचएसओ रामनगर ने संदिग्धों से कड़ी पूछताछ की। इसके बाद बसंतगढ़ के रहने वाले एक व्यक्ति को दबोचा गया।

By amit mahiEdited By: Vikas AbrolPublished: Sun, 02 Oct 2022 06:20 AM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 06:52 PM (IST)
Udhampur Bomb Blast : ऊधमपुर में बसों में स्टिकी बम लगाने वाला गिरफ्तार, पांच स्टिकी बम बरामद
ऊधमपुर में गत बुधवार रात 10:35 बजे दोमेल में एक बस में धमाका हुआ था।

ऊधमपुर, अमित माही : जम्मू के ऊधमपुर में आठ घंटे के भीतर दो बसों में हुए शक्तिशाली बम धमाकों की गुत्थी पुलिस ने सुलझाने का दावा किया है। इन बम धमाको के एक आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने पांच स्टिकी बम भी बरामद किए हैं। पकड़े गए आरोपित का नाम असलम शेख है। वह पूर्व आतंकी भी रहा है। माना जा रहा है कि इसी ने बसों में स्टिकी बम लगाए थे। यह भी दावा किया जा रहा है कि धमाकों में इस्तेमाल विस्फोटक कठुआ जिले के हीरानगर से लाया गया था। विस्फोटक ड्रोन के जरिये पाकिस्तान में बैठे आतंकियों के आका ने भेजा था।

loksabha election banner

अभी तक इस मामले में पकड़े गए करीब 15 संदिग्धों में से एक का भाई कई वर्ष पहले सीमा पार चला गया था और उन दोनों की अभी भी आपस में अक्सर बात होती थी। जांच एजेंसियां इस बात का पता लगा रही है कि इन धमाकों के पीछे कहीं पाकिस्तान में बैठा यही हैंडलर तो नहीं है। हालांकि पुलिस अभी इस मामले में किसी बात की पुष्टि नहीं कर रही है, क्योंकि अभी और गिरफ्तारियां हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि पुलिस इस पूरे मामले से जुड़ी सच्चाई से रविवार को पर्दा उठाएगी।

पाकिस्तान से इस ब्लास्ट के जुड़े हैं तार

ऊधमपुर में रामनगर-बसंतगढ़ रूट की दो बसों में हुए धमाकों ने शुरुआती जांच में पुलिस का ध्यान जिला के दूरदराज क्षेत्र और आतंक का गढ़ रहे बसतंगढ़ की तरफ खींचा। इस पर पुलिस ने इसी वर्ष ऊधमपुर के सलाथिया चौक और कटड़ा के कड़माल में हुए धमाकों में शामिल रहे आतंकी माड्यूल से पूछताछ के अलावा कुछ और संदिग्धों को भी हिरासत में लिया। इनसे मिली जानकारी में भी बसंतगढ़ कनेक्शन सामने आया और पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए गत शुक्रवार को बसंतगढ़ से पूर्व आतंकी और उनके मददगार रहे चार संदिग्धों को हिरासत में लिया।

दोनों बसों में रामनगर में प्लांट किए गए थे बम  

पूछताछ में धमाकों के पीछे लश्कर के माड्यूल का नाम सामने आया। एसडीपीओ रामनगर भीष्म दूबे के नेतृत्व में एसएचओ बसंतगढ़ और एचएसओ रामनगर ने संदिग्धों से कड़ी पूछताछ की। इसके बाद बसंतगढ़ के रहने वाले एक व्यक्ति को दबोचा गया। सूत्रों के अनुसार, कड़ाई से पूछताछ करने पर उसने दोनों बसों में विस्फोटक रखने की बात स्वीकारी है। सूत्र यह भी दावा कर रहे है कि पूछताछ में उसने बताया कि विस्फोटक कठुआ के हीरानगर से लेकर आया था। दोनों बसों में बम गत बुधवार शाम को रामनगर में प्लांट किए गए। बम धमाकों की अहम कड़ी हाथ लगने के बाद पुलिस साजिश रचने और इसमें मदद करने वालों तक पहुंचने में लगी हुई है।

कई आतंकी घटना में संलिप्त रहा है मुख्य आरोपित 

सूत्रों के अनुसार, बसंतगढ़ से दबोचा गया मुख्य आरोपित कई आतंकी घटना में संलिप्त रहा है। वह लगभग 10 वर्षों तक जेल भी रहा है। वह हिमाचल प्रदेश के शिमला से आगे रामपुर में मजदूरी का काम करता है। उसके साथ पकड़ा गया एक अन्य आरोपित भी शिमला के रामपुर में काम करता था। बताया जाता है कि इस आरोपित का एक भाई सीमा पार पाकिस्तान चला गया था। जहां शादी करके वह वहीं पर बस गया था। उनकी अपने भाई से पाकिस्तान में अक्सर बात होती रही है। इन आरोपितों के बैंक खाते भी खंगाले जा रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, पुलिस की एक टीम शनिवार रात आठ बजे वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बसंतगढ़ के लिए रवाना हुई है।

दो किलोमीटर के दायरे में हुए थे दो धमाके 

बता दें कि ऊधमपुर में गत बुधवार रात 10:35 बजे दोमेल में एक बस में धमाका हुआ था। इसमें बस का कंडक्टर व साथ खड़ी मिनी बस में बैठा व्यक्ति घायल हो गया था। वहीं, अगले दिन सुबह 5:40 बजे दो किलोमीटर दूर ऊधमपुर बस स्टैंड में भी एक बस में विस्फोट हुआ, हालांकि इसमें कोई घायल नहीं हुआ था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.