Move to Jagran APP

Sirhama Encounter: मुठभेड़ में लश्कर का टॉप कमांडर आदिल समेत दो ढेर, मुठभेड़ स्थल में हुए विस्फोट में 4 नागरिक भी घायल

सुरक्षाबलों को अपने नजदीक आते देख आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से पूर्व सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया परंतु जब इसके बाद भी उन्होंने गोलीबारी जारी रखी तो सुरक्षाबलों ने भी गोलीबारी शुरू कर दी।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 03:38 PM (IST)
Sirhama Encounter: मुठभेड़ में लश्कर का टॉप कमांडर आदिल समेत दो ढेर, मुठभेड़ स्थल में हुए विस्फोट में 4 नागरिक भी घायल
आज शुक्रवार तड़के तक सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को मार गिराया था।

श्रीनगर, जेएनएन। दक्षिण कश्मीर के जिला अनंतनाग के बिजबेहड़ा सब-डिविजन के सिरहामा गांव में वीरवार शाम से सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच जारी मुठभेड़ में अभी तक लश्कर-ए-तैयबा के दो आतंकवादी मारे गए हैं। पुलिस सूत्रों का कहना है कि मारे गए आतंकवादियों में एक टॉप कमांडर भी शामिल है तो पिछले तीन सालों से घाटी में सक्रिय था।इलाके में और आतंकवादियों के मौजूद न होने की पुष्टि होने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को खाली कर दिया है।मारे गए आतंकवादियों के शवों को सुरक्षाबलों ने अपने कब्जे में ले लिया है। मुठभेड़ स्थल से भारी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है।

prime article banner

आइजीपी कश्मीर ने सिरहामा में मारे गए लश्कर-ए-तैयबा के दोनों आतंकवादियों की पहचान जाहिर करते हुए बताया कि एक आतंकी पाकिस्तान का रहने वाला था जिसका नाम अबू रेहान था। वह मार्च 2019 से घाटी में सक्रिय था। दूसरा आतंकी आदिल भट लश्कर का कमांडर था। आदिल 14 अगस्त को नौगाम में दो पुलिसकर्मियों पर हमले में भी शामिल था। 

मुठभेड़ स्थल पर फैले मकान के मलवे के साथ छेड़खानी करते समय हुए विस्फोट में चार युवक भी घायल हुए हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार मुठभेड़ के तुरंत बाद सुरक्षाबलों ने जैसे ही क्षतिग्रस्त मकान से लश्कर-ए-तैयबा के मारे गए दोनों आतंकवादियों के शवों को निकाला, उसी समय कुछ स्थानीय युवक मलवे में सामान ढूंढने के लिए वहां पहुंच गए। इस दौरान मलवे में विस्फोट हुआ और चार युवक उसकी चपेट में आ गए। उन्हें काफी गंभीर चोटें आई हैं।

घायल युवकों की पहचान इरफान अहमद, मोहम्मद यासीन रादर, शाहिद यूसुफ और मुदासिर अहमद मगरे के तौर पर हुई है।बताया जा रहा है कि दो युवकों की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें श्रीनगर अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है जबकि अन्य दो का इलाज बिजबेहाड़ा उप जिला अस्पताल में किया जा रहा है। पुलिस ने भी चार युवकों के घायल होने की पुष्टि की है।

पुलिस ने बताया कि गत वीरवार शाम को विश्वसनीय सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर पुलिस, सेना की 03 आरआर और सीआरपीएफ की एक संयुक्त टीम ने क्षेत्र में तलाशी अभियान चलाया था। सुरक्षाबलों ने सिरहामा गांव की घेराबंदी करने के बाद आतंकियों की तलाश शुरू की। सुरक्षाबलों को अपने नजदीक आते देख आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से पूर्व सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया परंतु जब इसके बाद भी उन्होंने गोलीबारी जारी रखी तो सुरक्षाबलों ने भी गोलीबारी शुरू कर दी।

अंधेरे का फायदा उठाकर आतंकवादियों को फरार होने का मौका न मिले इसके लिए सुरक्षाबलों ने रोशनी की भी व्यवस्था कर रखी थी। गोलीबारी का सिलसिला शुक्रवार सुबह तड़के तक चला। सुरक्षाबलों ने नौ से 10 बजे के बीच छिपे दोनों आतंकवादियों को ढेर कर दिया। मारे गए दोनों आतंकियों में एक विदेशी है और एक पुलवामा का रहने वाला है। दोनों का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से बताया जाता है। मारे गए आतंकवादियों में से एक शीर्ष लश्कर कमांडर और दूसरा पाकिस्तानी नागरिक है। वहीं सुरक्षाबलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाकर इस बात की पुष्टि की कि अब वहां और कोई आतंकवादी मौजूद नहीं है। आश्वस्त होने के बाद सभी जवान अभियान समाप्त कर वापस लौट गए हैं।

यह भी देखें: जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग में लश्कर के 2 आतंकी ढेर, हथियार-गोला बारूद बरामद 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.