जम्मू, राज्य ब्यूरो। पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के उपाध्यक्ष अब्दुल रहमान वीरी सोमवार को जिस समय श्रीनगर स्थित पार्टी मुख्यालय में अपनी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती को सियासी तौर पर मजबूत बनाने की रणनीति बना रहे थे, उसी समय जम्मू संभाग में उनके दो और नेता उनसे अलग होने का एलान कर रहे थे। अलग होने वाले यह दोनों नेता पूर्व नौकरशाह हैं। ये दोनों पिछले विधानसभा चुनावों में पीडीपी के टिकट पर चुनाव हार चुके हैं। इनके अलावा भाजपा के एक नेता शौकत जावेद डांग ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया है।

गौरतलब है कि पीडीपी और उसकी अध्यक्षा महबूबा मुफ्ती बीते दो दशक के राजनीतिक सफर में अब तक के सबसे मुश्किल दौर से गुजर रही हैं। पीडीपी के छह पूर्व विधायक संगठन से नाता तोड़ चुके हैं। इसके अलावा करीब एक दर्जन अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी इस्तीफा दिया है। जो संगठन में बचे हैं, अपने लिए अन्य दलों में संभावनाओं को तलाश रहे हैं।

पीडीपी को एकजुट रखने के लिए गत शनिवार को महबूबा मुफ्ती ने पार्टी की कोर समिति की बैठक बुलाई। इसके बाद आज पार्टी उपाध्यक्ष अब्दुल रहमान वीरी ने श्रीनगर में पार्टी मुख्यालय में सभी वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक कर संगठन में बगावत को मिटाने और सभी को एकजुट रखने से लेकर पार्टी की अन्य गतिविधियों पर चर्चा की। बैठक में मौजूद नेताओं ने महबूबा मुफ्ती के प्रति आस्था जताई।

हालांकि जिस समय वीरी श्रीनगर में पार्टी को मजबूत बनाने पर चर्चा कर रहे थे, उस समय बनिहाल में पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्य सचिव बीए रुनियाल और भद्रवाह में पार्टी सचिव महबूब इकबाल ने पीडीपी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफे का एलान किया। बीए रुनियाल वर्ष 2014 में सेवानिवृत्त होने के बाद विधानसभा चुनावों से पूर्व पीडीपी में शामिल हुए थे।

उन्होंने बनिहाल से ही चुनाव लड़ा था और दूसरे नंबर पर रहे थे, जबकि महबूब इकबाल भी बीए रुनियाल की तरह सेवानिवृत्त आइएएस हैं। वह भद्रवाह से चुनाव लड़े थे और हार गए थे। हालांकि महबूब इकबाल ने अपने अगले कदम का खुलासा नहीं किया है,लेकिन बीए रुनियाल ने कहा है कि वह अगला विधानसभा चुनाव बतौर निर्दलीय उम्मीदवार लड़ेंगे। इस बीच, बनिहाल में भाजपा नेता शौकत जावेद डांग ने भी भाजपा से इस्तीफा दिया है। उन्होंने वर्ष 2014 में बनिहाल विधानसभा सीट पर बतौर भाजपा प्रत्याशी चुनाव लड़ा था। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस