Move to Jagran APP

Jammu: कश्मीर घाटी जा रहे गैस सिलेंडरों से भरे ट्रक में लगी आग, 324 में से 274 गैस सिलेंडर फटे

वहीं डोडा-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित असर इलाके में आज दोपहर एक ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 29 May 2020 03:42 PM (IST)Updated: Fri, 29 May 2020 05:49 PM (IST)
Jammu: कश्मीर घाटी जा रहे गैस सिलेंडरों से भरे ट्रक में लगी आग, 324 में से 274 गैस सिलेंडर फटे
Jammu: कश्मीर घाटी जा रहे गैस सिलेंडरों से भरे ट्रक में लगी आग, 324 में से 274 गैस सिलेंडर फटे

जम्मू, जेएनएन। जम्मू संभाग के ऊधमपुर शहर के टिकरी काली माता मंदिर इलाके में शुक्रवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। दोपहर बाद टिकरी काली माता मंदिर से कुछ दूरी पर गैस सिलेंडरों से भरे ट्रक में आग लग गई। इस आग से सिलेंडर फटने से ट्रक के परखच्चे उड़ गए। गनीमत रही कि इस हादसे में किसी प्रकार का जानी नुकसान नहीं हुआ। दमकल विभाग ने मौके पर पहुंच कर कड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया। पुलिस इस मामले में जांच और कार्रवाई कर रही है।

loksabha election banner

गैस सिलेंडरों से भरे ट्रक में 324 सिलेंडर लदे थे। आग लगने के आधे घंटे बाद सिलेंडरों में विस्फोट शुरू होने लगे। एक के बाद एक सिलेंडर भीषण विस्फोट के साथ फटने शुरू हो गए। इससे होने वाले कर्णभेदी धमाकों से सारा टिकरी क्षेत्र थर्रा उड़ा। 25 मिनट तक एक के बाद एक सिलेंडर तेज धमाकों के साथ फटते रहे। हर सिलेंडर फटने के साथ ही आग का तेज गुबार हवा में उठता। 324 सिलेंडरों में से मात्र 50 ही सिलेंडर फटने से बचे, मगर ये भी प्रयोग लायक नहीं रह गए।

एसएचओ रैंबल विरेंद्र गुप्ता के मुताबिक ट्रक नंबर जेके02एसी 3048 जम्मू से इंडेन गैस कंपनी के सिलेंडर लेकर कश्मीर के सोपोर जा रहा था। दिन में करीब दो बजे ट्रक हाईवे से गुजर रहा था। टिकरी से डेढ़ किलोमीटर पीछे हाईवे अथॉरिटी के लोगों ने गैस सिलेंडर के ट्रक में आग लगे देखा। इसके बाद उन्होंने ट्रक का पीछा करना शुरू कर दिया। टिकरी काली माता मंदिर के बाहर जब ट्रक चालक रुका तो पीछा कर रहे लोगों ने उसे ट्रक में आग लगी होने की जानकारी दी। इसी बीच सैंपलिंग सेंटर के पास तैनात पुलिसकर्मी भी वहां पहुंच गए। तब तक आग तेजी से फैलने लगी थी। इसे देखकर पुलिसकर्मियों ने चालक को फौरन ट्रक को आगे खाली जगह पर ले जाने को कहा। चालक मंदिर से करीब 200 मीटर दूर जहां पर हाईवे से जुड़ने वाला मंदिर का कट है, ट्रक लेकर पहुंचा। तब तक ट्रक में आग काफी फैल चुकी थी और चालक उज्ज्वल सिंह व क्लीनर ट्रक से सुरक्षित बाहर आ गए तथा वहां से काफी दूर चले गए। पुलिस, हाईवे अथॉरिटी व अन्य लोगों ने अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया, लेकिन गैस की आग को लगातार बेकाबू होते देख सभी वहां से काफी दूर चले गए। करीब आधे घंटे के बाद ट्रक में लदे सिलेंडर फटने शुरू हो गए। तब तक फायर ब्रिगेड भी पहुंच चुका था, मगर सिलेंडर फटने की वजह से आग बुझाने में काफी परेशानी हुई।

जंगल में आगः आग लगते ही धमाके के साथ सिलेंडर आसपास की पहाड़ियों पर भी गिरे। इससे जंगल में भी आग लग गई।

हादसे के चलते डेढ़ घंटे बंद रहा हाईवेः जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर ट्रैफिक को दिन में दो बजे बजे रोक दिया गया। टिकरी काली माता मंदिर के दोनों तरफ आधा किलोमीटर से ज्यादा दूरी पर वाहनों को हाईवे पर रोक दिया गया। दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई। हाईवे पर दिन में साढ़े तीन बजे फिर से यातायात बहाल कर दिया गया।

डोडा ट्रक दुर्घटना में तीन लोग गंभीर रूप से घायलः डोडा-किश्तवाड़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित असर इलाके में आज दोपहर एक ट्रक के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों की पहचान अश्वनी कुमार पुत्र मेवा राम निवासी आरएसपुरा, मंजूर अहमद पुत्र मसूद अहमद निवासी बिश्नाह, विक्की कुमार पुत्र कमल दास निवासी बिश्नाह के रूप में हुई है। गैर सरकारी संगठन अल खैर संस्था के सदस्यों और स्थानीय लोगों की मदद से तीनों घायलों को प्राइमरी हेल्थ सेंटर पहुंचाया गया, जहां प्राथमिक उपचार प्रदान करने के बाद उन्हें जीएमसी डोडा भेज दिया गया, जहां उनका इलाज चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.