जम्मू, दिनेश महाजन : शहर में यातायात व्यवस्था को संचालित करने वाली ट्रैफिक पुलिस को भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आधुनिक सुविधाओं से लैस किया गया। पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के वक्त गर्मी और सर्दी से बचाने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है।

ट्रैफिक कर्मियों के लिए शहर के चौक चौराहों पर पर नए ट्रैफिक बूथ बनाए जाने की तैयारी है। इस बूथ में ट्रैफिक कर्मियों को हर संभव सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। जवानों के लिए बनने वाले नए बूथ में मौसम के हिसाब से तापमान को संचालित किया जाएगा। इसके अलावा उनके लिए बूथ के अंदर ही शौचालय और हाथ धोने की व्यवस्था ताकी की जाएगी। अकसर कर्मियों को गर्मी में धूप का सामना करना पड़ता है और पीने के पानी तक के लिए संघर्ष करना पड़ता है। जबकि सर्दियों में कोहरे और ठंड का सामना करना पड़ता है।

टूटे फूटे बूथ में गुजारा कर रहे ट्रैफिक कर्मी : मौजूद समय में शहर के विभिन्न चौक चौराहों पर नाकों में तैनात ट्रैफिक कर्मियों टूटे फूटे बूथ का प्रयोग करने को मजबूर है। अकसर बारिश या तेज धूप में पुलिस कर्मी खुद को और अपने उपकरणों को इन्हीं बूथ में रख कर बचाते है। आलम यह है कि बूथ में बने गंदगी का ढेर लगा रहता है। बूथ के अंदर ना तो बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है और ना ही सामान रखने की व्यवस्था है।

सराहनीय कदम बता रहे ट्रैफिक अधिकारी : एसपी ट्रैफिक राज पाल मन्हास का कहना है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जम्मू में बनने वाले ट्रैफिक बूथ पुलिस कर्मियों को राहत देने वाला है। मौजूद समय में ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक कर्मियों के पास शौचालय की व्यवस्था नहीं है, लेकिन इन बूथ में शौचालय की व्यवस्था होने की बात भी बताई जा रही है।

प्री-फेबरिकेटेड बूथ बनेंगे : स्मार्ट सिटी जम्मू की सीईओ अवनी लवासा ने बताया कि पहले चरण में शहर के बीस चौक चौराहों में स्मार्ट ट्रैफिक बूथ बनाए जाने है। ट्रैफिक पुलिस जम्मू को कहा गया है वह उन्हें चौक चिन्हित कर दे जिनमें यह बूथ बनाए जाने है। बूथ बनाने का सारा खर्च स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत उठाया जाएगा। इसके बाद दूसरे चरण में नए बूथ बनाए जाएंगे। बूथ प्री फेबरिकेटेड होंगे ताकि उन पर मौसम का कोई खासा असर ना पड़े। 

Edited By: Rahul Sharma