जम्मू, जागरण संवाददाता । जम्मू के ट्रेडर्स ने सरकार को चेतावनी दी है कि अगर जम्मू में रिलायंस रिटेल स्टोरस को खोलने की अनुमति दी गई तो व्यापारी व्यापक स्तर पर आंदोलन करेंगे। ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस नेहरू मार्केट ने रिटेल क्षेत्र में रिलायंस जैसी बड़ी कंपनियों के जम्मू में स्टोर खोले जाने के प्रस्ताव पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए कहा है कि अगर ऐसा हुआ तो जम्मू के छोटे दुकानदार बर्बाद हो जाएंगे और उनकी दुकानें बंद हो जाएगी। व्यापारी ऐसा नहीं होने देंगे। सरकार को एक सप्ताह का अल्टीमेटम देते हुए फेडरेशन ने कहा है कि अगर सरकार ने अपने फैसले पर गौर नहीं किया तो व्यापारी सड़कों पर उतरेंगे, रैलियां निकालेंगे, प्रदर्शन करेंगे और भूख हड़ताल करेंगे।

ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट के प्रधान दीपक गुप्ता ने वीरवार को एक पत्रकार वार्ता को संबाेधित करते हुए कहा कि जब मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 व 35 ए को समाप्त किया तो जम्मू के राष्ट्रवादी लोगों ने इसकी खुशी मनाई और स्वागत किया लेकिन इन दो सालों में जम्मू के छोटे कारोबारी खत्म होते जा रहे हैं। दीपक गुप्ता ने कहा कि वे पिछले दो सालों से लगातार सरकार से अपील करते आ रहे हैं कि जम्मू के छोटे व्यापारी को बचाने के प्रयास किए जाए क्योंकि कश्मीर में कोई जाएगा नहीं और जम्मू में हर राज्य से लोग आकर कारोबार करेंगे लेकिन उनकी किसी ने नहीं सुनी।

दीपक गुप्ता ने कहा कि जम्मू के वाइन ट्रेडर्स का हाल सबके सामने है। अब बार भी बंद करवा दी गई। ईंट भट्ठों का कारोबार खत्म हो गया। खनन के ठेके पंजाब के ठेकेदार ले गए। अब सरकार ने रिलायंस फ्रेश स्टोर के नेटवर्क को जम्मू में खोलने की अनुमति देकर छोटे दुकानदारों को खत्म करने की दिशा में कदम उठाया है। दीपक गुप्ता ने कहा कि रिलायंस जम्मू में 100 से अधिक स्टोर खोल रहा है। इसमें किराना से लेकर दवाईयां और इलेक्ट्रानिक्स से लेकर सब्जियां तक उपलब्ध होगी। ऐसे हालात में गली-मुहल्लों में दुकान चलाने वाले छोटे-छोटे दुकानदारों के पास कौन जाएगा?

सरकार को एक सप्ताह का अल्टीमेटम देते हुए गुप्ता ने कहा कि अगर सरकार ने अपना कदम नहीं रोका तो व्यापारी सड़कों पर उतरेंगे, धरना-प्रदर्शन करेंगे और भूख हड़ताल पर बैठेंगे। उन्होंने इस मुद्दे पर जम्मू के सभी व्यापारियों से एकजुट होने की अपील भी की।  

Edited By: Vikas Abrol