Move to Jagran APP

Jammu Tourism: केबल कार स्टेशन में पर्यटकों ने देखे डुग्गर संस्कृति के रंग

केबल कार प्रोजेक्ट का दूसरा चरण भी जल्द पर्यटकों के लिए खुलेगा। मेयर ने कहा कि बाग-ए-बाहू में भी म्यूजिकल फाउंटेन शुरू हो रहा है और माता बावे वाली की कृपा से बहुत जल्द यह पूरा क्षेत्र एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा।

By Edited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 07:00 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 08:25 AM (IST)
Jammu Tourism: केबल कार स्टेशन में पर्यटकों ने देखे डुग्गर संस्कृति के रंग
लोहड़ी उत्सव के दौरान सूचना विभाग के कलाकारों ने डोगरी गीतों पर पारंपरिक नृत्य पेश किया।

जागरण संवाददाता, जम्मू : रिश्तों की मिठास से भरे लोहड़ी पर्व पर मंगलवार को घरेलू व दूसरे राज्यों के पर्यटकों को जम्मू की डुग्गर संस्कृति से रूबरू होने का मौका मिला। इसके लिए पर्यटन विभाग और जेएंडके केबल कार कॉरपारेशन ने बाहुफोर्ट स्थित केबल कार स्टेशन में लोहड़ी उत्सव का आयोजन किया।

loksabha election banner

यहां घूमने आए सैलानियों ने केबल कार की सैर करने के साथ डुग्गर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का लुत्फ उठाया। बाद में क्षेत्र में एक सांस्कृतिक झांकी भी निकाली गई, जिसमें कलाकार लोहड़ी से जुड़े गीत गाते चलते रहे। जम्मू में केबल कार को प्रोजेक्ट करने के साथ स्थानीय संस्कृति को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में जम्मू के मेयर चंद्रमोहन गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद थे। उन्होंने पर्यटन विभाग के निदेशक आरके कटोच व केबल कार कॉरपोरेशन के मैने¨जग डायरेक्टर द्राबू समेत के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

लोहड़ी उत्सव के दौरान सूचना विभाग के कलाकारों ने डोगरी गीतों पर पारंपरिक नृत्य पेश किया। कलाकारों ने लोहड़ी से जुड़े हरन व छज्जा डांस भी प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के दौरान युवा पीढ़ी को लोहड़ी के महत्व व इतिहास से रूबरू करवाने के लिए डोगरा हरन नृत्य पेश किया। कलाकारों ने डोगरी डांस व पंजाबी भांगड़ा समेत कई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दीं। रंगारंग कार्यक्रम के बाद स्टेशन पर ही मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने अधिकारियों के साथ मिलकर लोहड़ी दहन में हिस्सा लिया और डोगरी गानों में सबके साथ झूमकर नाचे।

सबको बताओ, जम्मू में भी चलता है गंडोला : मेयर मेयर चंद्रमोहन गुप्ता ने इस मौके पर पर्यटन विभाग जम्मू व जेएंडके केबल कार कारपोरेशन से जम्मू में केबल कार शुरू होने का जोरशोर से प्रचार करने की अपील करते हुए कहा कि आज अगर जम्मू में कोई पर्यटक आता है तो उसे इस केबल कार के शुरू होने की जानकारी नहीं मिल पाती। मेयर ने कहा कि जम्मू के हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशन व अन्य सभी प्रमुख स्थानों पर इसकी होर्डिंग लगनी चाहिए, ताकि जो भी जम्मू पहुंचे, उसे यहां केबल कार शुरू होने की जानकारी मिले। मेयर ने कहा कि यह प्रोजेक्ट जम्मू के लिए काफी महत्वपूर्ण था और इसे पूरा करवाने के लिए उन्होंने भी कई बार सरकार से संपर्क किया था। उन्होंने उम्मीद जताई कि केबल कार प्रोजेक्ट का दूसरा चरण भी जल्द पर्यटकों के लिए खुलेगा। मेयर ने कहा कि बाग-ए-बाहू में भी म्यूजिकल फाउंटेन शुरू हो रहा है और माता बावे वाली की कृपा से बहुत जल्द यह पूरा क्षेत्र एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.