जम्मू, जेएनएन । सेना अध्यक्ष बिपिन रावत ने जवानों से भेंट करते हुए उन्हें सीमा पार बैठे दुश्मन के नापाक इरादों को किसी भी कीमत पर विफल बनाने को कहा। उन्होंने जम्मू के अखनूर सेक्टर में तैनात जवानों का हौंसला बढ़ाते हुए सीमावर्ती लोगों को भी सेना के प्रति सहयोग करने के लिए आभार जताया। उन्होंने इस दौरान पहली जुलाई से शुरू होने वाली बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए जारी सुरक्षा प्रबंधों का भी जायजा लिया। इससे ठीक एक दिन पहले सेना अध्यक्ष ने राजौरी जिले का भी दौरा कर नियंत्रण रेखा के सुरक्षा प्रबंधों का जायजा लिया था।

कल दरवाजे बंद करने वाली हुर्रियत आज बातचीत के लिए तैयार

जो लाेग कल तक दरवाजों पर बातचीत के लिए खड़े होने वालों से बात के लिए तैयार तक नहीं थे आज वहीं हुर्रियत वाले बातचीत के लिए तैयार हैं। ऐसा सब रातोंरात नहीं हुआ है। बीते हुए वर्षों की तुलना में आज कश्मीर में हालात काफी बदल चुके हैं। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कश्मीर स्थित एसकेआईसीसी में एक समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि कश्मीर की फिज़ा आज काफी बदल चुकी है। जितनी संख्या में युवक पहले आतंकवादी संगठनों में भर्ती होते थे अब उनकी संख्या घटकर नाममात्र रह गई है। उन्होंने आतंकवाद की राह पर जाने वाले युवाओं से मुख्य धारा में लौट आने की नसीहत दी।

शोपियां में चार आतंकवादी ढेर

सुरक्षाबलों ने रविवार सुबह शोपियां जिले में आतंकवादियों की घेराबंदी करते हुए मुठभेड़ में चारों आतंकवादियों को मार गिराया। सुरक्षाबलों को सूचना मिली थी कि आतंकवादी कश्मीर के शोपियां जिले के एक ठिकाने में छिपे हैं। इस पर सुरक्षाबलों ने त्वरित कार्रवाई करते हुए पहले आतंकवादियों की घेराबंदी की और फिर उन्हें आत्मसमर्पण करने की हिदायत दी। जब आतंकवादियों ने इसे अनसुना कर सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी तो फिर सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए चारों आतंकवादियों को वहीं ढेर कर दिया। इस दौरान सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों के छिपे होने वाले ठिकाने को भी पूरी तरह से तबाह कर दिया।

बनियारी में झेलम नदी में नाव के पलट जाने से युवक की मौत

उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा जिला के हाजिन के गांव बनियारी में रविवार दोपहर झेलम नदी में डूबने से एक युवक की मौत हो गई। 21 वर्षीय युवक की पहचान लतीफ अहमद डार पुत्र रियाज अहमर डार निवासी बनियारी के रूप में हुई है। लतीफ नाव पर सवार होकर साथ के गांव अजेय में किसी काम के सिलसिले में जा रहा थी कि बीच में ही नाव पलटने से उसकी मौत हो गई। बाद में पुलिस ने मोटर बोट की सहायता से शव की तलाश शुरू कर दी और स्थानीय लोगों ने भी इसमें काफी सहयोग किया। काफी मशक्कत के बाद शव बरामद कर लिया गया है। पुलिस ने तमाम कानूनी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद शव को परिजनों को सौंप दिया।

कंगन में तलाशी अभियान जारी

कश्मीर के गांदरबल जिला के कंगन में सुरक्षाबलों का आतंकवादी की धरपकड़ के लिए रविवार सुबह से तलाशी अभियान जारी है। गांदरबल के एसएसपी मुहम्मद खलील पोसवाल के अनुसार, सेना की 24वीं राष्ट्रीय राइफल, सीआरपीएफ और जम्मू-कश्मीर पुलिस के स्पेशल आपरेशन ग्रुप ने एक संयुक्त अभियान छेड़कर तलाशी अभियान जारी रखा हुआ है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप