जम्मू, जागरण संवाददाता : कोरोना महामारी की रफ्तार को कम करने के लिए प्रदेश प्रशासन की ओर से वीकेंड पर लगाए गए गैर-जरूरी प्रतिबंध शनिवार को एक बार फिर से लागू हुए। प्रशासन की ओर से शुक्रवार दोपहर दाे बजे से यह प्रतिबंध लगाए गए थे लेकिन चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के हस्तक्षेप के बाद लगातार दूसरे सप्ताह यह प्रतिबंध शनिवार सुबह से लागू हुए।

जम्मू में शुक्रवार को पूरा दिन सभी बाजार खुले रहे। शनिवार को सुबह से ही शहर में गैर-जरूरी सामान की सभी दुकानें बंद रही। प्रतिबंधों के बीच केवल दूध-दही, फल-सब्जी, बेकरी व दवाई की दुकानें खुली। इस प्रतिबंध को लागू करवाने के लिए पुलिस भी अलर्ट रही और शहर में किसी भी गैर-जरूरी सामान की दुकान को खोलने की अनुमति नहीं दी गई। शनिवार को ट्रांसपोर्ट सेवाएं सामान्य रूप से जारी रही। अब यह प्रतिबंध रविवार को भी लागू रहेंगे और सोमवार सुबह छह बजे के बाद शहर के सभी बाजारों में दुकानें एक साथ खुलेगी।

प्रदेश प्रशासन की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को लेकर गत दिवस असमंजस की स्थिति पैदा हो गई थी। चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू का यह प्रयास था कि गैर जरूरी गतिविधियों पर प्रतिबंध के बीच भी शहर के बाजारों में सभी दुकानें खुली रहे। इसे लेकर शुक्रवार शाम को चैंबर पदाधिकारियों की जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर डा. राघव लंगर से बैठक भी हुई लेकिन प्रशासन ने शनिवार-रविवार को दुकानें खोलने की अनुमति नहीं दी। इसके चलते आज सभी गैर जरूरी सामान की दुकानें बंद रही। अब ये दुकानें सोमवार को खुलेंगी।

अनाज मंडी में रहा सेल्फ वीकेंड लाकडाउन

प्रशासन की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों में हालांकि आवश्यक सेवाओं को छूट दी गई थी और राशन की दुकानों को खोलने पर किसी तरह का कोई प्रतिबंध नहीं था लेकिन जम्मू की सबसे बड़ी थोक अनाज मंडी वेयर हाउस में शनिवार को लगातार दूसरे सप्ताह भी सेल्फ वीकेंड लॉकडाउन रहा। ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस नेहरू मार्केट ने गत दिनों घोषणा की थी कि कोरोना महामारी की चेन को ताेड़ने के लिए मंडी शनिवार व रविवार को बंद रहेगी। शनिवार को मंडी में सभी दुकानें बंद रही।

अब यह मंडी भी सोमवार को खुलेगी। फेडरेशन के प्रधान दीपक गुप्ता के अनुसार प्रशासन की ओर से उन्हें सप्ताह भर मंडी खोलने की अनुमति है क्योंकि उनकी दुकानें आवश्वक वस्तुओं की बिक्री करती है। इसके बावजूद फेडरेशन ने यह फैसला लिया कि कोविड-19 चेन को तोड़ने के लिए वीकेंड लाकडाउन का पालन किया जाएगा।

गुप्ता ने कहा कि मंडी में जम्मू-कश्मीर के हर जिले से लोग आते हैं और इसलिए यहां भीड़ न उमड़े, इसका भी पूरा ख्याल रखा जा रहा है। गुप्ता के अनुसार अगले सप्ताह ताजा हालात की समीक्षा करके आगे का फैसला लिया जाएगा। 

Edited By: Rahul Sharma