मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

जम्मू, जागरण संवाददाता। अनुच्छेद 370 की समाप्ति के बाद जम्मू कश्मीर को औद्योगिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए उद्योग व वाणिज्य विभाग ने कमर कस ली है। देश की औद्योगिक क्रांति से पीछे रह गए जम्मू कश्मीर में बाहरी निवेश करवाने के लिए सरकार 12 से 14 अक्टूबर तक निवेशक सम्मेलन भी करवाने जा रही है।

राज्य में पहली बार होने वाले इस सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सितंबर से देश विदेश में रोड-शो भी होने जा रहे हैं। इसके लिए विभाग ने देश की 15 प्रमुख इवेंट मैनेजमेंट कंपनियों से टेंडर भी आमंत्रित किए हैं। राज्य का उद्योग व वाणिज्य विभाग निवेशक सम्मेलन को सफल बनाने के लिए सितंबर के पहले सप्ताह में नई दिल्ली में मीडिया मीट आयोजित करेगा, जिसके बाद रोड-शो शुरू होंगे। जम्मू कश्मीर में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार भी खुलकर सहयोग करने के लिए आगे आई है। प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड विभाग, नीति आयोग व गृह मंत्रलय राज्य सरकार के इस प्रयास को सफल बनाने में सहयोग कर रहा है। प्रोमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड विभाग ने एक संगठन इनवेस्ट इंडिया को जम्मू कश्मीर सरकार के साथ लगाया है।

यहां होंगे रोड-शो

उद्योग व वाणिज्य विभाग सितंबर से रोड-शो शुरू करेगा। विभाग अहमदाबाद, मुंबई, हैदराबाद, कोलकाता, बेंगलुरु व चेन्नई में यह रोड-शो करेगा। इसके अलावा दुबई, आबू धाबी, लंदन, नीदरलैंड, सिंगापुर व मलेशिया में भी ये रोड-शो होंगे। इस दौरान बिजनेस टू बिजनेस मीट और बिजनेस टू गवर्नमेंट मीट भी आयोजित की जाएगी ताकि निवेशकों के हर सवाल का जवाब दिया जा सके।

विशेष पैकेज की हो सकती है घोषणा

जम्मू कश्मीर में उद्योग लगाने के लिए केंद्र व राज्य सरकार वर्तमान में उद्यमियों को कई रियायत दे रही है, लेकिन इस विशेष आयोजन के दौरान देश विदेश के निवेशकों को आकर्षित करने के लिए सरकार विशेष रियायत की घोषणा कर सकती है। इसमें सबसे अहम पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप प्रोजेक्ट होगा। इस पर उद्योगपतियों की नजरें टिकी हुई हैं।

  • राज्य में पहली बार आयोजित हो रहे निवेशक सम्मेलन को सफल बनाने के लिए दिन-रात काम हो रहा है। हमें देश विदेश में करीब दो हजार लोगों को निमंत्रण भेजना है। इसलिए पूरा विभाग जुटा हुआ है। रोड-शो अगले महीने शुरू होंगे। इसके लिए तैयारियां की जा रही हैं। उम्मीद है कि इस सम्मेलन के बाद बड़ी संख्या में उद्योगपति जम्मू कश्मीर में भारी निवेश करने के लिए आगे आएंगे। - अनु मल्होत्र, निदेशक उद्योग व वाणिज्य विभाग जम्मू 

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप