Move to Jagran APP

Jammu : स्काउट एंड गाइड को सामाजिक जिम्मेदारियां निभागने के दिए टिप्स

स्काउट्स एंड गाइड्स की जिला उधमपुर ईकाई की ओर से ऊधमपुर के सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित प्रथम सोपान के दूसरे दिन शनिवार को व्यावसायिक शिक्षा शिल्प आत्म निर्भरता सहित अन्य चीजों का प्रशिक्षण दिया गया। उन्हें सामाजिक जिम्मेदारियों का भी अहसास कराया गया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 04:46 PM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 04:46 PM (IST)
Jammu : स्काउट एंड गाइड को सामाजिक जिम्मेदारियां निभागने के दिए टिप्स
कार्यक्रम के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल सुनील शर्मा ने आधुनिकीकरण और वर्तमान प्रणाली के बारे में बताया।

ऊधमपुर, जागरण संवाददाता : भारत स्काउट्स एंड गाइड्स की जिला उधमपुर ईकाई की ओर से ऊधमपुर के सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित प्रथम सोपान के दूसरे दिन शनिवार को व्यावसायिक शिक्षा, शिल्प, आत्म निर्भरता सहित अन्य चीजों का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान स्काउट्स को यह भी बताया गया कि किसी आपात स्थिति या आपदा के दौरान खुद का और दूसरों का बचाव कैसे करें। उन्हें सामाजिक जिम्मेदारियों का भी अहसास कराया गया।

loksabha election banner

इससे पहले शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के चीफ कमिश्नर गजनफर अली ने प्रथम सोपान का विधिवत शुभारंभ किया था। भारत स्काउट्स एंड गाइड्स (यूटी जम्मू-कश्मीर) के तत्वावधान में सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल में प्रथम सोपान कोर्स का आयोजन स्काउट्स एंड गाइड्स की जिला ऊधमपुर इकाई व सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। इस कोर्स में 40 स्कॉउट एवं गाइड ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के प्रिंसिपल सुनील शर्मा ने आधुनिकीकरण और वर्तमान प्रणाली के बारे में बताया। उन्होंने मुख्य अतिथि का स्वागत किया व कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आभार व्यक्त किया।

चीफ कमिश्नर गजनफर अली ने प्रशिक्षण देने वाले सभी तकनीकी कर्मचारियों से स्काउट्स को अधिकतम ज्ञान देने को कहा ताकि सामान्य रूप से पाठ्यक्रम के मूल उद्देश्य और विशेष रूप से स्काउटिंग गाइडिंग के उद्देश्य, जिसमें चरित्र निर्माण, अच्छी स्वास्थ्य आदतें, समाज और मानवता के लिए निःस्वार्थ सेवा की पूर्ती हो सके। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल में बेडमिंटन कोर्ट की मांग को स्वीकार करते हुए, संस्थान को सभी तकनीकी और वित्तीय सहायता प्रदान करने पर सहमति व्यक्त की। उन्होंने उधमपुर में स्काउटिंग एंड गाइड के कार्य पर भी संतोष और प्रसन्नता व्यक्त की।

एनसीसी कैडेटों द्वारा स्कूल, युवा सेवाओं और खेल विभाग के कर्मचारियों और भारत स्काउट्स एंड गाइड्स के पदाधिकारियों की उपस्थिति में मुख्य अतिथि को गार्ड ऑफ ऑनर ने समारोह में चार चांद लगा दिए। इस समारोह में ब्रह्मऋषि बाबरा शांति विद्या पीठ, भारतीय विद्या मंदिर, केसी गुरुकुल पब्लिक स्कूल, अमरदीप हाई स्कूल, प्रशांत पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल के स्काउट्स एंड गाइड्स ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.