Move to Jagran APP

Lal Chowk Grenade attack: तीन आतंकी छात्र पकड़े, एक पीडीपी नेता का भतीजा, दो नीट की ले रहे थे कोचिंग

एसएसपी श्रीनगर हसीब मुगल ने बताया कि आतंकी शकील इस माड्यूल का सरगना था। वह इंटरनेट पर वीपीएन के जरिए पाकिस्तान में बैठे जैश के एक कमांडर शाहीन के साथ लगातार संपर्क में था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 08 Feb 2020 11:11 AM (IST)Updated: Sat, 08 Feb 2020 11:11 AM (IST)
Lal Chowk Grenade attack: तीन आतंकी छात्र पकड़े, एक पीडीपी नेता का भतीजा, दो नीट की ले रहे थे कोचिंग
Lal Chowk Grenade attack: तीन आतंकी छात्र पकड़े, एक पीडीपी नेता का भतीजा, दो नीट की ले रहे थे कोचिंग

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो: कश्मीर घाटी में सामान्य हो रहे हालात को बिगाड़ने के लिए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद अब स्थानीय छात्रों को अपना नया हथियार बना रहा है। इसका पता श्रीनगर के प्रताप पार्क (लाल चौक) में गत रविवार को ग्रेनेड हमला करने वाले तीन आतंकियों की गिरफ्तारी से चला है। पकड़े गए तीनों आतंकी छात्र हैं। इस माड्यूल का सरगना पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री मोहम्मद खलील बंड का भतीजा शकील बंड है। वह ग्रेजुएट है और बीते तीन साल से श्रीनगर में अपने चाचा मोहम्मद खलील बंड को आवंटित सरकारी आवास में रह रहा था।

loksabha election banner

शकील के साथ पकड़े गए दो अन्य आतंकियों के नाम नवीद-उल-लतीफ पडरु और शमशाद मंजूर है। नवीद व शकील पुलवामा और शमशाद जिला शोपियां का रहने वाला है। नवीद ने हाल ही में घोषित 12वीं की वार्षिक बोर्ड परीक्षा के परिणाम में 80 फीसद अंक अर्जित किए हैं और मौजूदा समय में वह श्रीनगर के राजबाग इलाके में एक किराए के मकान में रहकर शमशाद के साथ नीट की कोचिंग प्राप्त कर रहा था।

आतंकियों ने दो फरवरी को प्रताप पार्क के बाहर फुटपाथ के पास खड़े सीआरपीएफ के जवानों पर ग्रेनेड हमला किया था। इस हमले में दो सीआरपीएफ कर्मियों समेत नौ लोग घायल हो गए थे। पुलिस ने चार दिन में ही हमले की गुत्थी सुलझाते हुए तीन आतंकियों को पकड़ लिया।

एसएसपी श्रीनगर हसीब मुगल ने पत्रकारवार्ता कर बताया कि आतंकी शकील इस माड्यूल का सरगना था। वह इंटरनेट पर वीपीएन के जरिए पाकिस्तान में बैठे जैश के एक कमांडर शाहीन के साथ लगातार संपर्क में था। सबसे पहले शकील ही पकड़ा गया और उसकी निशानदेही पर ही नवीद व शमशाद पकड़े गए। शाहीन ने शकील को श्रीनगर व उसके साथ सटे इलाकों में ग्रेनेड हमले कर हालात बिगाड़ने और जैश का एक नया माड्यूल तैयार करने का जिम्मा सौंपा था। शकील ने श्रीनगर में ग्रेनेड हमलों के लिए नवीद और शमशाद के साथ साजिश तैयार की। इन तीनों को हमले के लिए ग्रेनेड जैश के एक स्थानीय आतंकी ने श्रीनगर में ही उपलब्ध कराए थे।

अजहर मसूद के जिहादी भाषणों से प्रभावित थे तीनों

पकड़े गए तीनों आतंकी जैश सरगना अजहर मसूद के जिहादी भाषणों से प्रभावित थे। इनके फोन पर मसूद अजहर के कई भड़काऊ भाषण मिले हैं। इंटरनेट पर यह वीपीएन के जरिए प्रतिबंधित साइटों का इस्तेमाल कर रहे थे।

जैश का माड्यूल ध्वस्त, और गिरफ्तारियां भी संभव

एसएसपी हसीब मुगल ने बताया कि इन तीनों से मिले सुरागों के आधार पर आने वाले दिनों में कुछ और आतंकियों व उनके ओवरग्राउंड वर्करों की गिरफ्तारी हो सकती है। उन्हें पकड़ने के लिए विशेष दल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि इन तीनों की गिरफ्तारी से श्रीनगर में सक्रिय हो रहा जैश का एक माड्यूल ध्वस्त हो गया है। उन्होंने बताया कि इन तीनों के मोबाइल फोन की जांच से पता चला है कि जैश इस समय श्रीनगर समेत वादी के विभिन्न हिस्सों में छात्रों को बरगलाने का प्रयास कर रहा है। यह सभी वीपीएन के जरिए विभिन्न सोशल साइटों पर आपस में संपर्क में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.