Move to Jagran APP

बनी में चार दिन से बर्फबारी में फंसे तीन लोग सुरक्षित निकाले गए

जेएनएन कठुआ/बनी : पिछले चार दिन से उपमंडल के नुकनाली माता में हुई भारी बर्फबारी में फंसे तीन लोगों

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 01:31 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 01:31 AM (IST)
बनी में चार दिन से बर्फबारी में फंसे तीन लोग सुरक्षित निकाले गए
बनी में चार दिन से बर्फबारी में फंसे तीन लोग सुरक्षित निकाले गए

जेएनएन कठुआ/बनी : पिछले चार दिन से उपमंडल के नुकनाली माता में हुई भारी बर्फबारी में फंसे तीन लोगों को सोमवार को पुलिस और स्थानीय लोगों ने तलाशी अभियान में बर्फ से सुरक्षित निकाल लिया है। तीनों के सुरक्षित मिलने पर जहां परिजनों ने राहत की सांस ली, वहीं पुलिस व बचाव दल के अन्य सदस्यों ने भी राहत पाई है। सुरक्षित निकाले गए लोगों में दो सगे भाई राकेश शर्मा और गणेश शर्मा दोनों पुत्र उत्तम चंद निवासी चलोग और विश्व पुत्र ओमप्रकाश निवासी महानपुर शामिल हैं। उन्हें गत रविवार को तलाश करने के लिए निकले बचाव दल ने ढूंढा है। तीनों गत शुक्रवार को हर साल की तरह नुकनाली माता के मंदिर में पेंट करने के लिए गए थे, लेकिन जैसे ही वे वहा पर पहुंचे तो बर्फबारी शुरू हो गई। हालांकि तीनों ने अपने बचाव के लिए मंदिर के पास पहले से बनी एक कच्ची धर्मशाला में शरण ले ली थी, जो उनके लिए मौत के मुंह से बचाने में सहायक साबित हुई।

loksabha election banner

भारी बर्फबारी के कारण उनका संपर्क अपने परिजनों से टूट गया, जिसके बाद परिजनों ने उनके लापता होने की जानकारी पुलिस थाना बनी में दी। उसके बाद डुग्गन चौकी प्रभारी नरेश कुमार की अगुवाई में पुलिस पार्टी और कांथल पंचायत के डडू गाव से 15 लोग उनकी तलाश में निकले थे। बचाव दल के सदस्य भारी बर्फबारी को पार करते हुए सोमवार को दिन में करीब 11 बजे लापता हुए तीनों लोगों को तलाश करने में कामयाब हो गए। लापता तीनों लोगों के सकुशल मिलने की सूचना जैसे ही बनी में लोगों को मिली तो पूरे बनी कस्बे में लोगों ने पुलिस पार्टी के इंचार्ज नरेश कुमार और उनके साथ बचाव दल में गए लोगों को बधाई दी। वहीं, बनी थाना प्रभारी मोहन लाल ने अधीनस्थ कर्मचारियों और स्थानीय लोगों के प्रयास की सराहना की।

जानकारी के अनुसार मंदिर परिसर के निकट 7 से 8 फीट बर्फ जमा थी। पुलिस पार्टी की अगुवाई कर रहे नरेश कुमार ने पूरी जानकारी देते हुए कहा कि इस भारी बर्फबारी में जो स्थानीय लोगों ने हिम्मत दिखाई है वह किसी बहादुरी से कम नहीं है। स्थानीय लोगों की वजह से यह ऑपरेशन सफल हुआ। उन्होंने अपने साथ गए पुलिसकर्मियों की सराहना करते हुए कहा कि सभी पुलिसकर्मियों ने भी इस भारी बर्फबारी में जिस बहादुरी का परिचय दिया वह सराहना के योग्य है। वहीं, बर्फ में फंसे लोगों के परिजनों ने भी प्रशासन, पुलिस और मदद के लिए आगे आए लोगों का आभार जताया।

बनी के विधायक जीवनलाल ने पुलिस पार्टी और स्थानीय लोगों को इस ऑपरेशन को सफल बनाने में मुबारकबाद दी। एसडीएम बनी अजीत सिंह ने भी इस रेस्क्यू ऑपरेशन में काम करने वाले पुलिस कर्मचारियों और स्थानीय लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिला विकास आयुक्त को इन लोगों को इनाम देने के साथ-साथ बनी में एसडीआरएफ को नियुक्त करने के लिए भी पत्र लिखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.