Move to Jagran APP

लखनपुर में जैश के तीन आतंकी गिरफ्तार, हथियारों का जखीरा बरामद

राज्य ब्यूरो जम्मू जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम बनाते हुए वीरवार सुब

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Sep 2019 08:15 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 06:40 AM (IST)
लखनपुर में जैश के तीन आतंकी गिरफ्तार, हथियारों का जखीरा बरामद
लखनपुर में जैश के तीन आतंकी गिरफ्तार, हथियारों का जखीरा बरामद

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू कश्मीर पुलिस ने एक बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम बनाते हुए वीरवार सुबह राज्य के प्रवेशद्वार लखनपुर में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकियों को भारी मात्रा में हथियारों के साथ गिरफ्तार कर लिया। ये आतंकी ट्रक पर सवार होगा पंजाब से श्रीनगर जा रहे थे। हथियारों की खेप को ट्रक में गत्ते के डिब्बों के बीच छिपाकर रखा गया था। फिलहाल पुलिस ने तीनों आतंकियों को पूछताछ के लिए सात दिन के रिमांड पर ले लिया है।

loksabha election banner

पकड़े गए तीनों आतंकी कश्मीर के रहने वाले हैं। इनकी पहचान उबैद उल इस्लाम पुत्र मोहम्मद शाह और सबील अहमद बाबा पुत्र गुलाम हसन बाबा निवासी राजपोरा, पुलवामा और जहागीर अहमद पर्रे निवासी चरार-ए- शरीफ, जिला बड़गाम, सेंट्रल कश्मीर के रूप में हुई है। कश्मीर में सक्रिय स्थानीय आतंकियों में से अधिकाश का संबंध आतंकियों का गढ़ कहलाने वाले दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा से ही है। ट्रक का मालिक सुहेल अहमद लाटू निवासी गुलशनाबाद, पुलवामा है। वह फिलहाल फरार बताया जा रहा है। पंजाब की सीमा से राज्य में प्रवेश करते ही धर-दबोचा :

एसएसपी कठुआ श्रीधर पाटिल ने बताया कि हमें अपने तंत्र से पता चला था कि आतंकियों का एक दल हथियारों संग जम्मू कश्मीर में दाखिल होने वाला है। ये आतंकी राज्य से ही संबंध रखते हैं। इसलिए हमने जम्मू कश्मीर को पंजाब से जोड़ने वाले सभी रास्तों पर विशेष चौकसी रखी हुई थी। इसके अलावा सभी संदिग्ध वाहनों व उनके चालकों की भी निगरानी की जा रही थी। इसी दौरान हमें पता चला कि ट्रक नंबर जेके13ई-2000 में आतंकी हथियार लेकर आ रहे हैं। वीरवार सुबह जैसे ही इस ट्रक ने पंजाब की सीमा पर रावि दरिया बने पुल को पार कर लखनपुर में प्रवेश किया पुलिस ने टोल पोस्ट के पास इसे रोक लिया। ट्रक में तीन लोग सवार थे। ट्रक चालक से पूछा गया कि वह कहा से आ रहा है और उसके ट्रक की तलाशी ली जानी है। इसपर वह कुछ घबरा गया और तलाशी से बचने का प्रयास करते हुए उसने बताया कि वे हरियाणा से गत्ता लेकर श्रीनगर जा रहे हैं। यह गत्ता सेब की पैकिंग के लिए इस्तेमाल होना है। उसके साथ ट्रक में मौजूद अन्य दो लोगों से भी जब पूछा तो तीनों के बयान आपस में मेल खाते नजर नहीं आए। इस पर ट्रक से सामान उतरवाकर तलाशी ली गई। तलाशी के दौरान ट्रक में एक जगह बड़ी ही होशियारी के साथ छिपाकर रखे गए हथियारों की खेप मिली। अवंतीपोरा, पुलवामा में पहुंचाए जाने थे हथियार :

एसएसपी ने बताया कि तीनों आतंकियों से पूछताछ की जा रही है। इन्हें हथियार किसने दिए, यह हथियार किसे पहुंचाने थे, इन सभी तथ्यों का पता लगाया जा रहा है। ये तीनों ही जैश ए मोहम्मद से जुड़े हुए हैं। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि यह हथियार इन्हें अवंतीपोरा, पुलवामा में एक जगह विशेष पर पहुंचाने थे। इनका इस्तेमाल कश्मीर में सुरक्षाबलों पर हमले और आम लोगों के कत्ल के लिए होना था। फिलहाल, आतंकियों की यह साजिश नाकाम हो गई है। उन्होंने बताया कि आतंकियों द्वारा राज्य में माहौल बिगाड़ने की साजिशों का संज्ञान लेते हुए पूरे जिले में सुरक्षा का कड़ा प्रबंध किया गया है। अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ सटे इलाकों में भी विशेष चौकसी बरती जा रही है। ये हुआ बरामद :

-चार एके-56 राइफल

-दो एके-47 राइफल

-छह मैगजीन

-180 कारतूस

-11 हजार रुपये नकद

दिल्ली से चले ट्रक में अमृतसर से लोड़ हुए हथियार :

सूत्रों की मानें तो ये ट्रक दिल्ली से चला था। कश्मीर से दिल्ली में सेब की सप्लाई देने के बाद गत्ते के खाई डिब्बे वापस लाए जा रहे थे। रास्ते में अमृतसर से ट्रक में हथियार छिपाए गए, जिन्हें कश्मीर ले जाया जा रहा था। जागरण ने पहले ही किया था आगाह :

दैनिक जागरण ने अपने 10 सितंबर के अंक में पहले ही आगाह कर दिया था कि आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद कोई बड़ी आतंकी साजिश रच रहा है। आतंकी जम्मू संभाग को निशाना बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.