Move to Jagran APP

Vaishno Devi Yatra 2020: इस बार सादगी से मनाया जाएगा नवरात्र महोत्सव

मां वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी के लिए वर्ष 1996 में नवरात्र महोत्सव की शुरुआत हुई थी। तबसे हर वर्ष मनाया जाता है। वर्ष 2014 में जम्मू कश्मीर में भीषण बाढ़ के कारण नवरात्र महोत्सव सादगी से मनाया गया था।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 09:33 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 09:33 AM (IST)
Vaishno Devi Yatra 2020: इस बार सादगी से मनाया जाएगा नवरात्र महोत्सव
दूसरी बार सादगी से मनाया जा रहा नवरात्र महोत्सव

कटड़ा, राकेश शर्मा। वैश्विक महामारी कोरोना के चलते आधार शिविर कटड़ा में इस बार नवरात्र महोत्सव सादगी के साथ मनाया जाएगा। हालांकि, कटड़ा में जगह-जगह स्वागत द्वार बनाने के साथ ही सजावट की जाएगी। लेकिन महोत्सव के दौरान होने वाले कार्यक्रम इस बार नहीं होंगे। रोजाना सिर्फ शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों की झांकी ही शामिल होगी।

loksabha election banner

यह फैसला मंगलवार को नवरात्र महोत्सव को लेकर श्री माता वैष्णो देवी के केंद्रीय कार्यालय सभागार में हुई बैठक में लिया गया। इस अवसर पर मंडलायुक्त जम्मू एवं नवरात्र महोत्सव कमेटी के चेयरमैन संजीव वर्मा ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण इस बार नवरात्र महोत्सव के दौरान मात्र एक या दो ही कार्यक्रम होंगे। यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कहीं भी किसी भी तरह की भीड़ एकत्रित न हो।

कोरोना संक्रमण को लेकर जारी सभी आदेशों का पालन किया जाएगा। मंडलायुक्त ने कहा कि नवरात्र महोत्सव के दौरान प्रतिदिन सिर्फ शोभायात्रा निकाली जाएगी। कटड़ा के मुख्य बस अड्डे पर दुर्गा पूजा का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा किसी भी अन्य तरह के कार्यक्रम नहीं होंगे।

दैनिक जागरण ने बीते सप्ताह ही सूचना दे दी थी कि इस बार का नवरात्र महोत्सव मात्र औपचारिक ही होगा। हर बार होते थे ये कार्यक्रम कटड़ा में होने वाले नवरात्र महोत्सव में हर साल कई तरह के कार्यक्रम होते थे, जिनमें अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता, अंतरराष्ट्रीय दंगल, हास्य व्यंग्य प्रतियोगिता, प्रभात फेरी, श्रीमद्भागवत कथा, मां वैष्णो देवी के जीवन पर आधारित नाटक, बाबा जित्तो नाटक, रंगारंग कार्यक्रम आदि प्रमुख हैं, जो इस बार नहीं होंगे।

दूसरी बार सादगी से मनाया जा रहा नवरात्र महोत्सव

मां वैष्णो देवी यात्रा में बढ़ोतरी के लिए वर्ष 1996 में नवरात्र महोत्सव की शुरुआत हुई थी। तबसे हर वर्ष मनाया जाता है। वर्ष 2014 में जम्मू कश्मीर में भीषण बाढ़ के कारण नवरात्र महोत्सव सादगी से मनाया गया था। उस समय केवल भागवत कथा का आयोजन किया गया था। चरणबद्ध तरीके से बढ़ाई जाएगी वैष्णो देवी यात्रा नवरात्र महोत्सव कमेटी के चेयरमैन संजीव वर्मा ने कहा कि मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या को चरणबद्ध तरीके बढ़ाया जाएगा। यात्रा कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो, इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा। देश के दूसरे राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए फिलहाल 48 घंटे की कोरोना रिपोर्ट ही मान्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.