Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : रंगमंच जीने का नाम है, दुनिया को समझने के लिए जरूरी

नटरंग इंटरनेशनल थियेटर टॉक शो में टेलीविजन फिल्म अभिनेता एवं रंगकर्मी सौरभ शुक्ला ने फेस बुक पेज पर रंगमंच से जुडे़ अपने अनुभव साझा किए एवं कहा कि रंगमंच उनके लिए पैसा कमाने का साधन नहीं रहा है। लेकिन जो संतुष्टी उन्हें रंगमंच ने दी है कहीं और नहीं मिली।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 04:28 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 04:28 PM (IST)
Jammu Kashmir : रंगमंच जीने का नाम है, दुनिया को समझने के लिए जरूरी
टेलीविजन, फिल्म अभिनेता एवं रंगकर्मी सौरभ शुक्ला

जम्मू, जागरण संवाददाता : नटरंग इंटरनेशनल थियेटर टॉक शो में टेलीविजन, फिल्म अभिनेता एवं रंगकर्मी सौरभ शुक्ला ने फेस बुक पेज पर रंगमंच से जुडे़ अपने अनुभव साझा किए एवं कहा कि रंगमंच उनके लिए पैसा कमाने का साधन नहीं रहा है। लेकिन जो संतुष्टी उन्हें रंगमंच ने दी है, कहीं और नहीं मिली। निराशा के दौर में भी जब अभिनय पैसा नहीं दे पा रहा था तो वह संतुष्टी मेरे जीने का सहारा रही।

loksabha election banner

सौरभ को लगता है कि रंगमंच का अर्थशास्त्र इतना फायदेमंद नहीं है और रंगमंच और रंगमंच के कलाकारों की स्थिरता एक वास्तविक जटिल मुद्दा है और बड़ी संख्या में रंगमंच व्यवसायी सिर्फ अपने उत्साह और क्षेत्र के प्रति प्रतिबद्धता के कारण जीवित हैं। अभिनय के बारे में बोलते हुए, उनका सुझाव है कि ''यदि आप एक पूर्ण अभिनेता बनना चाहते हैं, तो आपको सभी तत्वों और संबंधित कलाओं के बारे में जानना होगा, रंगमंच एक विलक्षण कला नहीं है, यह सभी कलाओं का एक संगम है। एक अभिनेता के पास एक भाव होना चाहिए। हर चीज की समझ। उनके लिए रंगमंच एक बहुमुखी कला है जो कई चीजों को करने और सीखने की स्वतंत्रता देती है।

उन्होंने अभिनेताओं को भी लिखने का सुझाव दिया क्योंकि लेखन कल्पना है और कल्पना है कि एक अभिनेता बनने के लिए क्या आवश्यक है। वह यह भी कहते हैं कि जब हम वास्तविक जीवन में कई भूमिकाएं निभाते हैं, तो हमारे व्यक्तित्व में अलग-अलग परतें होती हैं। और एक चरित्र, शैली के बावजूद, इसमें मानवीय भावनाओं का प्रतिबिंब होगा। उन्होंने प्रतीकात्मक रूप से सुझाव दिया कि सिद्धांत या जीवन के दर्शन को खोजने के बजाय, बस मानव जीवन जियो। रंगमंच के दायरे के बारे में बोलते हुए, वह शानदार ढंग से कहा कि रंगमंच को वह सब कुछ करना है जो जीवन को करना है, रंगमंच ही जीवन है, इसलिए इसे जियो। रंगमंच और फिल्मों के बीच एक विचारोत्तेजक अंतर देते हुए, सौरभ ने कहा कि किसी माध्यम को सबसे शुद्ध और दूसरे को कम शुद्ध माना जाना बुद्धिमानी नहीं है, फिल्मों की अपनी संस्कृति और पवित्रता होती है, सिनेमा में बेहतरीन काम होता है, इसके अलावा कला, माध्यम भी होता है। अभिव्यक्ति अलग हो सकती है।

उनका यह भी मानना ​​है कि थिएटर अभिनेता और फिल्म अभिनेता के बीच कोई अंतर नहीं है, अंतर अभिनय में नहीं है लेकिन अंतर दोनों की अभिव्यक्ति के माध्यम में है और एक अच्छा अभिनेता माध्यम को ठीक से समझता है। युवा कलाकारों को सलाह देते हुए, सौरभ सुझाव देते हुए कहा कि आप जो भी करना चाहते हैं, अपने आप को उस पर पूरी तरह से विश्वास रखें और झूठी धारणाएं न रखें और हमेशा सही कारणों के लिए जाएं। रंगमंच और फिल्मों में अपने काम के बारे में बात करते हुए कहा कि जो किया उससे संतुष्ट हूं।रंगमंच की सराहना करते हुए सौरभ कहते हैं कि रंगकर्मी आपको सोचता है, प्रयोग करता है और कोशिश करता है और मेरी इच्छा है कि इस भावना को जीवित रखा जाए।

इस मेगा ऑनलाइन कार्यक्रम का समन्वय करने वालों में अनिल टिकू, नीरज कांत, सुरेश कुमार, संजीव गुप्ता, विक्रांत शर्मा, सुमीत शर्मा, आरुषि ठाकुर राणा, मो। यासीन, गौरी ठाकुर, राहुल सिंह और पंकुश वर्मा। सौरभ शुक्ला का परिचय नटरंग के वरिष्ठ कलाकार नीरज कांत ने करवाया और और व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर प्रकाश डाला।उन्होंने कई स्क्रिप्ट लिखें हैं।उनके द्वारा निभाए किरदार आज भी लोगों के दिलो दिमाग में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.