Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: चमलियाल मजार पर श्रद्धा की चादर चढ़ाकर निभाई मेले की परंपरा

सब सेक्टर रामगढ़ के जीरो लाइन क्षेत्र छन्नी फतवाल स्थित विश्व प्रसिद्ध चमत्कारी बाबा चमलियाल मजार पर वार्षिक मेले के आयोजन की परंपरागत रस्में निभाई गईं।चमलियाल मेले के आयोजन मौके पर मजार पुजारी चेतन शर्मा सहित अन्य सेवादार सदस्यों ने बाबा की आरती वंदना कर श्रद्धाभाव से रस्मों को निभाया।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Thu, 24 Jun 2021 07:44 PM (IST)Updated: Thu, 24 Jun 2021 07:44 PM (IST)
Jammu Kashmir: चमलियाल मजार पर श्रद्धा की चादर चढ़ाकर निभाई मेले की परंपरा
बीएसएफ 98 बटालियन कमांडेंट दीपक कुमावत इस चादर चढाने की रस्म के मुख्यातिथि बने।

रामगढ़, संवाद सहयोगी। सब सेक्टर रामगढ़ के जीरो लाइन क्षेत्र छन्नी फतवाल स्थित विश्व प्रसिद्ध चमत्कारी बाबा चमलियाल मजार पर वार्षिक मेले के आयोजन की परंपरागत रस्में निभाई गईं।

loksabha election banner

मौजूदा समय में कोरोना महामारी संक्रमण खतरे को देखते हुए 24 जून वीरवार को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाए जाने वाले चमलियाल मेले को जिला प्रशासन द्वारा पहले ही स्थगित करने की घोषणाएं जारी कर दी थीं। लेकिन वीरवार के दिन मेले की परंपरागत रस्मों को निभाते हुए पंचायत छन्नी फतवाल व सीमा सुरक्षा बल 98 बटालियन द्वारा बाबा की मजार पर श्रद्धा की चादर चढाकर सर्व समाज कल्याण व अमन शांति की कामनाएं की गईं।

चमलियाल मेले के आयोजन मौके पर मजार पुजारी चेतन शर्मा सहित अन्य सेवादार सदस्यों ने बाबा की आरती वंदना करते हुए श्रद्धाभाव से रस्मों को निभाया। उधर जिला प्रशासन ने पहले ही मेले के आयोजन मौके को ध्यान में रखते हुए अपने विशेष अधिकारियों को मौके पर तैनात रहने के आदेश जारी कर दिए थे। तहसीलदार रामगढ़ तरसेम लाल शर्मा, नायब तहसीलदार शक्ति दर, थाना प्रभारी इंद्रपाल सिंह, चौकी प्रभारी दग एसआइ बूटी राम अन्य ने वीरवार तड़के ही चमलियाल पहुंच गए।

उन्होंने हर तरफ की स्थिति का बारीकी से निरीक्षण किया और बाबा चमलियाल दर्शनों के लिए आने वाले इक्का दुक्का श्रद्धालुओं को कोरोना नियमों का पालन करते हुए मजार दर्शनों की अनुमति दी। वीरवार सुबह से ही बाबा की मजार पर आने वाले स्थानीय क्षेत्र के श्रद्धालु एक-एक करके बाबा के दर्शन करते गए और अपने परिवार की सुख समृद्धि व सुखद जीवन की कामनाएं करते रहे। उधर बाबा की मजार पर चादर चढ़ाने की विशेष रस्म को पंचायत दग के प्रतिनिधियों व बीएसएफ कमांडिंग स्तर अधिकारियों की मौजूदगी में निभाया गया।

बीएसएफ 98 बटालियन कमांडेंट दीपक कुमावत इस चादर चढाने की रस्म के मुख्यातिथि बने। वहीं उनके साथ कंपनी कमांडर लोकेश कुमार, इंस्पेक्टर नागदेव सिंह, सरपंच आशा कुमारी, पंच बिल्लू चौधरी, यशपाल, बलवंत सिंह, सुखविंदर, पूर्व सरपंच ओम प्रकाश, दरगाह पुजारी चेतन शर्मा सहित मौके पर मौजूद प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी भी इस विशेष रस्म को निभाने के शरीक बने।

बाबा चमलियाल मजार पर चादर चढ़ाने की रस्म पूरी होने के बाद बीएसएफ, पंचायत प्रतिनिधियों ने दोनों हाथों को जोड़कर सर्व समाज सुरक्षा, कोरोना महामारी के शीघ्र अंत तथा हर तरफ अमन बहाली के लिए कामनाएं भी कीं। वहीं मजार पर दर्शनों के लिए आने वाले नाममात्र श्रद्धालुओं की सेवा के लिए हल्वा प्रसाद भी बांटे गए। कोरोना महामारी के चलते स्थगित हुए चमलियाल मेले के आयोजन मौके पर पूरा जीरो लाइन क्षेत्र सूना पडा नजर आया। सिर्फ मजार पर प्रशासनिक अधिकारियों, सेवादारों ने ही तैनात रहकर बाबा के श्रद्धालुओं को अपनी सेवाओं का लाभ दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.