जम्मू, जागरण संवाददाता : कोरोना महामारी के कारण पिछले दो साल से लड़खड़ाया जम्मू का पर्यटन उद्योग धीरे-धीरे पटरी पर लौटने लगा था, लेकिन अब एक बार फिर इस पर महामारी का साया पड़ने लगा है। जम्मू में कोरोना के लगातार मामलों के बीच पर्यटन विभाग को अपने महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट व आयोजन या तो स्थगित करने पड़ रहे हैं या फिर उनके आयोजनों का दायरा सीमित करनी पड़ रही है। पर्यटन विभाग जम्मू के कई कैलेंडर इवेंट भी मौजूदा हालात को देखते हुए सीमित आयोजन बनकर रह गए है।

जनवरी माह के पहले पखवाड़े में जम्मू के पर्यटन उद्योग की दृष्टि से दो महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट शुरू होने वाले थे जिन पर अब असमंजस की स्थिति बनी हुई है। शहर के मशहूर बाग-ए-बाहू पार्क में जनवरी के पहले सप्ताह में लाइट एंड साउंड शो शुरू होना था। यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से तैयार है और जनवरी के पहले सप्ताह में इसका उद्घाटन होने वाला था जिसे फिलहाल टाल दिया गया है।

इसी तरह सुरुईंसर के निकट पर्यटकों के लिए पैराग्लाइडिंग भी शुरू होने वाली थी, जिसके दिसंबर 2021 में सफल ट्रायल किए गए थे। पर्यटन विभाग जम्मू ने 15 से 20 जनवरी के बीच इसे पर्यटकों के लिए शुरू करने का फैसला किया था लेकिन अब कोरोना महामारी को देखते हुए इसके उद्धाटन को भी स्थगित करने पर विचार हो रहा है। इसके अलावा अमृत महोत्सव के तहत विभाग ने जो प्रोग्राम आयोजित करने की योजनाएं बनाई थी, उन पर भी दोबारा विचार किया जा रहा है।

उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला लाउट एंड साउंड शो : जम्मू शहर के प्रसिद्ध बाग-ए-बाहू पार्क में पानी की तरंगों पर ऐतिहासिक धरोहरें झलकाने वाला यह उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला लाइट एंड साउंड शो होगा। यहां आने वाले पर्यटक मधुर संगीत की धुनों पर पानी की तरंगों पर जम्मू के सभी प्राचीन स्थलों, ऐतिहासिक मंदिरों, धरोहरों व शहर की खूबसूरती को निहार पाएंगे। पार्क में स्थित म्यूजिकल फाउनटेन में ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया गया है जिसमें पानी की स्क्रीन तैयार होगी और उस पर लेजर की मदद से जम्मू शहर की खूबसूरती, इसकी संस्कृति, यहां के प्राचीन मंदिरों एवं धरोहरों को उकेरा जाएगा। अब यह नजारें देखने के लिए पर्यटकों को कुछ इंतजार करना पड़ेगा।

बीटिंग द रिट्रीट भी स्थगित : कोरोना महामारी के चलते भारत-पाक सीमा पर जीरो लाइन स्थित सुचेतगढ़ बार्डर पर बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है। यहां हर शनिवार-रविवार को यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा था जिसमें काफी संख्या में पर्यटक भी पहुंच रहे थे। पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इसे सप्ताह भर आयोजित करने पर विचार किया जा रहा था लेकिन अब हालात को देखते हुए इसे भी बंद कर दिया गया है।

प्रशासन का निर्देश मिला तो पैराग्लाइडिंग व लाइट एंड साउंड शो को हैं तैयार : पर्यटन विभाग जम्मू के निदेशक विवेकानंद राय ने कहा कि कोई दो राय नहीं कि कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ने से दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आई है। ऐसा स्वाभाविक है। पर्यटन विभाग हालात को देखते हुए अपने कार्यक्रमों के आयोजन पर विचार करेगा। पैराग्लाइडिंग व लाइट एंड साउंड शो उद्घाटन के लिए तैयार है, लेकिन अब प्रदेश प्रशासन की ओर से जैसे निर्देश आएंगे, उसके मुताबिक ही कदम उठाए जाएंगे। महामारी को देखते हुए हमने इस बार लोहड़ी उत्सव भी इस तरह से आयोजित किया, जिससे त्योहार का उत्साह भी बना रहे और भीड़ भी न जुटे। आने वाले दिनों में भी इसी तरह कुछ गतिविधियां आयोजित करने पर विचार हो रहा है।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra