Move to Jagran APP

Navratra Mahotsav 2022 : वैष्णो माता की कहानी पर आधारित लेजर शो श्रद्धालुओं के लिए रहा बेहद रोमांचकारी

लेजर शो के माध्यम से वैष्णो माता की यात्रा के दौरान पड़ने वाले प्रमुख पड़ावों के महत्व का बखान किया गया। शुरुआत में दिखाया गया कि किस प्रकार से कन्यारूपी मां वैष्णो ने अपने परम भक्त श्रीधर को दर्शन देकर भंडारा आयोजित करने को कहा था।

By JagranEdited By: Lokesh Chandra MishraPublished: Wed, 28 Sep 2022 02:58 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 02:58 PM (IST)
Navratra Mahotsav 2022 : वैष्णो माता की कहानी पर आधारित लेजर शो श्रद्धालुओं के लिए रहा बेहद रोमांचकारी
लेजर शो का आयोजन सनातन धर्म सभा कटड़ा ने पहली बार नवरात्र महोत्सव में शामिल किया गया है।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : कटड़ा में नवरात्र महोत्सव के दौरान पहली बार लेजर शो का भी आयोजन किया गया। जम्मू मार्ग पर माता की कहानी पर आधारित लेजर शो श्रद्धालुओं के लिए रोमांचकारी रहा। इस लेजर शो के माध्यम से वैष्णो माता की यात्रा के दौरान पड़ने वाले प्रमुख पड़ावों के महत्व का बखान किया गया। शुरुआत में दिखाया गया कि किस प्रकार से कन्यारूपी मां वैष्णो ने अपने परम भक्त श्रीधर को दर्शन देकर भंडारा आयोजित करने को कहा था और हर किसी को भंडारे का न्योता देने को कहा।

loksabha election banner

इस दौरान बाण गंगा में तीर चला कर गंगा का निकास करना, चरण पादुका में पीछे मुड़ कर देखना, आद्कुंवारी में नौ महीने गुफा में रहना तथा प्राकृतिक गुफा के बाहर भैरों वध के दृश्य आदि शामिल थे। आखिर में भैंरो द्वारा मां से मोक्ष प्राप्ति की कामना करना तथा मां वैष्णो देवी द्वारा भैरों मंदिर में दर्शन अनिवार्य बताना जैसे दृश्य जानकारीपरक थे। लेजर शो को देख श्रद्धालु मंत्रमुग्ध होकर नमन करने लगे। लेजर शो का आयोजन सनातन धर्म सभा कटड़ा ने पहली बार नवरात्र महोत्सव में शामिल किया गया है।

देश के विभिन्न प्रांतों के कलाकारों के नृत्य ने माेहा मन : नवरात्र महोत्सव के तहत हायर कटड़ा सेकंडरी स्कूल के परिसर में गीत एवं नाटक प्रभाग सूचना एवं प्रसारण प्रसारण मंत्रालय द्वारा लोकगीत व नृत्य पर आधारित कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम में जम्मू कश्मीर के अलावा ओडिशा, हरियाणा, राजस्थान, मणिपुर, पश्चिम बंगाल आदि राज्यों के कलाकारों ने लोकनृत्य पेश कर दर्शकों का मन मोह लिया। इससे पहले एसीआर रशपाल ने कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम में कश्मीर के कलाकारों द्वारा रूफ नृत्य की प्रस्तुति देने के साथ ही कलाकारों ने ओडिशा का संबलपुरी नृत्य, पश्चिम बंगाल का चारु नृत्य, राजस्थान का लासी नृत्य, हरियाणा का फागी नृत्य, मणिपुर का लाह रुम्भा नृत्य, प्रेम का जादू, रक्तासुर का वध, पंजाबी नृत्य आदि पेश किए। गीत नाटक प्रभाग सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के इंचार्ज दुर्गा प्रसाद ने बताया कि जारी नवरात्रों में रोजाना देश के विभिन्न प्रांतों से आए कलाकारों द्वारा नृत्य पेश किए जाएंगे। यह कार्यक्रम 4 अक्टूबर तक जारी रहेगा। कार्यक्रम में डीसी बबिला रकवाल, एडीसी रियासी अब्दुल सत्तार, एसडीएम कटड़ा अंग्रेज सिंह के अलावा प्रशासनिक अधिकारी, नगर वासी तथा श्रद्धालु आदि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.