Move to Jagran APP

राज्यपाल संभालेंगे नई उद्योग नीति बनाने की जिम्मेदारी

राज्य में नई उद्योग नीति बनाकर देश से बड़े उद्यमियों को यहां आकर्षित करने के अभियान की कमान राज्यपाल एनएन वोहरा खुद संभालेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 10:38 AM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 02:21 PM (IST)
राज्यपाल संभालेंगे नई उद्योग नीति बनाने की जिम्मेदारी
राज्यपाल संभालेंगे नई उद्योग नीति बनाने की जिम्मेदारी

 जम्मू, राज्य ब्यूरो। राज्य में नई उद्योग नीति बनाकर देश से बड़े उद्यमियों को यहां आकर्षित करने के अभियान की कमान राज्यपाल एनएन वोहरा खुद संभालेंगे। शुक्रवार को राज्य सरकार ने तीन साल पहले बनी कमेटी को निरस्त करते हुए राज्यपाल की अध्यक्षता वाली 21 सदस्यीय कमेटी बना दी।

loksabha election banner

यह कमेटी राज्य में उद्योग के फलने फूलने का माहौल बनाने के साथ औद्योगिक संगठनों द्वारा समय-समय पर उठाए जाने वाले मसलों को हल करने की कारवाई करेगी। उच्च स्तरीय यह कमेटी हर तीन महीने बाद बैठक कर राज्य में उद्योग को सरकार बनाने की दिशा में उठाए जा रहे कदमों पर विचार विमर्श करेगी।

भाजपा-पीडीपी सरकार के कार्यकाल में जुलाई 2015 में शुरू ईज आफ डुइंग बिजनेस अभियान आगे नहीं बढ़ पाया। अब राज्यपाल शासन में इस दिशा में नए सिरे से पहल की गई है। ऐसे में नए सिरे से बनाई गई कमेटी के सदस्यों में उद्योग विभाग का जिम्मा संभालने वाले राज्यपाल के सलाहकार, मुख्यसचिव, योजना, उद्योग, रोजगार, वन, बिजली, राजस्व, सूचना एवं तकनीक, कृषि विभागों के प्रशासनिक सचिव शामिल हैं।

उनके साथ प्रदूषण नियंत्रक बोर्ड के चेयरमैन, कमिश्नर कमर्शियल टैक्स, केंद्र सरकार के उद्योग विभाग के संयुक्त सचिव, संयुक्त सचिव डीआइपीपी, चैंबर ऑफ कॉमर्स जम्मू व कश्मीर के प्रधान व कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रधान भी इसके साथ सदस्य होंगे।

इसी बीच कमेटी के चेयरमैन चाहें तो वह किसी अधिकारी या अन्य व्यक्ति को विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में इस कमेटी में शामिल कर सकते हैं। उच्च स्तरीय इस कमेटी को काम करने में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की ओर से सहयोग दिया जाएगा।

 राज्यपाल शिकायत सेल को मिल रही हजारों शिकायतें

राज्यपाल शासन लगने के बाद राज्यपाल के शिकायत सेल को बड़ी संख्या में शिकायतें मिल रही हैं। अभी तक सेल को 8494 शिकायतें मिली हैं। इनमें से 8840 का निपटारा कर दिया गया है। कई शिकायतों को निपटारे के लिए संबंधित विभागों के पास भेज दिया गया है। 371 शिकायतों पर प्रक्रिया जारी है। इसी दौरान राज्यपाल सचिवालय को भी 3274 शिकायतें मिलीं। इनमें से 3125 का निपटारा कर दिया गया है। 149 पर अभी कार्रवाई चल रही है। अभी तक कुल 11718 शिकायतें मिली हैं। सिर्फ 520 शिकायतें ही ऐसी हैं जिन पर अभी कार्रवाई नहीं हुई है। इनकी प्रक्रिया भी जारी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.