Move to Jagran APP

Coronavirus: कश्मीर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, मगाम में सार्वजनिक वाहन बंद

सेना और वायुसेना ने अपने हवाई जहाजों के जरिए ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों को स्टरलाइज करने के लिए दिल्ली से 1200 किलोग्राम आवश्यक रसायन श्रीनगर पहुंचाया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 11:25 AM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 11:25 AM (IST)
Coronavirus: कश्मीर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, मगाम में सार्वजनिक वाहन बंद
Coronavirus: कश्मीर में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया, मगाम में सार्वजनिक वाहन बंद

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर : कश्मीर में कोरोना वायरस से पीड़ित होने का पहला मामला सामने आने के बाद प्रशासन और सतर्क हो गया है। श्रीनगर के खनयार इलाके में रहने वाली पीड़िता के घर के दायरे में 300 मीटर के इलाके की स्क्र्रींनग शुरू कर दी गई है। लोगों को भीड़ जमा होने पर पाबंदी लगाई गई है। सार्वजनिक वाहन बंद कर दिए गए हैं। उसके परिजनों व उसके दोस्तों की भी जांच शुरू की गई है। श्रीनगर में करोना से पीड़ित व्यक्ति के मिलने से प्रशासन सकते में आ गया है। यह महिला दो दिन पहले 16 मार्च को ही विदेश से लौटी थी। सूत्रों की मानें तो यह मंगलवार की दोपहर को बीमार होने के बाद अस्पताल पहुंची थी।

loksabha election banner

जिला उपायुक्त श्रीनगर डॉ. शाहिद इकबाल चौधरी ने मामला सामने आने के बाद श्रीनगर में वीरवार को सार्वजनिक वाहनों को बंद रखने के आदेश दिए हैं। शहरा के विभिन्न इलाकों में धारा 144 भी लगाई गई है। अनंतनाग में भी निषेषाज्ञा लगाई गई है। शोपियां, कुलगाम और गांदरबल में पहले ही प्रशासन एहतियात के तौर पर निषेधाज्ञा लागू कर चुका है। वहीं, बड़गाम जिले के मगाम में भी सार्वजनिक वाहनों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इस बीच, जिला कुलगाम प्रशासन ने 20 मार्च से स्कूली छात्रों के लिए टेली कक्षाओं को शुरू करने का फैसला किया है। इन कक्षाओं का प्रसारण सुबह 11 बजे से दोपहर दो बजे तक जेके न्यूज चैनल और सिटी चैनल कुलगाम पर होगा। वादी के अन्य जिलों में भी टेलीकक्षाएं शुरू की जा रही हैं। श्रीनगर में कोरोना वायरस के संक्रमित की जानकारी को सबसे पहले महबूबा मुफ्ती के ट्वीटर हैंडल पर उनकी बेटी इल्तिजा मुफ्ती ने सार्वजनिक की।

दिल्ली से 1200 किलो रसायन लेकर श्रीनगर पहुंचा विमान

सेना और वायुसेना ने अपने हवाई जहाजों के जरिए बुधवार को ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर और उसके साथ सटे इलाकों को स्टरलाइज करने के लिए दिल्ली से 1200 किलोग्राम आवश्यक रसायन श्रीनगर पहुंचाया है। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि नागरिक प्रशासन ने श्रीनगर में सभी सार्वजनिक स्थलों, बागों और सार्वजनिक वाहनों को करोना वायरस के संक्रमण से बचाने के लि एक विशेष स्टरलाइजेशन अभियान चला रखा है। स्टरलाइजेशन के लिए एक विशेष प्रकार का रसायन ही इस्तेमाल होता है और यह कश्मीर में नहीं मिलता। श्रीनगर-जम्मू हाईवे के खराब होने के कारण यह समय रहते श्रीनगर नहीं पहुंच रहा था। श्रीनगर के मेयर जुनैद अजीम मट्टु ने इस सिलसिले में सेना से मदद का आग्रह किया था। श्रीनगर के मेयर के आग्रह को देखते हुए सेना ने वायुसेना के साथ समन्वय बनाया और दिल्ली से स्टरलाइजेशन के लिए आवश्यक रसायन को श्रीनगर पहुंचाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.