जम्मू, जागरण संवाददाता। कोलकाता में 19 दिसंबर को आइपीएल के 13वें संस्करण के लिए होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के तीन खिलाड़ियों के भाग्य का फैसला करेगा। आइपीएल की नीलामी में इस बार जम्मू-कश्मीर के प्रतिभाशाली क्रिकेटर शुभम खजूरिया, शुभम सिंह पुंडीर और अब्दुल समद को शामिल किया गया है।

जम्मू-कश्मीर की रणजी क्रिकेट टीम की ओर से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले शुभम खजूरिया, शुभम पुंडीर और अब्दुल समद की बेस प्राइस 20 लाख रुपए निर्धारित की गई है। गत दिनों शुभम खजूरिया और अब्दुल समद ने सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रायल्स की ओर से आयोजित ट्रॉयल में बेहतरीन प्रदर्शन किया जबकि शुभम सिंह पुंडीर को मात्र राजस्थान रायल्स की ओर से आयोजित ट्रॉयल में ही भाग लेने का मौका मिल सका। जम्मू-कश्मीर की ओर से इससे पहले मिथुन मन्हास, परवेज रसूल, मंजूर डार और रसिख सलाम आइपीएल में भाग लेकर अपनी प्रतिभा साबित कर चुके हैं।

मिथुन मन्हास ने दिल्ली डेयर डेविल्स, पुणे वारियर्स इंडिया और चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेल चुके हैं। शुभम खजूरिया ने बताया कि ट्रॉयल के दौरान उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। अगर भाग्य ने साथ दिया और ऊपर वाले की मेहरबानी रही तो वह आइपीएल में जगह बनाने में कामयाब रहेंगे।

कोलकाता में 19 दिसंबर को आइपीएल की नीलामी में कुल 997 खिलाड़ियों के भाग्य का फैसला किया जाएगा। 20 लाख रुपए की बेस प्राइस की सूची में देशभर के विभिन्न राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों से 167 खिलाड़ी और 16 विदेशी खिलाड़ियों को शामिल किया जाएगा।

शुभम खजूरिया :- 13 सितंबर 1995 को जन्में 24 वर्षीय शुभम खजूरिया दाएं हाथ के विस्फोटक बल्लेबाज हैं। उन्होंने महज 16 वर्ष की आयु में नवंबर 2011 को महाराष्ट्र के खिलाफ प्रथम श्रेणी का क्रिकेट मुकाबला खेलकर 34 और 13 रन बनाए। वर्ष 2014-15 को रणजी ट्रॉफी के पहले मुकाबले में मुम्बई के खिलाफ पहली पारी में 107 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में 78 रन का योगदान दिया। वर्ष 2018 में खजूरिया ने इंग्लैंड में कुछ समय बिताकर स्थानीय प्रोफेशनल क्लब ओसवालटविस्टल इमान्युअल चर्च क्रिकेट क्लब की ओर से भी खेलकर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए लीग मुकाबले में नाबाद 229 रन बनाए।

शुभम प्रथम श्रेणी के कुल 42 मुकाबलों में खेलकर 2463 रन बनाए। इनमें चार शतकीय पारियां और 15 अर्धशतकीय पारियां शामिल हैं। टी-20 के 24 मुकाबलों में भाग लेकर 526 रन बनाए। इनमें तीन अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं।

शुभम सिंह पुंडीर: 21 वर्षीय शुभम सिंह पुंडीर दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं। उन्होंने पांच प्रथम श्रेणी के मुकाबलों में भाग लेकर कुल 91 रन बनाए। ए श्रेणी के कुल 19 मुकाबलों में 605 रन बनाए। इनमें पांच अर्धशतकीय पारियां भी शामिल हैं। 18 टी-20 के मुकाबलों में भाग लेकर 280 रन बनाए। इसमें दो अर्धशतक बनाने का भी मौका मिला। वर्ष 2015 को बंगाल के खिलाफ पहला प्रथम श्रेणी का मुकाबला खेला।

अब्दुल समद: 28 अक्टूबर वर्ष 2001 में जन्में अब्दुल समद ने वर्ष 2018-19 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पर्दापण किया। उसे 27 सितंबर 2019 को विजय हजारे ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला जबकि 9 दिसंबर 2019 को रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका हासिल हुआ।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस