Move to Jagran APP

India-China Border Issue: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लद्​दाख दौरा टला, अब अगले सप्ताह आएंगे

सेना प्रमुख के दौरे के बाद से ही रक्षामंत्री एलएसी पर भारतीय जवानों की तैयारियों का जायजा लेने पर विचार कर रहे थे परंतु हर बार किसी व्यवस्तता के कारण यह टल रहा है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 02:48 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 05:55 PM (IST)
India-China Border Issue: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लद्​दाख दौरा टला, अब अगले सप्ताह आएंगे
India-China Border Issue: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का लद्​दाख दौरा टला, अब अगले सप्ताह आएंगे

जम्मू, जेएनएन। भारत-चीन सीमा पर बनी तनाव की स्थिति में सैन्य तैयारियों का जायजा लेने के लिए शुक्रवार को लद्​दाख आ रहे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने फिलहाल अपना दौरा रद कर दिया है। सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली में व्यस्तता की वजह से उन्होंने यह दौरा टाल दिया है परंतु वह अगले सप्ताह लद्​दाख जरूर आएंगे। हालांकि उनके आने की कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। वह एलएसी पर भारतीय सेना की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आ रहे थे। 

loksabha election banner

रक्षामंत्री के साथ थलसेना प्रमुख एमएम नरवाने भी आ रहे थे। हालांकि थलसेना प्रमुख इससे पहले भी भारत-चीन सेना के बीच गत 15 जून को हुई झड़प के बाद तीन दिवसीय दौरे पर आ चुके हैं। सेना प्रमुख ने 23 और 24 जून को लद्दाख का दौरा किया, जिसके दौरान उन्होंने सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ कई बैठकें की और पूर्वी लद्दाख में विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। वह इस दौरान झड़प में घायल हुए जवानों से मिले और उनके उत्साह की सराहना की थी। यही नहीं उन्होंने एलएसी पर तैनात जवानों के बीच पहुंच उनका मनोबल बढ़ाते हुए दुश्मन की हर नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देने के निर्देश भी दिए। उनके इस दौरे ने जवानों में उत्साह बढ़ा दिया। ऐसी आशा जताई जा रही थी कि मौजूदा स्थिति में रक्षामंत्री का जवानों के बीच आना उनका उत्साह तो बढ़ाता ही, मनोबल को भी मजबूत करता। सेना प्रमुख के साथ रक्षा मंत्री का यह पहला लद्दाख दौरा होगा।

सैन्य सूत्रों का कहना है कि सेना प्रमुख के दौरे के बाद से ही रक्षामंत्री एलएसी पर भारतीय जवानों की तैयारियों का जायजा लेने पर विचार कर रहे थे परंतु हर बार किसी व्यवस्तता के कारण यह टल रहा है। सूत्रों ने यह भी बताया कि शुक्रवार दौरे को लेकर सभी अंतिम तैयारियां कर ली गई थी परंतु एक बार फिर किसी अन्य आवश्यक कार्य के आने की वजह से रक्षामंत्री को यह दौरा एक बार फिर टालना पड़ा। अब आशा जताई जा रही है कि रक्षामंत्री अगले सप्ताह लद्​दाख आएंगे। लद्​दाख पहुंचने पर रक्षामंत्री सेना प्रमुख की मौजूदगी में 14 कोर के लेफ्टिनेंट जनरल हरिंदर सिंह, उत्तरी सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल योगेश कुमार जोशी के साथ इस क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति की व्यापक समीक्षा करेंगे। उनके इस लद्​दाख दौरे का मकसद सीमा पर चीनी सैनिकों का सामना कर रहे भारतीय जवानों का मनोबल बढ़ाना है।

आपको जानकारी हो कि भारतीय सेना और चीनी सेनाएं पिछले सात सप्ताह से पूर्वी लद्दाख के कई स्थानों पर आमने-सामने है। 15 जून को गलवन घाटी में हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिकों के शहीद होने के बाद से सीमा पर तनाव कई गुना बढ़ गया है। इस मामले के बाद जहां चीन ने सीमा पर अपनी तैनाती बढ़ा दी है, वहीं भारतीय जवानों ने भी दुश्मन को सबक सिखाने के लिए तैयारियां शुरू की हैं। इन्हीं तैयारियों को देखने और सुरक्षा स्थिति की समीक्षा करने के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह लद्​दाख आ रहे हैं। ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस दौरान रक्षामंत्री पूर्वी लद्​दाख में एलएसी पर जाकर भारतीय जवानों से मिलेंगे और उनका मनोबल बढ़ाएंगे।।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.