Move to Jagran APP

Vaishno Devi Yatra 2020: देसी -विदेशी फल और फूलों से सजेगा वैष्णो देवी का दरबार

शारदीय नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी के भवन को सजाने के लिए देशभर के साथ ही श्रीलंका ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड कनाडा ब्रिटेन आदि से फल व फूल मंगवाए जाएंगे। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लखनपुर में खोला जाएगा विशेष काउंटर

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 09:53 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 09:53 AM (IST)
Vaishno Devi Yatra 2020: देसी -विदेशी फल और फूलों से सजेगा वैष्णो देवी का दरबार
नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी का भवन

कटड़ा, राकेश शर्मा। शारदीय नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी का भवन देसी विदेशी फल व फूलों से सजाया जाएगा। श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के दरबार तक पहुंचने में कोई परेशानी ना हो, इसके लिए जम्मू कश्मीर के प्रवेश द्वार लखनपुर में विशेष काउंटर स्थापित होगा।

loksabha election banner

वहीं घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी आदि की सुविधा शुरू होने के साथ ही मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर स्थापित आउटलेट्स भी खोले दिए जाएंगे। शारदीय नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी के भवन को सजाने के लिए देशभर के साथ ही श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, ब्रिटेन आदि से फल व फूल मंगवाए जाएंगे। इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। मां के दरबार में स्थित स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के साथ ही कृत्रिम गुफाओं को को भी सजाया जाएगा। भवन परिसर में जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए जाएंगे और इनमें देवी-देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की जाएंगी।

लखनपुर में बनेगा विशेष काउंटर

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ के अनुसार, कोरोना महामारी के दौरान श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी के दरबार तक पहुंचने में हो रही परेशानी को देखते हुए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड और पर्यटन विभाग जल्द ही प्रवेश द्वार लखनपुर में विशेष काउंटर स्थापित करने जा रहा है। इस काउंटर पर श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी की यात्रा संबंधी पूरी जानकारी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि जल्द की घोड़ा, पिट्ठू और पालकी सेवा भी बहाल कर दी जाएगी। ताकि श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो। भवन मार्ग पर दुकानों के साथ ही आउटलेट दोबारा खोले जाएगेमौजूदा समय में श्राइन बोर्ड द्वारा आद्कुंवारी के साथ ही भवन पर जलपान केंद्र श्रद्धालुओं के लिए खोले गए हैं, लेकिन 13 किलोमीटर लंबे रास्ते में दुकानें व आउटलेट्स अभी भी बंद हैं। इससे श्रद्धालुओं को खाने पीने को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। श्राइन बोर्ड जल्द ही श्रद्धालुओं के लिए दुकानों के साथ ही आउटलेट्स खोलने जा रहा है, ताकि श्रद्धालुओं को अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान चाय काफी के साथ ही अन्य सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध हो सके। यह सभी सुविधाएं शरदीय नवरात्र के आसपास उपलब्ध हो जाएंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.