Move to Jagran APP

Amarnath Yatra 2021 : नुनवान का दौरा कर सलाहकार ने अमरनाथ यात्रा के प्रबंधों का जायजा लिया

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने बुधवार को पहलगाम के नुनवान आधार शिविर का दौरा कर अमरनाथ यात्रा के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान मातहत अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी आधार शिविरों में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बेहतर प्रबंध होने चाहिए।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Wed, 07 Apr 2021 09:08 PM (IST)Updated: Wed, 07 Apr 2021 09:08 PM (IST)
Amarnath Yatra 2021 : नुनवान का दौरा कर सलाहकार ने अमरनाथ यात्रा के प्रबंधों का जायजा लिया
सलाहकार राजीव भटनागर ने अधिकारियों से कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए सभी प्रबंध निर्धारित समय में पूरा कर लें।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने बुधवार को पहलगाम के नुनवान आधार शिविर का दौरा कर अमरनाथ यात्रा के लिए किए जा रहे प्रबंधों की समीक्षा की। उन्होंने इस दौरान मातहत अधिकारियों को निर्देश दिया कि सभी आधार शिविरों में श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बेहतर प्रबंध होने चाहिए। यात्रा को सफल बनाने में कोई कसर बाकी नहीं रहनी चाहिए। साफ सुथरे शौचालय और विभिन्न शिविरों में सफाई के पर्याप्त प्रबंध पुख्ता करने को कहा गया। यात्रा मार्गों पर सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।

loksabha election banner

सलाहकार राजीव राय भटनागर ने अधिकारियों से कहा कि अमरनाथ यात्रा के लिए सभी प्रबंध निर्धारित समय में पूरा कर लें। कचरे के निस्तारण के लिए उचित प्रबंध किए जाएं। यह सुनिश्चित बनाया जाए कि लंगर समेत अन्य वस्तुओं में गुणवत्ता से कोई समझौत नहीं किया जाए। सुरक्षा के मापदंडों पर पूरा उतरते हुए योजनाबद्ध तरीके से टैंट लगाए जाएं। उन्होंने बेहतर चिकित्सा सेवाएं उपलब्ध करवाने पर जोर दिया। उन्होंने अभी से यातायात व सुरक्षा के प्रबंध मुकम्मल करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

सलाहकार ने पशुओं के पेट में कीड़े मारने की दवा के प्रबंध भी करने को कहा। विशेषकर यात्रा के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली पोनियों के लिए। सभी विभाग आपसी तालमेल से कार्य करें।

इस बीच गांदरबल की डिप्टी कमिश्नर कृतिका ज्योत्सना ने बैठक कर श्री अमरनाथ यात्रा के प्रबंधों का जायजा लिया। बैठक में आवश्यक वस्तुओं के स्टाक, पानी, बिजली, चिकित्सा सुविधा, साफ सफाई, यात्रा मार्ग की मरम्मत कार्य समेत अन्य प्रबंधों पर विचार विमर्श किया गया। डीसी ने कहा कि सभी संबंधित विभाग यात्रा के प्रबंधों की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाएं। यात्रा के दौरान पोनी और श्रमिकों का पंजीकरण करवाने के लिए कदम उठाने पर भी चर्चा की गई। डीसी ने मनीगाम और बालटाल आधार शिविरों में पर्याप्त प्रबंध करने के लिए कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.