Move to Jagran APP

Kashmir Situation: कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई दिखा रही असर, तीन महीनों में 28 आतंकी ढेर

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पहली जनवरी 2020 से 17 मार्च तक वादी के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षाबलों ने अलग-अलग आतंकरोधी अभियानों में 28 आतंकियों को मार गिराया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 19 Mar 2020 12:35 PM (IST)Updated: Thu, 19 Mar 2020 12:35 PM (IST)
Kashmir Situation: कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई दिखा रही असर, तीन महीनों में 28 आतंकी ढेर
Kashmir Situation: कश्मीर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई दिखा रही असर, तीन महीनों में 28 आतंकी ढेर

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए बीते तीन माह के दौरान 28 आतंकियों को अलग-अलग मुठभेड़ों में मार गिराया है। मारे गए आतंकियों में लगभग आठ आतंकियों का संबंध अंसार उल गजवात-ए-हिंद व इस्लामिक स्टेट जम्मू कश्मीर जैसे संगठनों से था। शेष आतंकी हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर व जैश से ताल्लुक रखते थे। करीब डेढ़ दर्जन गुमराह युवकों को जिहादी संगठनों से भी बचाया गया है। लाेग भी अब आतंकियों का साथ नहीं दे रहे हैं। मुठभेड़स्थलों पर पत्थरबाजी पूरी तरह बंद हो चुकी है।

loksabha election banner

आतंकियों के किसी जगह विशेष पर छिपे होने की पुख्ता सूचना के आधार पर ही संबधित क्षेत्र की घेराबंदी करते हुए अभियान चलाए जा रहे हैं। आतंकियों को यथासंभव जिंदा पकड़ने का प्रयास करते हुए स्थानीय लोगों की भी पूरी मदद ली जा रही है। स्थानीय लोगों से स्थानीय लड़को को जिहादी संगठनों की चंगुल से बचाने में मदद का आहवान किया जा रहा है। कई स्थानीय लड़के, जो बीते कुछ महीनों के दौरान आतंकी बने हैं या आतंकी बनने वाले थे, समय रहते पकड़े गए हैं। ऐसे लड़कों की संख्या लगभग डेढ़ दर्जन है। इन सभी को काउंसलिंग के बाद रिहा किया गया है।

आतंकियों के लिए आंख-नाक-कान का काम करने वाले उनके ओवरग्राऊंड वर्कर नेटवर्क के खिलाफ भी सुरक्षाबल पूरी तरह सक्रिय हैं। आतंकी संगठनों से जुड़े संदिग्ध तत्वों की लगातार निगरानी की जा रही है। उनके ओवरग्राऊंड वर्करों काे चिन्हित कर, उन्हें सुबूतों के साथ पकड़ा जा रहा है ताकि उन्हें बचने का कोई मौका नहीं मिले। पुलिस ने कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में सक्रिय 65 ओवरग्राऊंड वर्करों को पकड़ा है। इनमें से कुछ ओवरग्राऊंड वर्कर नाबालिग या फिर छात्र थे। इन्हें भी काउंसलिंग के बाद इनके अभिभावकों के हवाले किया गया है।

आईजीपी कश्मीर विजय कुमार ने बताया कि पहली जनवरी 2020 से 17 मार्च तक वादी के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षाबलों ने अलग-अलग आतंकरोधी अभियानों में 28 आतंकियों को मार गिराया है। उन्होंने बताया कि पुलिस, सेना, सीआरपीएफ व अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियां आपस में पूरे समन्वय के साथ सुनियोजित तरीके से आतंकरोधी अभियान चला रही हैं। हम लोगों के साथ पूरा समन्वय बनाए हुए हैं। आम लोग अब आतंकियों का पहले की तरह सहयोग नहीं कर रहे हैं। आपने खुद देख होगा कि वादी में अब किसी आतंकरोधी अभियान के दौरान आतंकियोंको बचाने के लिए पत्थरबाजी नहीं होती। लोग आतंकियों के जनाजों में भी जमा नहीं हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि इस समय कश्मीर में लगभग 228 सूचीबद्ध आतंकी ही सक्रिय हैं। इन्हें पकड़ने के लिए सुरक्षाबलों द्वारा लगातार अभियान चलाए जा रहे हैं। इनके ठिकानों को नष्ट किया जा रहा है। बीते दो दिनों में ही कश्मीर में तीन आतंकी ठिकाने तबाह किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.