Move to Jagran APP

Pulwama Militant Attack: पुलवामा के द्रबगाम इलाके में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला, एक जवान घायल

जवानों ने जब जवाब में आतंकवादियों पर गोलीबारी शुरू की तो आतंकी वहां से फरार होने में सफल रहे। सुरक्षाबलों ने द्रबगाम इलाके की घेराबंदी कर आतंकियों की तलाश शुरू कर दी है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 30 Jul 2020 02:02 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 05:30 PM (IST)
Pulwama Militant Attack: पुलवामा के द्रबगाम इलाके में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला, एक जवान घायल
Pulwama Militant Attack: पुलवामा के द्रबगाम इलाके में सेना के गश्ती दल पर आतंकी हमला, एक जवान घायल

श्रीनगर, जेएनएन। जिला पुलवामा के दब्रगाम इलाके में आतंकवादियों ने सेना के एक गश्ती दल पर आतंकी हमला कर दिया। इस हमले में एक जवान के घायल होने की सूचना मिली है। घायल जवान को अस्पताल में भर्ती किया गया है। जवानों ने जब जवाब में आतंकवादियों पर गोलीबारी शुरू की तो आतंकी वहां से फरार होने में सफल रहे। सुरक्षाबलों ने दब्रगाम इलाके की घेराबंदी कर आतंकियों की तलाश में सर्च आॅपरेशन चलाया हुआ है।

loksabha election banner

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार यह आतंकी हमला दोपहर करीब डेढ़ बजे के करीब हुआ। सेना की 44 आरआर बटालियन के जवान जब गश्त लगा रहे थे तभी द्रबगाम इलाके में एक बाग में छिपे आतंकवादियों ने उन पर यूबीजीएल ग्रेनेड दागा। यह तो गनिमत थी कि ग्रेनेड निशाने पर न लगकर जवानों से कुछ दूरी पर फटा। हालांकि उसकी चपेट में आने से एक जवान घायल हो गया। घायल जवान को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। हालांकि सेना ने अभी तक अधिकारिक तौर पर इस हमले से संबंधित कोई जानकारी नहीं दी है।

इसी बीच गश्ती दल में शामिल सेना के जवानों ने भी तुरंत अपनी पोजीशन संभालते हुए बाग में छिपे आतंकवादियों पर गोलियां बरसाना शुरू कर दिया। सैन्य जवानों को अपने पर हावी होते देख आतंकवादी मौका पाकर वहां से फरार हो गए। इसी बीच जवानों ने अतिरिक्त सुरक्षाबलों को मौके पर पहुंचने के लिए सूचित कर दिया था।

फिलहाल सेना, एसओजी और सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने दब्रगाव इलाके की घेराबंदी कर आतंकवादियों की तलाश में सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ है। अभी तक इलाके से किसी आतंकी मुठभेड़ की सूचना नहीं है।

बांडीपोर से तीन ओवरग्राउंड वर्करों समेत दो अन्य गिरफ्तार: सुरक्षाबलों ने वादी में अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए गत बुधवार को बांडीपोर में आतंकियों के 3 ओवरग्राउंड वर्करों को गिरफ्तार करने के अलावा दो अन्य युवकों को एक आतंकी हमले से संबधित मामले में पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। इसी दौरान सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर में एलओसी के साथ सटे केरन सेक्टर के अलावा गुलमर्ग के पास स्थित टंगमर्ग में आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर घेराबंदी कर तलाशी ली। बांडीपोर पुलिस ने आज एक विशेष सूचना के आधार पर चिट्टीबांडी से मोहम्मद वकार, बाग से अबरार गुलजार और कोइल मुकाम से मुनीर अहमद शेख को पकड़ा। यह तीनों लश्कर-ए-तैयबा के आतंकियों के लिए बतौर ओवरग्राउंड वर्कर काम कर रहे थे। पुलिस ने इनकी निशानदेही पर हथियारों का एक जखीरा व अन्य आपत्तिजनक साजो सामान बरामद किया है। फिलहाल, तीनों से पूछताछ जारी है। इस बीच, पुलिस ने सेना की 13 आरआर के जवानों के साथ मिलकर हाजिन बांडीपोर के चीवा मोहल्ले से मुजफ्फर अहमद बट उर्फ सेठा को पकड़ा। इसी दौरान श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र हैदरपोरा से पुलिस ने समीउल्लाह बट को पकड़ा। संबधित सूत्रों ने बताया कि इन दोनों को बीते दिनों हुई दो आतंकी वारदातों के सिलसिले में पूछताछ के लिए पकड़ा है।

केरन सेक्टर में चला तलाशी अभियान: सेना के जवानों ने जिला कुपवाड़ा के केरन सेक्टर में एलओसी के साथ सटे अग्रिम इलाकों में घुसपैठियों के छिपे होने की आशंका के मद्देनजर एक तलाशी अभियान चलाया। बीती शाम इसी इलाके में स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल ने घुसपैठ का प्रयास किया था। सतर्क जवानों ने इसे नाकाम बना दिया था। संबधित अधिकारियोंने बताया कि एलओसी के अग्रिम हिस्से में एहतियातन जारी रखे गए तलाशी अभियान में सेना के पैरा कमांडो का एक दस्ता भी भाग ले रहा है। इसके अलावा बारामुला में गुलमर्ग के नीचे स्थित टंगमर्ग के पास नांबलिनार गांव में लश्कर और हिज्ब के तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलते ही पुलिस ने सेना की 29 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर एक तलाशी अभियान चलाया। पुलिस को अपने तंत्र से पता चला था कि गांव में लश्कर का एक कुख्यात आतंकी फुरकान उर्फ लुकमान उर्फ रहमान अपने साथियों संग आया हुआ है। सुरक्षाबलों ने गांव को चारों तरफ से घेरते हुए घर घर तलाशी ली। जवानों ने कुछ युवकों के पहचानपत्रों की भी जांच की। आतंकियों का कोई सुराग नहीं मिलने पर सुरक्षाबलों ने दोपहर को अपना तलाशी अभियान समाप्त कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.