Move to Jagran APP

टिड्डी दल से निपटने के लिए कमेटियों का गठन

पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के राजस्थान मध्य प्रदेश व पंजाब समेत आठ राज्यों में कहर को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए कृषि विभाग ने संयुक्त निदेशक के निर्देशन में संभागीय व जिला स्तर की कमेटियों का गठन किया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 09:56 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 09:56 AM (IST)
टिड्डी दल से निपटने के लिए कमेटियों का गठन
टिड्डी दल से निपटने के लिए कमेटियों का गठन

जागरण संवाददाता, जम्मू : पाकिस्तान से आए टिड्डी दल के राजस्थान, मध्य प्रदेश व पंजाब समेत आठ राज्यों में कहर को देखते हुए जम्मू कश्मीर प्रशासन पूरी तरह अलर्ट हो गया है। टिड्डी दल से फसलों को बचाने के लिए कृषि विभाग ने संयुक्त निदेशक के निर्देशन में संभागीय व जिला स्तर की कमेटियों का गठन किया है।

loksabha election banner

मुख्य कृषि अधिकारियों से कहा गया है कि टिड्डी दल के बारे में वे रोज अपने जिले की रिपोर्ट सौंपे। कृषि विश्वविद्यालय ने वैज्ञानिकों की टीम भी बना ली है, जो पूरे घटनाक्रम पर नजर रखेगी और किसानों को जागरूक करेगी। कृषि विज्ञान केंद्रों से हवा के रुख पर नजर रखने के लिए कहा गया है क्योंकि टिड्डी दल के आगमन में हवा की दिशा प्रमुख रहेगी। प्रमुख सचिव नवीन कुमार चौधरी पहले ही बैठक में कह चुके हैं कि टिड्डी दल आने की परिस्थितियां बनती हैं तो तुरंत रसायन का छिड़काव करने के लिए हमें तैयार रहना होगा। इसलिए दोनों संभाग के कृषि निदेशक रसायन बनाने वाली कंपनियों के संपर्क में रहें। हरा टिड्डा चारा, फसल, पनीरी व सब्जियों को चट कर रहा

टिड्डी दल के कहर को देखते हुए जम्मू क्षेत्र का किसान चितित है। हालांकि टिड्डी दल अभी दिखा नहीं है, लेकिन स्थानीय टिड्डा (ग्रास हॉपर) किसानों की परेशानियां बढ़ा रहा है। यह टिड्डा हरा चारा, फसल, पनीरी व सब्जियों को चट करने लगा है। कुछ क्षेत्रों में तो किसान थालियां बजा कर टिड्डों को भगा रहे हैं। अरनिया के किसान महेश सिंह का कहना है कि इस बार हरा टिड्डा भी परेशानियों को बढ़ा रहा है। सौहांजना, टकोटेडा, परांबली, अलोरा में बढ़ रहा टिड्डा

मंडाल क्षेत्र के सौहांजना, टकोटेडा, परांबली, अलोरा के अलावा सीमांत क्षेत्रों में टिड्डा बढ़ रहा है। किसान कुलभूषण खजूरिया का कहना है कि भले ही यह टिड्डी दल का हिस्सा न हों, मगर यह टिड्डे भी किसानों को चूना लगा रहे हैं। पनोतरे चक के किसान कुलदीप राज का कहना है कि आम की फसल लगी हुई है। जल्दी ही धान की रोपाई होगी। सब्जियां लगी हुई है। अगर टिड्डी दल आ गया तो फसलों का नुकसान होगा। कृषि विशेषज्ञ चंद्र मोहन शर्मा का कहना है कि टिड्डी दल के जम्मू कश्मीर आने की संभावना नहीं लग रही है फिर भी प्रशासन को पुख्ता तैयारियां कर लेनी चाहिए। हेलीकाप्टर से स्प्रे के लिए नीति बनाई जानी चाहिए।

टिड्डी दल पहुंचा तो तुरंत दवा का छिड़काव किया जाएगा

हम पंजाब राज्य प्रशासन से संपर्क में हैं और टिड्यिों के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। अगर टिड्डी दल यहां पहुंचा तो तुरंत दवा का छिड़काव किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने पंपसेट व छिड़काव की दवा का बंदोबस्त करना शुरू कर दिया है।

-इंद्रजीत, निदेशक कृषि विभाग जम्मू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.