Move to Jagran APP

Jammu Kashmir: खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक के दोनों वॉलीबॉल कोर्ट तैयार, कोरोना काल के बाद होंगे समर्पित

एमए स्टेडियम में स्थित मिट्टी के कोर्ट में भी आज तक प्रदेश के कई खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मनवा चुके हैं

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 21 Jul 2020 10:56 AM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 10:56 AM (IST)
Jammu Kashmir: खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक के दोनों वॉलीबॉल कोर्ट तैयार, कोरोना काल के बाद होंगे समर्पित
Jammu Kashmir: खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक के दोनों वॉलीबॉल कोर्ट तैयार, कोरोना काल के बाद होंगे समर्पित

जम्मू, विकास अबरोल: मौलाना आजाद स्टेडियम में वॉलीबाल खिलाड़ियों के लिए सिंथेटिक के दो कोर्ट बनकर तैयरा हो गए हैं। कोरोना काल संकट खत्म होने के बाद खिलाड़ियों को दोनों कोर्ट समर्पित कर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद भले ही खिलाड़ियों को नौकरी हासिल करने के लिए अपने हकों के लिए आवाज बुलंद करनी पड़ रही है लेकिन एक बात तो तय है कि केंद्र सरकार के सहयोग से प्रदेश के ब्लाक, तहसील और जिला स्तरीय खेलों का ढांचा तेजी से विकसत किया जा रहा है। केंद्र सरकार की ओर से खेलो इंडिया, जम्मू-कश्मीर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंशियल काॅरपोरेशन सहित अन्य योजनाओं के तहत प्रदेशभर में विभिन्न खेलों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरीय खेल मैदान तैयार किए जा रहे हैं। बात अगर जम्मू संभाग की हो तो 10 जिलों में स्थित सरकारी स्कूलों 27 वॉलीबॉल के सिंथेटिक कोर्ट का निर्माण कार्य अंतिम चरणों में पहुंच चुका है जबकि शहर के मुबारक मंडी स्थित लड़कियों के गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल सहित मौलाना आजाद स्टेडियम में तो वॉलीबॉल कोर्ट बनकर तैयार भी हो चुके हैं।

चूंकि अभी कोरोना काल का संकट खत्म नहीं हुआ है इसलिए प्रदेश में स्थिति सामान्य होने के बाद खिलाड़ियों को सिंथेटिक कोर्ट समर्पित किए जाएंगे। एमए स्टेडियम में 50 लाख रुपए की लागत से वॉलीबाल के दोनों कोर्ट तैयार किए गए हैं। सिंथेटिक कोर्ट के निर्माण के लिए विशेष रूप से मेरठ से विशेषज्ञ बुलवाए गए। उनकी निगरानी में ही कोर्ट का काम पूरा किया गया। सबसे पहले मैदान को समतल किया गया और उसके उपरांत कंकर और पत्थर निकालकर सिंथेटिक कोर्ट बिछाए गए हैं।

इस संबंध में वॉलीबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया के क्वालीफाइड रेफरी मुलख राज शर्मा ने बताया कि इसके बन जाने से भविष्य में खिलाड़ियों को काफी लाभ होगा। इससे आने वाले समय में खिलाड़ियों की तकदीर बदलने वाली है। इससे न सिर्फ आने वाले समय में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर राष्ट्रीय स्तरीय वॉलीबाल प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने में सक्षम होगा बल्कि प्रदेश के खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा के दम पर अमिट छाप छोड़ने में भी कामयाब रहेंगे। एमए स्टेडियम में स्थित मिट्टी के कोर्ट में भी आज तक प्रदेश के कई खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना लोहा मनवा चुके हैं। इनमें पूर्व अंतरराष्ट्रीय वॉलीबाल खिलाड़ी रमेश शर्मा और पुंछ के रहने वाले सकलेन तारिक प्रमुख हैं।

सकलेन ने फरवरी 2019 में आयोजित प्रो. वॉलीबॉल लीग में न सिर्फ यु-मुंबा की ओर से खेलकर अपनी प्रतिभा से सभी को अचंभित किया था बल्कि श्रीलंका में संपन्न हुई 10वीं यूथ एशियन प्रतियोगिता में भाग लेकर देश के लिए कांस्य पदक जीता था। यही वजह है कि उन्हें दक्षिण अफ्रीका में आयोजित ब्रिक्स खेलों में भारत की जूनियर और यूथ नेशनल टीम में भी खेलने का मौका मिला है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.