Move to Jagran APP

स्वच्छता के सिपाही नाम देकर जागरण ने बढ़ाया सफाई कर्मियों का मान

जागरण संवाददाता, जम्मू : देश में सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार पत्र दैनिक जागरण की ओर से म

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 02:25 AM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 02:25 AM (IST)
स्वच्छता के सिपाही नाम देकर जागरण ने बढ़ाया सफाई कर्मियों का मान
स्वच्छता के सिपाही नाम देकर जागरण ने बढ़ाया सफाई कर्मियों का मान

जागरण संवाददाता, जम्मू : देश में सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार पत्र दैनिक जागरण की ओर से मेरा भारत स्वच्छ अभियान के तहत मंगलवार को सतवारी में स्वच्छता के सिपाही सम्मानित किए गए। इस दौरान उनमें खुशी और उत्साह देखते ही बना। सभी लोगों ने इस मौके पर अभियान की खूब सराहना की।

loksabha election banner

शहर के वार्ड-23 के पूर्व कॉरपोरेटर पवन ¨सह ने स्वच्छता के सिपाहियों को प्रशस्ति पत्र देते हुए दैनिक जागरण के इस मुहिम की खूब सराहना की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में जागरण के प्रयासों को कभी भुलाया नहीं जा सकता। अब स्वच्छता के सिपाही नाम देकर मुहल्लों की दशा सुधारने वाले इन कर्मियों का मान बढ़ाया जा रहा है। यही वो कर्मी हैं जिनके कारण हम सब साफ वातावरण में सांस ले पा रहे हैं। हालांकि इनकी भी बहुत सी समस्याएं हैं, जिनका समाधान किया जाना चाहिए। आगामी चुनाव के बाद नगर निगम कोशिश होगी कि सफाई कर्मियों को उनके अधिकार मिलें। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मियों की मेहनत के चलते ही पिछले दस वर्ष में शहर की सूरत बदल पाई। निगम का गठन होने से इसमें और सुधार होगा। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण हमेशा सामाजिक सरोकारों को तरजीह देता है। मुहल्लों से लेकर राजनीति समेत हरेक क्षेत्र की खबरों से लोगों की पसंद बना हुआ है। इसके साथ अपने सामाजिक निर्वाह में भी दैनिक जागरण का कोई मुकाबला नहीं। विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर जागरण बेहतरीन प्रयास कर रहा है।

वहीं, खैराती लाल चौधरी ने कहा कि सफाई कर्मियों को शाबाशी मिलनी चाहिए। यही वो कर्मी हैं जो जमीनी स्तर पर काम कर शहर को साफ-सुथरा कर रहे हैं। सरकार की स्वच्छता संबंधी सभी मुहिम इनकी वजह से सार्थक हुई हैं। दैनिक जागरण ने इन्हें सम्मान देकर मनोबल बढ़ाने का काम किया है। यह प्रशस्ति पत्र उन्हें उनकी मेहनत का नजराना हैं।

पुष्पेंद्र ¨सह, बलराज, धर्मपाल ने कहा कि मुहल्लों की सफाई का जिम्मा नगर निगम के पास जरूर है लेकिन काम सारा यही कर्मी करते हैं। जागरण ने इन्हें जो स्वच्छता के सिपाही का नाम दिया है, वो बहुत सही है। उन्होंने कहा कि अन्य संस्थाओं, संगठनों, पार्टियों को भी सफाई कर्मियों की अहमियत समझनी चाहिए। इन्हीं की बदौलत हमारा वातावरण स्वच्छ बन रहा है। वास्तव में यही लोग हैं जो पर्यावरण संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं।

---------

इन्हें किया गया सम्मानित

मट्टू राम, यूनुस, अमित, कृष्णा, प्रेम, दिलबाग, राज कुमार, सन्नी, शाम लाल भल्ला, जगदीश खोखर।

----------

हमारे लिए गौरव की बात

स्वतंत्रता के सिपाही का खिताब पाने वाले सफाई कर्मियों का कहना है कि हमारे लिए यह गर्व की बात है। हमें खुशी हुई कि हमारी मेहनत पर भी कोई ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण ने जो सम्मान दिया, उसे वे हमेशा याद रखेंगे। स्वच्छता के सिपाही मट्टू राम, यूनुस, अमित, कृष्णा, प्रेम, दिलबाग, राज कुमार, सन्नी, शाम लाल भल्ला ने कहा कि दैनिक जागरण ने उनका मान बढ़ाया है। सभी से इस समाचार पत्र को पढ़ने के प्रेरित करेंगे। जागरण का आभार जताते हुए उन्होंने उम्मीद जताई कि भविष्य में भी दैनिक जागरण उनकी समस्याओं को उजागर करने के साथ समाधान करवाने के प्रयास करेगा।

------------

जागरण की एक अच्छी पहल

सेनेटरी सुपरवाइजर जरनैल खोखर ने कहा कि दैनिक जागरण हमेशा ही लोगों के मुद्दों को प्रमुखता से उठाता आया है। सफाई कर्मियों की समस्याओं को भी समय-समय पर उजागर किया है। इसके लिए सफाई कर्मी हमेशा उनके आभारी रहेंगे। उन्होंने कहा कि मुहल्लों में काम करने वाले इन छोटे कर्मियों की अनदेखी नहीं होनी चाहिए। लोगों को भी सफाई कर्मी को समझना चाहिए। कई बार उन्हें बहुत से लोग भला-बुरा बोल देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.