Move to Jagran APP

पंजाब के किसान आंदोलन से रुकी पेट्रोल-डीजल की सप्लाई, वॉटर टैंकर नहीं पहुंचा पा रहे पानी

जागरण संवाददाता जम्मू पंजाब में पिछले कई दिनों से जारी किसान आंदोलन की वजह से जम्मू कश्म

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 07:53 AM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 07:53 AM (IST)
पंजाब के किसान आंदोलन से रुकी पेट्रोल-डीजल की सप्लाई, वॉटर टैंकर नहीं पहुंचा पा रहे पानी
पंजाब के किसान आंदोलन से रुकी पेट्रोल-डीजल की सप्लाई, वॉटर टैंकर नहीं पहुंचा पा रहे पानी

जागरण संवाददाता, जम्मू : पंजाब में पिछले कई दिनों से जारी किसान आंदोलन की वजह से जम्मू कश्मीर में पेट्रोल-डीजल का संकट पैदा हो गया है। इधर, लगातार चौदह दिन से जलशक्ति विभाग के डेलीवेजरों की हड़ताल से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पानी का गंभीर संकट बन चुका है। ऐसे में विभाग पानी के टैंकरों से प्रभावित इलाकों में पानी की आपूर्ति सुचारु करवा रहा था, लेकिन अब डीजल की कमी से वे भी नहीं चल पा रहे हैं।

loksabha election banner

अधिकतर पेट्रोल पंप में पेट्रोलियम पदार्थ खत्म होने से सभी को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 14 दिन से प्रदेश में जारी 22 हजार जलशक्ति विभाग के अस्थायी कर्मचारियों की हड़ताल से पहले से ही पेयजल आपूर्ति प्रभावित होने की वजह से लोगों के मोहल्लों में पानी लेकर जाने वाले टैंकरों की सप्लाई भी इससे अछूती नहीं रही है। अगर यही हाल रहा तो मेकेनिकल विभाग के 20 पानी के टैंकरों के पहिये भी थम जाएंगे।

इसी बीच जलशक्ति विभाग के अस्थायी कर्मचारियों ने शहर के बीसी रोड स्थित चीफ इंजीनियर कार्यालय के समक्ष एकत्र होकर विरोध प्रदर्शन किया। पीएचई इंप्लाइज यूनाइटेड फ्रंट के मोहन लाल ने कहा कि विभाग के अस्थायी कर्मचारी बिना वेतन के कैसे अपने परिवार का लालन पालन कैसे करें और बच्चों का भविष्य कैसे उज्ज्वल बनाएंगे। आंदोलनरत कर्मचारी राष्ट्रवादी और देश प्रेम की भावना उनमें कूट-कूटकर भरी हुई है। लोकतंत्र में उन्हें अपना हक मांगने का पूरा अधिकार है तो उनकी मांगों को अनसुना क्यों किया जा रहा है। सचिव रवि हंस ने इस मामले में प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से हस्तक्षेप करने की अपील की है। उन्होंने अस्थायी कर्मचारियों को नियमित करने, 65 महीनों का वेतन जारी करने, न्यूनतम वेतन आयोग को लागू करने और 12 वोचर संबंधी आदेश को वापस लेने की मांग की है। पहले 50 चक्कर लगाने वाले टैंकर अब 30 फेरे में हो रहे जाम

प्रदेश में जारी हड़ताल के कारण पुराने शहर के अधिकतर मोहल्लों में तो दिन में 10 से 15 मिनट की पानी की सप्लाई हो रही है, लेकिन बाहरी क्षेत्रों में जलशक्ति विभाग के 20 टैंकर हर रोज 50 के करीब फेरे लगाकर लोगों की समस्या को काफी हद तक कम करते थे लेकिन अब पेट्रोल पंप पर पेट्रोलियम पदार्थों की कमी की वजह से आज से ही इसका असर दिखना शुरू हो गया है। कंपनी बाग फिलिग स्टेशन से हर रोज जलशक्ति विभाग के मेकेनिकल विग के 20 पानी के टैंकर सप्लाई लेकर दिन भर आपूर्ति में लगे रहते थे लेकिन आज 30 के करीब ही फेरे लगाए गए हैं। अगर जल्द ही पेट्रोल पंप पर पेट्रोलियम पदार्थों की सप्लाई सामान्य नहीं बनाई गई तो फिर विभाग टैंकरों के माध्यम से पानी की सप्लाई को बहाल करने में असफल रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.