जम्मू, राज्य ब्यूरो । करीब सात महीनों बाद श्रीनगर में संडे मार्केट एक बार फिर खुल गई। लेकिन इस बार नजारा कुछ अलग था। मार्केट में स्टाल लगाने वालों से लेकर खरीदारी करने आए लोगों ने मुंह पर मास्क पहने हुए थे और शारीरिक दूरी का पालन भी कर रहे थे।श्रीनगर में संडे मार्केट पर सैकड़ों स्थानीय लोग निर्भर हैं। लेकिन इस साल मार्च महीने में कोविड 19 के मामले आने के बाद प्रशासन ने एहतियात के तौर पर संड़े मार्केट को बंद कर दिया था। इससे इस मार्केट में काम करने वाले भी परेशान थे और सरकार से अब मार्केट खोलने की मांग कर रहे थे।

अब सरकार ने कोविड 19 के मामले कम होने के बाद आर्थिक गतिविधियां शुरू करने को इजाजत दी है। इसके बाद अब सात महीनों बाद संड़े मार्केट श्रीनगर में शुरू हो गई है। मगर सभी स्टाल लगाने वालों को एसओपी का पूरा पालन करने के निर्देया दिए गए थे। स्टाल लगाने वालों ने मास्क पहने हुए थे और एक स्टाल से दूसरे स्टाल के बीच छह से आठ फूट की दूरी बनाई हुई थी। कश्मीर में सर्दियों का मौसम दस्तक दे चुका है। संडे मार्केट में सर्दी का सामान काफी बिकता है। इनमें गर्म कपड़े खरीदने के लिए लोग दूरदराज से आते हैं। हर रविवार को इस मार्केट में लाखों रुपयों का कारोबार होता है।महीनों बाद खुले संड़े बाजार में हालांकि पहले की अपेक्षा भीड़ नहीं थी लेकिन फिर भी काफी संख्या में लोग आए हुए थे। लोग गर्म कपड़ों की जमकर खरीदारी करते हुए नजर आए।

स्टाल लगाने वाले निसार अहमद और फरीद ने बताया कि सात महीने से स्टाल बंद पड़े हुए थे। इस कारण उन्हें बहुत नुकसान हुआ हे। उनके लिए घर चलाना भी मुश्किल हो रहा था। अब श्रीनगर प्रशासन ने उन्हें सटाल लगाने की इजाजत देकर राहत दी हे। स्टाल लगाने वाले जिला प्रशासन का आभार जता रहे थे। उन्हें उम्मीद थी कि अब संड़े मार्केअ नियमित तौर पर लगेगी। संड़े मार्केट पहले भी प्रभावित रही है। लेकिन अब कोविड 19 के चलते महीनों मार्केट बंद होने से न सिर्फ स्टाल लगाने वाले परेशान थे बल्कि स्थानीय लोग भी स मार्केट के खुलने का इंतजार कर रहे थे। इस मार्केट में काफी सस्ता सामान मिलता है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस