Move to Jagran APP

डेयरी किसानों को बढ़ावा देगा स्कास्ट का आउटलेट

संवाद सहयोगी आरएसपुरा उपजिला आरएसपुरा के सीमांत गांव अब्दुलियां अपने स्वादिष्ट मिल्क केक

By JagranEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 08:46 AM (IST)Updated: Tue, 20 Oct 2020 08:46 AM (IST)
डेयरी किसानों को बढ़ावा देगा स्कास्ट का आउटलेट
डेयरी किसानों को बढ़ावा देगा स्कास्ट का आउटलेट

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : उपजिला आरएसपुरा के सीमांत गांव अब्दुलियां अपने स्वादिष्ट मिल्क केक के लिए जाना जाता है। अब इस मिल्क केक को प्रोत्साहित करने और इससे जुडे़ लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लक्ष्य को लेकर स्कॉस्ट (शेर-ए-कश्मीर, कृषि, विज्ञान और तकनीक विश्वविद्यालय) जम्मू ने एक नई पहल शुरू की है। स्कास्ट जम्मू की ओर से आरएसपुरा में इस मिल्क केक बनाने से जुडे़ लोगों को केक बेचने के लिए एक आउटलेट उपलब्ध करवाया गया है। सोमवार को स्कॉस्ट जम्मू के कुलपति प्रो जेपी शर्मा ने अब्दुलियां दूध केक की बिक्री के लिए एक आउटलेट का उद्घाटन किया। अपने संबोधन में प्रो जेपी शर्मा ने कहा कि विशेष रूप से आरएसपुरा क्षेत्र में में दूध के कच्चे उत्पादन पर अधिशेष हैं। डेयरी किसान अपने उत्पाद का अधिकतम मूल्य नहीं ले रहे हैं। इसलिए डेयरी उत्पादकों के लिए डेयरी प्रसंस्करण होना चाहिए जो न केवल उनकी आय को बढ़ाता है, बल्कि उपभोक्ता को शुद्ध दूध उत्पाद भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि आज शुरू किया गया आउटलेट न केवल जम्मू शहर को अब्दुलियां दूध के केक का एक नया बिक्री लिकेज प्रदान करेगा, बल्कि शहरी आबादी को कैल्शियम युक्त दूध केक भी उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इस केक को बनाने से जुड़े लोगों को चाहिए कि वो इसका पूरा लाभ लें। वहीं, लाइव स्टॉक प्रोडक्ट टेक्नोलॉजी के डिवीजनल हेड डॉ सुनील कुमार ने बताया कि यह आउटलेट शुद्ध दूध के केक और स्वच्छ बिक्री के लिए किसानों को मंच प्रदान किया गया है। इसमें केक के काम करने वाले लोगों को पूरा प्रशिक्षण भी दिया गया है ताकि लोगों को बेहतर केक उपलब्ध करवाया जा सके। हल्दी व नींबू बेचने की भी योजना

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि आने वाले समय में किसानों को अपना उत्पादन बेचने के लिए यहां पर जगह दी जाएगी। वहीं, गांव अब्दुलियां में मिल्क केक बनाने का काम करने वाले चौ. बचन लाल ने बताया कि यह बहुत अच्छा मंच उन लोगों को स्कॉस्ट जम्मू ने प्रदान किया है। इससे केक को बनाने का काम करने वाले लोगों को लाभ मिलेगा। इस अवसर डीन डॉ एमएस भडवाल, डॉ एस के गुप्ता, डॉ राजेश कटोच सहित अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.