Move to Jagran APP

नए डिग्री कॉलेजों में इसी साल मिल जाएंगे शिक्षक

वर्ष 2019 में खोले गए नए 52 डिग्री कॉलेजों में इस साल जून-जुलाई में पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने 572 पदों को भरने की मंजूरी दे दी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 Jan 2020 09:13 AM (IST)Updated: Wed, 22 Jan 2020 09:13 AM (IST)
नए डिग्री कॉलेजों में इसी साल मिल जाएंगे शिक्षक
नए डिग्री कॉलेजों में इसी साल मिल जाएंगे शिक्षक

राज्य ब्यूरो, जम्मू : राज्य में उच्च शिक्षा के ढांचे को मजबूत करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जा रहे हैं। वर्ष 2019 में खोले गए नए 52 डिग्री कॉलेजों में इस साल जून-जुलाई में पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध हो जाएगा। इसके लिए सरकार ने 572 पदों को भरने की मंजूरी दे दी है।

loksabha election banner

इन सभी कॉलेजों में नए प्रिसिपलों की नियुक्ति होने के साथ ही हर कॉलेज में चार असिस्टेंट प्रोफेसर, एक फिजिकल ट्रेनिग इंस्ट्रक्टर, एक जूनियर असिस्टेंट, एक लाइब्रेरी असिस्टेंट, एक अकाउंट असिस्टेंट, एक अर्दली व एक चौकीदार के पदों को भरा जाएगा। पिछले साल खोले गए 52 डिग्री कॉलेजों में कांट्रेक्ट पर स्टाफ है। अन्य कॉलेजों के प्रिसिपलों को नए कॉलेजों की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

उच्च शिक्षा विभाग जून-जुलाई से करीब 30 डिग्री कॉलेजों में साइंस कोर्स शुरू करने की तैयारी में है। इससे पहले से स्थापित कॉलेजों में विद्यार्थियों का बोझ कम होगा। नए कॉलेजों की जमीन का अधिग्रहण तो पहले ही हो चुका है, लेकिन अब प्री-फेब्रीकेटेड ढांचा खड़ा करने के लिए काम शुरू होगा। टेंडर हो चुके हैं। निर्माणाधीन एजेंसियों को धनराशि जारी हो चुकी है। अब काम शुरू होने वाला है। नए कॉलेजों में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध होंगी : तलत परवेज

नए कॉलेजों में जून-जुलाई में कक्षाएं लगेगी। इससे विद्यार्थियों की समस्याओं का समाधान होगा। अगले महीने जम्मू कश्मीर स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन और जम्मू कश्मीर स्टेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड पद भरने के लिए विज्ञापन जारी करेगा। उच्च शिक्षा विभाग के सचिव तलत परवेज रोहेल्ला का कहना है कि नए कॉलेजों में पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके लिए पद सृजित करने की मंजूरी मिल चुकी है। 50 नए कॉलेजों में 10 प्रोफेशनल कॉलेज खोलने की तैयारी

पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक के समय वर्ष 2020-21 से 50 नए डिग्री कॉलेज खोलने का ऐलान किया गया था, जिसमें 10 प्रोफेशनल कॉलेज शामिल हैं। उच्च शिक्षा विभाग के सूत्र बताते हैं कि विभाग की कोशिश होगी कि 52 कॉलेजों में पर्याप्त ढांचा उपलब्ध करवाने के बाद ही नए कॉलेज खोले जाएं। नए कॉलेजों के लिए इलाकों की पहचान हो चुकी है। कानून, मैनेजमेंट, कॉमर्स, नर्सिग और पैरामेडिकल, फिजिकल एजूकेशन व बायो मेडिकल साइंस की पढ़ाई के लिए प्रोफेशनल कॉलेज खोले जाएंगे। जम्मू व श्रीनगर में एक-एक एकेडमिक स्टाफ कॉलेज भी स्थापित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.