जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू संभाग के समर जोन के डिग्री कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट के पहले सेमेस्टर में दाखिला के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में विद्यार्थियों ने भारी उत्साह दिखाया। जम्मू संभाग के दस जिलों के डिग्री कालेजों में 25 हजार से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया। नए कालेजों में दाखिलों को लेकर विशेषकर जम्मू शहर के कुंजवानी डिग्री कालेज में काफी संख्या में विद्यार्थियों ने आवेदन किया।

नए डिग्री कालेजों में ऑनलाइन के अलावा आफ लाइन तरीके से भी आवेदन फार्म लेने की व्यवस्था की गई थी। आवेदन करने की अंतिम तिथि आज मंगलवार को समाप्त हो गई। संबंधित डिग्री कॉलेज अपनी-अपनी पहली मेरिट सूची 31 अगस्त को जारी करेंगे। जम्मू संभाग में सत्तर डिग्री कॉलेज है जिनमें दाखिला प्रक्रिया को 15 सितंबर तक पूरा किया जाएगा। यह सारे कालेज जम्मू विश्वविद्यालय से मान्यता प्राप्त है। कालेजों ने मेरिट सूचियां तैयार करने के लिए पहले ही दाखिला कमेटियों का गठन कर दिया है। कमेटी के सदस्य समय समय पर कालेजों में पहुंच रहे है।

साइंस, आर्टस, कामर्स की अलग अलग मेरिट सूचियां जारी होगी। इन्हें संबंधित कालेज अपनी वेबसाइट पर डाल देंगे। ऑनलाइन तरीके से ही फीस भरने के प्रबंध किए जा रहे है। अलबत्ता परेशानी आने की स्थिति में विद्यार्थी कालेज जा सकते है। अगर पंद्रह सितंबर के बाद भी सरकार ने कोरोना को देखते हुए कालेजों को नहीं खोला तो आन लाइन कक्षाएं लगाई जाएगी। इसके लिए अभी से प्रबंध किए जा रहे है।