Move to Jagran APP

Jammu : नए डिग्री काॅलेजों में दाखिला लेने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है विद्यार्थी

जम्मू शहर में पिछले साल खोले गए नए डिग्री कालेजों में दाखिला लेने में विद्यार्थी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। जम्मू शहर के चार नए कालेजों में एक हजार से अधिक सीटें खाली हैं। ढांचागत सुविधाओं की कमी और मनपसंद विषय न होने पर अधिकतर विद्यार्थी सिर्फ कलस्टर

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 02:58 PM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 02:58 PM (IST)
Jammu : नए डिग्री काॅलेजों में दाखिला लेने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे है विद्यार्थी
कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन आने वाले साइंस कालेज

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू शहर में पिछले साल खोले गए नए डिग्री काॅलेजों में दाखिला लेने में विद्यार्थी दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। जम्मू शहर के चार नए कालेजों में एक हजार से अधिक सीटें खाली हैं। ढांचागत सुविधाओं की कमी और मनपसंद विषय न होने पर अधिकतर विद्यार्थी सिर्फ कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन आने वाले साइंस काॅलेज , कामर्स कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज और महिला कालेज गांधी नगर में ही दाखिला लेना चाहते है। उपलब्ध दाखिला आंकड़ों से पता चलता है कि कलस्टर विश्वविद्यालय के अधीन आने वाले इन चार कालेजों में 13200 विद्यार्थियों ने आन लाइन आवेदन किया है।

loksabha election banner

इन काॅलेजों में कुल सीटें 4500 है। ऐसे में करीब आठ हजार विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिलना तय है। कलस्टर विश्वविद्यालय ने ओवर आल मेरिट लिस्ट को जारी किया था। उसी हिसाब से दाखिला प्रक्रिया को शुरु किया गया। इस बीच बारहवीं कक्षा में मॉस प्रमोशन होने से चार हजार से अधिक विद्यार्थी पास आउट होकर बाहर आ गए। इतनी बढ़ी संख्या में विद्यार्थियों को दाखिला न मिलने पर छात्र संगठनों अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद, नेशनल स्टूडेंट यूनियन आफ इंडिया व अन्य ने इसे मुद्दा बना लिया। पिछले कुछ दिनों से विद्यार्थियों का विरोध प्रदर्शन जारी है। इससे पहले की यह उग्र रूप धारण करता तो उपराज्यपाल के सलाहकार केेके शर्मा ने जम्मू विवि और कलस्टर विवि के वीसी प्रो. मनोज धर से बातचीत की। कलस्टर विवि के वीसी का कार्यभार भी इन दिनों मनोज धर के पास ही है। यह फैसला हुआ कि दस फीसद अतिरिक्त सीटें बढ़ाई जाएं। नए कालेजों में रिक्त पड़ी 1100 से अधिक सीटों को भरा जाए। विश्वविद्यालय ने यह फैसला विद्यार्थियों को राहत देने के लिए पहुंचाया है। इस बीच जम्मू विवि ने नए कालेजों के लिए बिना लेट फीस के फिर से दाखिला प्रक्रिया को शुरु कर दिया है।

नए काॅलेजों में विषयों को लेकर समस्या है। कुंजवानी के अलावा कोई नया कालेज अपनी इमारत नहीं बना पाया है। नगरोटा और सिद्धड़ा में तो जगह का चयन तक नहीं हुआ है। ऐसे में विद्यार्थी चाहते है कि पहले से स्थापित कालेजों में ही दाखिला मिले ताकि मनपसंद विषय हासिल हों, पढ़ाई भी सुचारू रूप से चले। नए कालेज स्थापित होने के बावजूद पुराने स्थापित कालेजों में विद्यार्थियों का रश कम नहीं हो रहा है।

कलस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के अधीन आने वाले जम्मू शहर के चार काॅलेज

  • साइंस कालेज
  • मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज
  • कामर्स कालेज
  • महिला कालेज गांधी नगर
  • गवर्नमेंट कालेज आफ एजूकेशन

जम्मू संभाग के अधीन आने वाले सभी 54 डिग्री कालेज जम्मू विश्वविद्यालय के अधीन है

जम्मू जिला में पिछले साल खोले गए नए कालेज

  • डिग्री कालेज नगरोटा
  • डिग्री कालेज भगवती नगर
  • डिग्री कालेज सिद्धड़ा
  • डिग्री कालेज कुंजवानी

महिला कालेज परेड एक स्वायत्त कालेज है जिसे यूजीसी से स्वायत्त कालेज का दर्जा मिला हुआ है।

उच्च शिक्षा विभाग में सक्रियता की कमी के कारण आज तक जम्मू कश्मीर के डिग्री कालेजों में नए विषय शुरु नहीं हो पाए है। हालांकि समय समय पर दावे किए जाते रहे हैं कि मार्केट में रोजगार में मददगार साबित होने वाले कोर्स शुरु किए जाएंगे लेकिन इस दिशा में कुछ नहीं हुआ। साल 2008 में खोले गए कालेजों में नए कोर्स शुरु नहीं किए गए है। उच्च शिक्षा विभाग ने कालेज खोलने पर अधिक जोर दिया लेकिन पहले से स्थापित कालेजों में सीटों को बढ़ाया नहीं गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.