जम्मू, विकास अबरोल। केंद्र सरकार की ओर से देश में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के इलेक्ट्रिफिकेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जम्मू-कश्मीर स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन को भले ही 40 इलेक्ट्रिक बसें मिल चुकी हैं, लेकिन कारपोरेशन प्रबंधन के गैर जिम्मेदाराना रवैये के कारण श्रीनगर शहर के लिए आई 20 इलेक्ट्रिक बसें पिछले डेढ़ महीने से विजयपुर स्थित टाटा की वर्कशॉप में खड़ी हैं। ऑलम यह है कि श्रीनगर में इलेक्ट्रिक बसों की चार्जिंग के लिए आए आठ चार्जिंग प्वाइंट को आज तक स्थापित तक नहीं किया गया है।

हालांकि जम्मू के रेलवे स्टेशन से कटड़ा के लिए गत 27 मई को माता वैष्णो देवी जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए इलेक्ट्रिक बस सेवा तो शुरू भी कर दी गई है जबकि शहर के अन्य चिन्हित रूटों पर अभी बसों दौड़ाने के लिए आला कमान से मंजूरी मिलना का काम अभी बाकी है। उम्मीद है कि आने वाले कुछ दिनों में चिन्हित रूटों के लिए मंजूरी मिलने के बाद जम्मू शहर में 20 इलेक्ट्रिक बसें दौड़ना शुरू हो जाएंगी। रेलवे हेड कांप्लेक्स में बसों की चार्जिंग के लिए दो चार्जिंग प्वाइंट तो बनाए गए हैं, जिनसे एक ही समय में चार बसों को दो घंटों में फुल चार्ज किया जा सकता है, लेकिन यहां पर भी कारपोरेशन प्रबंधन द्वारा कॉपर की 75 एमएम केबल को चार्जिंग प्वाइंट से जोड़ने की बजाय 50 एमएम कॉपर केवल का इस्तेमाल किया गया है, जिसकी वजह से अब दो की बजाय मात्र एक ही बस की चार्जिंग हो सकती है।

चार्जिंग प्वाइंट भेजे दो माह बीत चुके हैं

इसी तरह कश्मीर के लाल चौक और बेमिना के लिए तो चार्जिंग प्वाइंट आए हुए दो माह से भी अधिक का समय बीत चुका है, लेकिन आज तक इन्हें स्थापित नहीं किया गया है। मई के पहले सप्ताह में श्रीनगर शहर के लिए आई इलेक्ट्रिक बसों को ट्रेलर के माध्यम से श्रीनगर ले जाने का प्रयास किया गया था लेकिन राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण यह प्रयास असफल रहा। अब एसआरटीसी प्रबंधन ने इलेक्ट्रिक बसों को श्रीनगर ले जाने के लिए अपने हाथ खड़े कर दिए गए हैं। ऐसी स्थिति में अब आ जाकर फिर से टाटा कंपनी को इलेक्ट्रिक बसों को श्रीनगर पहुंचाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। अब कंपनी की ओर से 20 बसों को श्रीनगर ट्रेलर के माध्यम से ले जाने की बजाय इसे दौड़ाकर ले जाया जाएगा। इसके लिए डीजी सेट का व्यवस्था की गई है ताकि बीच रास्ते में बसों को इसकी मदद से फिर से चार्जिंग कर श्रीनगर तक पहुंचाया जा सके।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस