Move to Jagran APP

श्रीनगर विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें तथा जम्मू 20वें नंबर पर

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में श्रीनगर विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें तथा जम्मू 20वें नंबर पर आया है। राज्य में प्रदूषण का इतना ऊंचा स्तर चिंताजनक है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 07 May 2018 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 07 May 2018 12:15 PM (IST)
श्रीनगर विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें तथा जम्मू 20वें नंबर पर
श्रीनगर विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें तथा जम्मू 20वें नंबर पर

जम्मू, जेएनएन। डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट में श्रीनगर विश्व के प्रदूषित शहरों की सूची में 10वें तथा जम्मू 20वें नंबर पर आया है। राज्य की दोनों राजधानियों में प्रदूषण का इतना ऊंचा स्तर चिंताजनक है। इन दोनों शहरों में वाहनों की लगातार बढ़ती संख्या, सड़कों की खस्ताहालत इस बढ़ते प्रदूषण का कारण माना जा रहा है।

loksabha election banner

हालांकि, प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड डब्ल्यूएचओ की इस रिपोर्ट का खंडन कर रहा है लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं कर रहा कि जम्मू व श्रीनगर शहर में वायु प्रदूषण स्तर निर्धारित मानदंड से अधिक है। ऐसे में जम्मू शहर में प्रदूषण का बढ़ता स्तर आने वाले दिनों के लिए घातक साबित होगा।

जानकारों की माने तो जम्मू शहर के आसपास जंगलों की अवैध व वैध कटाई इस प्रदूषण का दूसरा सबसे बड़ा कारण है। विकास के लिए सरकार ने ही कई स्थानों पर लाखों पेड़ काट दिए। नगरोटा के निकट कई सरकारी इमारतों का निर्माण इन पेड़ों की कटाई का कारण बना। ऐसे में विकास के नाम पर पेड़ों की कटाई यूं ही जारी रही तो प्रदूषण का स्तर खतरनाक स्तर पर पहुंच सकता है। इसके लिए जरूरी है कि अभी से जागरूकता लाई जाए और शहर व आसपास के क्षेत्रों में अधिक से अधिक पौधारोपण किया जाए।

जहाज आने पर सड़क पर लग रहा है जाम

वैसे ट्रैफिक के आइजी बसंत रथ के आने के बाद शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में जबरदस्त सुधार हुआ है। मगर एयरपोर्ट रोड का वहीं हाल बना हुआ है। हवाई जहाज के एयरपोर्ट में लेंड होते ही बाहर यात्री सड़क जाम लग जाता है। एयरपोर्ट से बड़ी संख्या में यात्री लोग व वाहन बाहर आते हैं। ऐसे में आरएसपुरा से आ रहे वाहनों के आगे निकलने की जगह नहीं बन पाती और जमा लग जाता है। यह कोई कुछ पलों का काम नहीं क्योंकि दिन भी हवाई जहाज का आना-जाना लगा रहता है और वहीं दूसरी ओर सड़क पर जाम की स्थित दिन भर बनी रहती है। सड़क तंग होने से भी एयरपोर्ट के बाहर सड़क पर जाम सा लगा रहता है।

बुद्धिजीवियों का कहना है कि एयरपोर्ट रोड को भी जाम से मुक्त करने की दिशा में काम होना चाहिए। एयरपोर्ट रोड को खुला किया जाए या फिर सड़कों के किनारे वाहनों को खड़ा नहीं होने दिया जाए। इस सड़क पर भी ट्रैफिक की व्यवस्था को ठीक किया जा सकता है मगर युक्त लगानी होगी। ट्रैफिक के आइजी को इस ओर भी नजर दौड़ानी चाहिए और रास्ता निकालना चाहिए।

महंगा पड़ रहा मंत्रियों का फोटो लगाना

विभिन्न सरकारी योजनाओं के साथ मंत्रियों का फोटो लगाना राज्य सरकार को भारी पड़ा। लाखों रुपये खर्च कर विभिन्न मंत्रियों के साथ सरकारी योजनाओं के ज्ञापन की होडिंग राज्य भर में लगाई गई थी। पिछले दिनों मंत्रालय बदले तो सभी होर्डिंग बेकार हो गए। जिससे राज्य सरकार का लाखों रुपये बेकार हो गए। योजनाएं तो चलती रहती हैं लेकिन मंत्रियों के बदलाव और आना-जाना लगा रहता है। इस नुकसान से सबके लेते हुए सरकार को चाहिए कि जागरूकता के लिए लगने वाले होर्डिग पर मंत्रियों का फोटो न लगाया जाए। इससे योजना का प्रचार होता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.