Move to Jagran APP

Srinagar Encounter: श्रीनगर मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, मुठभेड़ के दौरान स्थानीय युवाओं ने किया था पथराव

Srinagar Encounter सुबह एक आतंकी के मारे जाने के बाद कुछ राष्ट्रविरोधी तत्व सड़कों पर उतर आए। उन्होंने सुरक्षाबलों का ध्यान मुठभेड़ से भटकाने के लिए उन पर पथराव भी किया। परंतु सुरक्षाबलों के अतिरिक्त दल ने इन राष्ट्र विरोधी तत्वों को मुठभेड़ स्थल से दूर ही रखा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 02:00 PM (IST)
Srinagar Encounter: श्रीनगर मुठभेड़ में 3 आतंकी ढेर, मुठभेड़ के दौरान स्थानीय युवाओं ने किया था पथराव
अंधेरा हो जाने की वजह से सुरक्षाबलों ने इसे निलंबित कर दिया था।

श्रीनगर, जेएनएन: मध्य कश्मीर के जिला श्रीनगर के होकारसर इलाके में करीब 16 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने मकान में छिपे तीनों आतंकवादियों को ढेर कर दिया है। आइजी कश्मीर विजय कुमार ने तीनों आतंकियों के मारे जाने की पुष्टि की है। मंगलवार रात से जारी मुठभेड़ में मारे गए तीनों आतंकियों की पहचान एजाज अहमद गनई निवासी पुत्रीगाम पुलवामा, अथर मुश्ताक निवासी पुलवामा और जुबैर अहमद लोन निवासी तुरकूवंगम निवासी शोपियां के तौर पर हुई है। ये किस संगठन से संबंध रखते थे, इस बारे में अभी पता नहीं चल पाया है। हालांकि पुलिस ने इस संबंध में अधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है। उनका कहना है कि तीनों आतंकवादियों की अभी पहचान नहीं हो पाई है।

loksabha election banner

मुठभेड़ स्थल से तीनों आतंकवादियों के शव बरामद कर लिए गए हैं जबकि काफी मात्रा में हथियार व गोलाबारूद भी बरामद हुआ है। पुलिस का कहना है कि मुठभेड़ के दौरान दो से तीन बार आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया परंतु उन्होंने इससे इंकार कर दिया। मुठभेड़ में बाधा डालने के लिए कुछ राष्ट्रविरोधी तत्वों ने सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया परंतु इन सभी बाधाओं को आसानी से पार करते हुए सुरक्षाबलों ने तीनों आतंकियों को ढेर कर दिया।

पुलिस ने बताया कि सुबह एक आतंकी के मारे जाने के बाद कुछ राष्ट्रविरोधी तत्व सड़कों पर उतर आए। उन्होंने सुरक्षाबलों का ध्यान मुठभेड़ से भटकाने के लिए उन पर पथराव भी किया। परंतु सुरक्षाबलों के अतिरिक्त दल ने इन राष्ट्र विरोधी तत्वों को मुठभेड़ स्थल से दूर ही रखा। इस दौरान अश्रुगैस का भी इस्तेमाल किया गया।

वहीं सुरक्षाबलों ने सर्च ऑपरेशन पूरा होने के बाद इलाके को खाली कर दिया है जबकि हाईवे पर वाहनों की आवाजाही भी बहाल कर दी गई है। होकारसर में यह मुठभेड़ गत मंगलवार शाम से जारी थी। अंधेरा हो जाने की वजह से सुरक्षाबलों ने इसे निलंबित कर दिया था। सुबह होते ही सुरक्षाबलों ने एक बार फिर आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु जब वे नहीं माने तो सुरक्षाबलों ने जवाबी गोलीबारी में एक आतंकी को सुबह ही ढेर कर दिया था। उसके बाद 11 बजे तक बाकी बचे दोनों आतंकियों को भी मार गिराया गया। ये आतंकवादी हाईवे से सटे एक मकान में छिपे हुए थे।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि गत मंगलवार शाम को उन्हें सूत्रों से यह पता चला कि श्रीनगर के बाहरी इलाके होकारसर में एक से 2-3 आतंकवादी मौजूद हैं। सूचना के आधार पर एसओजी, सेना की 2 आरआर और सीआरपीएफ के जवानों का संयुक्त दल इलाके में पहुंच गया और उन्होंने तलाशी अभियान शुरू कर दिया। जिस घर में आतंकवादियों के छिपे होने की आशंका थी, जैसे ही जवान उसके नजदीक पहुंचे, आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी।

सैन्य अधिकारियों ने आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा परंतु वह नहीं माने और गोलीबारी जारी रखी। इस बीच सुरक्षाबलों ने मकान को चारों ओर से घेर लिया ताकि आतंकवादी अंधेरे का फायदा उठाकर फरार न हो जाएं। घेराबंदी मजबूत होने पर सुरक्षाबलों ने जानबूझकर अभियान को धीमा कर दिया ताकि दूसरे लोगों को इसके कारण कोई नुकसान न पहुंचे। हालांकि रातभर दोनों ओर से रूक-रूककर गोलीबारी होती रही।

सुबह एक बार फिर आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया। जब इस बार भी उन्होंने नहीं माना तो जवाबी कार्रवाई में सुरक्षाबलों ने सुबह 11 बजे तक तीनों आतंकियों को मार गिराया। इस बीच जारी मुठभेड़ की वजह से श्रीनगर-बारामूला राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही को बंद कर दिया गया था। श्रीनगर से बारामूला, सोपोर, गुलमर्ग की ओर से आने-जाने वाले वाहनों को मगाम-बडगाम से श्रीनगर की ओर मोड़ दिया गयाथा। सर्च ऑपरेशन पूरा होने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके को खाली कर दिया और हाईवे पर वाहनों की आवाजाही को बहाल कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.