Move to Jagran APP

Kashmir Mayor Election: श्रीनगर में सियासी खींचतान हुई दिलचस्प, मेयर चुनाव से पहले डिप्टी मेयर पर अविश्वास

जुनैद मट्टु व शेख इमरान ही आमने सामने हैं। जुनैद मट्टु को कांग्रेस का समर्थन है। इसके अलावा उनके साथ पीपुल्स कांफ्रेंस के भी पार्षद हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 15 Jul 2020 11:23 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 11:23 AM (IST)
Kashmir Mayor Election: श्रीनगर में सियासी खींचतान हुई दिलचस्प, मेयर चुनाव से पहले डिप्टी मेयर पर अविश्वास
Kashmir Mayor Election: श्रीनगर में सियासी खींचतान हुई दिलचस्प, मेयर चुनाव से पहले डिप्टी मेयर पर अविश्वास

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। श्रीनगर नगर निगम में अहम पदों के लिए सियासी खींचतान अब और दिलचस्प हो गई है। मेयर पद को लेकर चुनाव कल यानी वीरवार को होने हैं और कारपोरेटरों ने उससे पहले डिप्टी मेयर के खिलाफ अविश्वासमत प्रस्ताव पेश कर दिया है। डिप्टी मेयर परवेज कादरी के खिलाफ अविश्वासमत प्रस्ताव पर अभी निगम प्रशासन ने कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। डिप्टी मेयर ने इसे अपने खिलाफ पूर्व मेयर जुनैद मट्टु और भाजपा की साजिश करार दिया है।

loksabha election banner

नेशनल कांफ्रेंस के पार्षद परवेज कादरी गत दिसंबर माह में तत्कालीन डिप्टी मेयर शेख इमरान के खिलाफ लाए गए अविश्वासमत प्रस्ताव के पारित होने पर डिप्टी मेयर बने थे। उस समय तत्कालीन मेयर जुनैद अजीम मट्टु ने अपने साथी शेख इमरान मीर जो उनकी ही पार्टी के सदस्य थे, का साथ नहीं दिया था। गत दिसंबर में भाजपा ने तत्कालीन मेयर और डिप्टी मेयर दोनों के खिलाफ अविश्वासमत प्रस्ताव लाया था, लेकिन जुनैद को सक्रिय होते देख भाजपा ने उनके खिलाफ उस समय अविश्वासमत प्रस्ताव वापस ले लिया था। जुनैद मट्टु उस समय नेकां के सहयोग से अपनी कुर्सी बचाने में सफल रहे थे और बदले में परवेज कादरी डिप्टी मेयर बने थे।

जुनैद अजीम मट्टु से बदला लेने का मौका तलाश रहे पूर्व डिप्टी मेयर शेख इमरान ने बीत माह कुछ निर्दलीय पार्षदों और नेकां के कुछ सदस्यों के अलावा भाजपा के सहयोग के जरिए जुनैद अजीम मट्टु को मेयर की कुर्सी से हटा दिया था। नए मेयर का चुनाव वीरवार 16 जुलाई को होने जा रहा है। जुनैद मट्टु व शेख इमरान ही आमने सामने हैं। जुनैद मट्टु को कांग्रेस का समर्थन है। इसके अलावा उनके साथ पीपुल्स कांफ्रेंस के भी पार्षद हैं। शेख इमरान क साथ नेशनल कांफ्रेंस के पार्षदों क अलावा भाजपा और निर्दलीय सदस्यों का समर्थन बताया जा रहा है।

आज निगम के तीन दर्जन के करीब पार्षदों ने डिप्टी मेयर परवेज कादरी के खिलाफ अविश्वासमत प्रस्ताव लात हुए एक नोटिस दिया है। उन्होंने डिप्टी मेयर को हटाने का आग्रह करत हुए उनके खिलाफ अविश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान का आग्रह किया है। श्रीनगर नगर निगम के सचिव सोफी माेहम्मद अकबर ने कहा मेयर के चुनाव में पूर्व डिप्टी मेयर और पूर्व मेयर ही आमने सामने हैं। लेकिन आज डिप्टी मेयर परवेज कादरी के खिलाफ भी अविश्वासमत प्रस्ताव लाया गया है। इस इस प्रस्ताव की वैधानिक स्थिति, इस पर पार्षदों के हस्ताक्षरां की जांच व अन्य संबधित नियमों का पूरा करने के बाद ही फैसला लेंगे।

डिप्टी मेयर परवेज कादरी ने कहाकि मेरे खिलाफ अविश्वासमत प्रस्ताव पूर्व मेयर जुनैद अजीम मट्टु के समर्थकों ने भाजपा के साथ मिलीभगत से लाया है। वह भाजपा के एजेंट हैं। वह कामयाब नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि हम पर भाजपा का साथ देने का आरोप लगाने वाले जुनैद मट्टु खुद भाजपा के आदमी हैं। दूसरी तरफ जुनैद मट्टु ने कहा कि मेरे कहने पर किसी ने यह अविश्वासमत प्रस्ताव डिप्टी मेयर के खिलाफ नहीं लाया है। पार्षदों ने जो देखा औ समझा है, उसके आधार पर उन्होंने यह कदम उठाया है। यहां नेकां और भाजपा का गठजोड़ पूरी तरह बेनकाब हाे चुका है। निगम के सदस्य अब खुलकर इसके खिलाफ आ रहे हैं। इसलिए उन्होंने डिप्टी मेयर के खिलाफ यह प्रस्ताव पेश किया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.