Move to Jagran APP

Jammu : फेंसिंग में मयंक शर्मा बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी; हैंडबाल को शिखर पर पहुंचाने का अरुण का सपना करेंगे पूरा

Handball in Jammu सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम दधिचि ने पूर्व हैंडबाल खिलाड़ियों की भावना सुनी तो पदाधिकारियों की सहमति के बाद श्री सनातन धर्म सभा हाई स्कूल मैदान रिहाड़ी में हैंडबाल मैदान बनाने की अनुमति दे दी।

By Edited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 07:55 AM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 08:11 AM (IST)
Jammu : फेंसिंग में मयंक शर्मा बने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी; हैंडबाल को शिखर पर पहुंचाने का अरुण का सपना करेंगे पूरा
राष्ट्रीय पदक विजेता मयंक शर्मा फेंसिंग प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।

जागरण संवाददाता, जम्मू : 13वीं जिला कठुआ फेंसिंग प्रतियोगिता रविवार को मदर टेरेसा खेलो इंडिया क्लब दरमाडी बिलावर में संपन्न हुई। राष्ट्रीय पदक विजेता मयंक शर्मा प्रतियोगिता के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने। रुचि शर्मा लड़कियों के वर्ग में, जबकि निखिल सपोलिया लड़कों के वर्ग में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बने।

loksabha election banner

प्रतियोगिता में विभिन्न आयु वर्ग के 110 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। प्रतियोगिता का आयोजन जिला कठुआ फेंसिंग एसोसिएशन की ओर से जम्मू-कश्मीर खेल परिषद के सहयोग से किया गया। सभी मैच वरिष्ठ कोच छोटू लाल शर्मा की देखरेख में खेले गए। नायब तहसीलदार नरेश कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने सभी पदक विजेताओं को पदक देकर सम्मानित किया। एसएचओ राजेंद्र शर्मा गेस्ट आफ आनर थे। प्रतियोगिता का आयोजन अध्यक्ष डा. यशपाल, चरण दास, लाल चंद, संजय शर्मा, मक्खन शर्मा, काका राम की देखरेख में किया गया।

हैंडबाल को शिखर पर पहुंचाने का अरुण शर्मा का सपना करेंगे पूरा  : जम्मू के हैंडबाल को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलवाने वाले वरिष्ठ हैंडबाल कोच स्व. अरुण शर्मा के सपनों को पूरा करने और जम्मू से अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैंडबाल खिलाड़ी तैयार करने के उद्देश्य से कोच अरुण शर्मा के शिष्य जम्मू के हैंडबाल को फिर से उसी ऊंचाई तक ले जाने के लिए आगे आए हैं जहां स्व. अरुण शर्मा छोड़ गए थे। हैंडबाल खिलाड़ियों के जोश और लक्ष्य को देखते हुए सनातन धर्म सभा जम्मू ने भी इन खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाते हुए हैंडबाल मैदान की जगह दी है।

सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम दधिचि ने पूर्व हैंडबाल खिलाड़ियों की भावना सुनी, तो पदाधिकारियों की सहमति के बाद श्री सनातन धर्म सभा हाई स्कूल मैदान रिहाड़ी में हैंडबाल मैदान बनाने की अनुमति दे दी। खिलाड़ियों ने मैदान तैयार करवाकर हवन और पूजा-अर्चना के साथ इसका उद्घाटन किया। डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने नेट पर पहला शाट लगा संदेश दिया कि लड़कों की तरह लड़कियां भी इस हैंडबाल मैदान पर अपना दमखम दिखाएं। हवन में भाग लेने वालों में मेयर चंद्रमोहन शर्मा, सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम धदीची, सनातन धर्म हाई स्कूल के राजीव भारद्वाज, कारपोरेटर डा. अक्षय शर्मा मौजूद थे। अक्षय शर्मा ने उम्मीद जताई कि अब क्षेत्र में हैंडबाल का अच्छा माहौल बनेगा।

अरुण शर्मा ट्रस्ट के सदस्य आशुतोष शर्मा ने कहा कि जब तक अरुण शर्मा कोच रहे जम्मू का हैंडबाल शिखर पर रहा है। इस दौरान जम्मू ने भारतीय टीम को हैंडबाल के कप्तान तक दिए। रंजीत ¨सह चिब भारतीय टीम के कैप्टन रहे। वहीं, बल¨वद्र ¨सह बलि, विवेक खजूरिया, अक्षय खजूरिया, संजय शर्मा, अजय शर्मा, जीवन शर्मा, धीरज नागपाल, नरेश शर्मा, राकेश डोगरा, देश बंधु, सुरेंद्र डोगरा, ओम प्रकाश, चंदन चौहान, संजीव ¨सह आदि राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी रहे।। वह जम्मू के अधिक से अधिक खिलाड़ियों को भारतीय टीम में देखना चाहते थे। मैदान में प्रतिदिन मिलेगा प्रशिक्षण वरिष्ठ खिलाड़ी धीरज पठानिया ने बताया कि जब तक अरुण शर्मा हैंडबाल कोच रहे, जम्मू की टीम का राष्ट्रीय स्तर पर दबदबा बना रहा। हम सभी खिलाड़ी चाहते हैं कि फिर से हैंडबाल को पुरानी पहचान मिले। इसके लिए सभी ने अपने दम पर मैदान तैयार करवाया है। मैदान में हर दिन खिलाड़ियों को प्रशिक्षण मिलेगा।

सनातन धर्म सभा हाई स्कूल में हैंडबाल मैदान शुरू होने पर स्थानीय निवासी शिव चंद्र ने कहा कि पुराने शहर में खेलने के लिए मैदानों की बहुत कमी है। यह मैदान बनने के बाद हैंडबाल के अच्छे खिलाड़ी निकल सकेंगे। स्कूल के बच्चों को भी अच्छे कोच मिल जाने से अच्छे खिलाड़ी निकलेंगे। सनातन धर्म सभा के अध्यक्ष पुरुषोत्तम दधिचि ने कहा कि खुशहाल और स्वस्थ समाज राष्ट्र की मजबूती के लिए अति आवश्यक है। युवा नशे से दूर रहें। इसके लिए जरूरी है कि अधिक से अधिक बच्चे खेलों में भाग लें। स्कूल में हैंडबाल मैदान शुरू होने से क्षेत्र में खेलों का अच्छा माहौल संभव हो सकेगा। ट्रस्ट के सदस्यों का प्लान देखते हुए उम्मीद की जा सकती है अब जम्मू से अच्छे खिलाड़ी निकल सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.