Move to Jagran APP

आतंकियों के ओवरग्राउंड नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए कश्मीर में चलेगा विशेष अभियान

रणनीति मंगलवार को आइजीपी कश्मीर विजय कुमार के नेतृत्व में हुई एक सुरक्षा समीक्षा बैठक में तैयार की गई है। वर्चुअल मोड पर आइजीपी की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में वादी के सभी जिला एसएसपी और सभी रेंज डीआइजी ने भाग लिया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Tue, 11 Jan 2022 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jan 2022 08:26 PM (IST)
आतंकियों के ओवरग्राउंड नेटवर्क को ध्वस्त करने के लिए कश्मीर में चलेगा विशेष अभियान
बैठक में वादी में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा भी की गई।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : इंटरनेट मीडिया पर अफवाहें फैला भड़काऊ सामग्री को अपलोड कर घाटी में कानून व्यवस्था बिगाड़ने में लिप्त तत्वों के खिलाफ पुलिस कठोर कार्रवाई करने जा रही है। इसके साथ ही आतंकरोधी अभियानों को गति देेने के साथ ही आतंकियों के ओवरग्राउंड नेटवर्क को पूरी तरह नेस्तनाबूद करने के लिए सुनियोजित अभियान चलाए जाएंगे। यह रणनीति मंगलवार को आइजीपी कश्मीर विजय कुमार के नेतृत्व में हुई एक सुरक्षा समीक्षा बैठक में तैयार की गई है। वर्चुअल मोड पर आइजीपी की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में वादी के सभी जिला एसएसपी और सभी रेंज डीआइजी ने भाग लिया।

loksabha election banner

बैठक में वादी में गणतंत्र दिवस के मद्देनजर किए जा रहे सुरक्षा प्रबंधों की समीक्षा भी की गई। इसके अलावा कोविड-19 की तीसरी लहर से निपटने की रणनीति पर भी चर्चा हुई है। आइजीपी ने कश्मीर में इस साल अब तक विभिन्न सात मुठभेड़ों में एक दर्जन आतंकियों को मार गिराने के लिए पुलिस अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि यह क्रम टूटना नहीं चाहिए। उन्होंने कहा कि अपने कैडर के लगातार घटने से हताश आतंकी व उनके समर्थक और ओवरग्राउंड वर्कर हालात बिगाड़ने के लिए, गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी बड़ी वारदात को अंजाम देने की साजिश करेंगे, हमें इसे नाकाम बनाने के लिए प्रो-एक्टिव एप्रोच के साथ काम करना है।

उन्होंने विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के बीच समन्वय बनाए रखने पर जोर देते हुए कहा कि इंटरनेट मीडिया पर कई शरारती तत्व सक्रिय हैं। ये लोग इंटरनेट मीडिया पर फर्जी खबरें चलाकर, भड़काऊ और फर्जी वीडियो अपलोड कर हालात बिगाड़ने और स्थानीय युवाओं में जिहादी मानसिकता को बढावा देेने की साजिश करते हैं। ऐसे तत्वों को चिह्नित कर कार्रवाई की जाए। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने का निर्देश दिए।

सभी पुलिस कर्मी लें सतर्कता डोज : आइजीपी विजय कुमार ने कहा कि पुलिसकर्मी फ्रंटलाइन वर्कर हैं। सभी को सतर्कता डोज सुनिश्चित की जाए। उन्होंने पुलिसकर्मियों को कोविड अनुरूप व्यवहार अपनाने के लिए जागरूक बनाने पर जोर दिया और कहा कि कोविड की तीसरी लहर के मद्देनजर किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए उपलब्ध चिकित्सा ढांचे को तैयार रखा जाए।

नशा तस्करी के खिलाफ अभियान चलाने को कहा : आइजीपी कश्मीर ने नशीले पदार्थाें की तस्करी, कारोबार और नशा कारोबारियों के खिलाफ अभियान तेज करने पर जोर देते हुए कहा कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को खुद निजी तौर पर इन मामलों की निगरानी करनी चाहिए। समाज से इस बुराई को पूरी तरह मिटाने के लिए समाज के गणमान्य नागरिकों और युवाओं के साथ लगातार संवाद-समन्वय बनाया जाना चाहिए। उन्होंने वादी में हिमपात से पैदा हालात में जनता की मदद के लिए पुलिस अधिकारियों अपने उपलब्ध संसाधनों के अनुरूप मदद प्रदान करने का निर्देश देते हुए कहा कि सभी जिला एसएसपी अपने अपने कार्याधिकार क्षेत्र में 24 घंटे क्रियाशील रहने वाली हेल्पलाइन स्थापित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.