Move to Jagran APP

Kashmir: उत्तरी कश्मीर में 4 आतंकवादियों सहित 5 OGW गिरफ्तार, हथियार-गोलाबारूद भी बरामद

इनके पास से तीन एसाल्ट राइफलें आठ एके मैगजीन 332 एके कारतूस 12 हथगोले तीन पिस्तौल व छह मैगजीन और 24 कारतूस व अन्य साजो सामान मिला है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 03 Apr 2020 10:38 AM (IST)Updated: Fri, 03 Apr 2020 05:42 PM (IST)
Kashmir: उत्तरी कश्मीर में 4 आतंकवादियों सहित 5 OGW गिरफ्तार, हथियार-गोलाबारूद भी बरामद
Kashmir: उत्तरी कश्मीर में 4 आतंकवादियों सहित 5 OGW गिरफ्तार, हथियार-गोलाबारूद भी बरामद

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। घाटी को आतंकवाद मुक्त बनाने के अपने अभियान काे जारी रखते हुए शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने उत्तरी कश्मीर में लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकियों और पांच ओवरग्राउंड वर्करों (OGW) को अलग-अलग अभियानों में गिरफ्तार करने का दावा किया है। पकड़े गए आतंकियों और उनके ओजीडब्ल्यू के कब्जे से तीन एसाल्ट राइफलें, आठ एके मैगजीन, 332 एके कारतूस, 12 हथगाेले, चार पिस्तौल, सात मैगजीन, एक यूबीजीएल और दो यूबीजीएल ग्रेनेड, लश्कर के लैटर पैड व अन्य साजो सामान भी बरामद हुआ है।

loksabha election banner

पकड़े गए चारों आतंकी स्थानीय हैं जो बीते कुछ महीनों के दौरान ही लश्कर का हिस्सा बने हैं। इनके तीन ओवरग्राउंड वर्करों का जाल हंदवाड़ा से लेकर जिला बारामुला में एलओसी के साथ सटे उड़ी सेक्टर तक फैला हुआ था। पकड़े गए दो अन्य ओजीडब्ल्यू सोपोर में सक्रिय लश्कर के आतंकियों के एक अन्य माड्यूल के लिए काम करते हैं।

संबधित अधिकारियों ने इस पूरे मामले की जानकारी देते हुए बताया कि हंदवाड़ा में बीते कुछ दिनों से आतंकियों की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखी जा रही थी। इससे निपटने के लिए पुलिस ने अपने मुखबिरों का जाल बिछाया और वीरवार की देर रात को पता चला कि लंगेट कस्बे के पास शालपोरा गांव में आजाद अहमद बट के घर में कुछ आतंकी और ओजीडब्ल्यू बैठक के लिए जमा होने वाले हैं। आजाद अहमद बट लश्कर का एक पुराना वर्कर है।

पुलिस ने सूचना मिलते ही उसके मकान पर दबिश दी। आजाद अहमद को उसके दो अन्य साथियों अल्ताफ बाबा निवासी रफियाबाद बाबागुंड और इरशाद अहमद निवासी सिलीकोट उड़ी संग पकड़ लिया। पुलिस ने आजाद अहमद के मकान से हथियारेां का एक जखीरा और लश्कर के लैटर पैड भी बरामद किए। पूछताछ में इन तीनों ने बताया कि वह हंदवाड़ा और उसके साथ सटे इलाकों में वे लश्कर के लिए स्थानीय लड़काें को भर्ती करने के अलावा उन्हें हथियार भी उपलब्ध करा रहे हैं।

उनसे मिले सुरागों के आधार पर पुलिस ने बीते कुछ महीनों के दौरान आतंकी बने हंदवाड़ा के चार युवकों के ठिकानों की निशानेदही की। उन्हें पकड़ने के लिए एक विशेष दल बनाया। इसमें सेना की 21 आरआर, 30 आरआर और सीआरपीएफ की 92वीं वाहिनी के जवानों को पुलिस के विशेष अभियान दल के साथ शामिल किया गया। इस दल ने आज सुबह हंदवाड़ा के चोगल इलाके में घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान चलाया और लश्कर के चार आतंकियों को पकड़ लिया। इन आतंकी पहचान परवेज अहमद चोपान, मुदस्सर अहमद पंडित, मोहम्मद रफी शेख और बुरहान मुश्ताक वानी के रुप में हुई है। यह सभी लंगेट के रहने वाले हैं। इनके पास से तीन एसाल्ट राइफलें, आठ एके मैगजीन, 332 एके कारतूस, 12 हथगोले, तीन पिस्तौल व छह मैगजीन और 24 कारतूस व अन्य साजो सामान मिला है।

इससे पूर्व सोपोर पुलिस के विशेष अभियान दल एसआेजी के जवानों ने सेना के जवानों के साथ मिलकर नूरबाग इलाके में छिपे आतंकियों को पकड़ने के लिए एक तलाशी अभियान चलाया। बताया जा रहा है कि आतंकी सुरक्षाबलों की घेराबंदी शुरू होने से पहले ही किसी सुरक्षित जगह की तरफ भाग निकले थे, लेकिन उनके दो ओवरग्राउंड वर्कर वसीम अहमद गोजरी और जुनैद रशीद गनई पकड़े गए।। उनके पास से एक पिस्तौल, एक मैगजीन, पांच कारतूस, एक यूबीजीएल, दो यूबीजीएल ग्रेनेड और आतंकी साहित्य भी मिला है। फिलहाल, उनसे पूछताछ जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.