Move to Jagran APP

Navratri 2020: सजा माता वैष्णो देवी का दरबार, 35 हजार भक्तों को प्रतिदिन दर्शन की जल्द मिलेगी अनुमति

Navratri 2020 आधार शिविर कटड़ा में ढोल बाजे तथा नृत्य के साथ शारदीय नवरात्रों का आगाज हो गया। साथ ही नवरात्र महोत्सव का भी आगाज हो गया। शोभायात्रा में शामिल मुख्य अतिथि डिव कॉम तथा चेयरमैन नवरात्र महोत्सव कमेटी संजीव ने माता की ज्योति जलाकर नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ किया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 17 Oct 2020 06:11 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 10:57 PM (IST)
Navratri 2020: सजा माता वैष्णो देवी का दरबार, 35 हजार भक्तों को प्रतिदिन दर्शन की जल्द मिलेगी अनुमति
पवित्र शारदीय नवरात्रों के प्रथम दिन देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं से मां वैष्णो देवी का भवन जयकारों से गूंज

कटड़ा, राकेश शर्मा। Navratri 2020: आधार शिविर कटड़ा में ढोल बाजे तथा नृत्य के साथ पवित्र शारदीय नवरात्रों का आगाज हो गया। इसके साथ ही नवरात्र महोत्सव का भी आगाज हो गया। इस मौके पर शोभायात्रा में शामिल मुख्य अतिथि डिव कॉम तथा चेयरमैन नवरात्र महोत्सव कमेटी संजीव वर्मा ने पवित्र माता की ज्योति जलाकर नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ किया। माता वैष्णो देवी के दरवार की भव्य सजावट की गई है। इस मौके पर पत्रकारों से बात करते हुए संजीव वर्मा ने कहा कि धीरे-धीरे मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा बढ़ाने के प्रयास निरंतर जारी रहेंगे और जल्द ही मां वैष्णो देवी की यात्रा का आंकड़ा प्रतिदिन 30 से 35000 कर दिया जाएगा। दूसरी ओर देश के अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रवेश द्वार लखनपुर पर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के साथ में पर्यटन विभाग जहां ताकि स्थानीय प्रशासन द्वारा विशेष काउंटर खोले गए हैं।

loksabha election banner

वर्तमान में देश के अन्य राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के पास अगर कोविड-19 रिपोर्ट नहीं है तो उनका तुरंत टेस्ट लखनपुर पर किया जा रहा है ताकि श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन कर सकें। कोरोना महामारी को लेकर कहीं भीड़ भाड़ ना हो और लोगों में शारीरिक दूरी बनी रहे इसी को लेकर इस बार नवरात्र महोत्सव पूरी सादगी के साथ बनाया जा रहा है। इस महामारी को पूरी तरह से खत्म करने के लिए मां वैष्णो देवी से निरंतर प्रार्थना करने के लिए कटरा के मुख्य बस अड्डे पर प्रकाड पंडितों द्वारा हवन यज्ञ शुरू किया गया है| जो पूरे नवरात्रों में निरंतर जारी रहेगा| इससे पहले मुख्य अतिथि डिव कॉम तथा चेयरमैन नवरात्र महोत्सव कमेटी संजीव वर्मा के साथ अन्य वरिष्ठ अधिकारी जम्मू मार्ग पर एकत्रित हुए और वहां पर मां वैष्णो देवी के पवित्र पिंडियों की झांकी के साथ ही शोभायात्रा में शामिल होकर कटरा के मुख्य बस अड्डे पर पहुंचे जहां मुख्य अतिथि द्वारा पवित्र मां वैष्णो देवी की ज्योति प्रज्वलित कर नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ किया|

दूसरी ओर शोभायात्रा में शामिल ढोल नगाड़ो के साथ ही कुड नृत्य कर रहे कलाकारों ने समां बांधा और पूरा माहौल भक्तिमय हो गया। वही देशभर से आये श्रद्धालुओं ने भी इस महोत्सव का आनंद लिया और मां के जयकारे लगाए। इस मौके पर संयुक्त निदेशक पर्यटन विभाग नीलम खजुरिया, एसएसपी रियासी रश्मि वजीर, कमांडेंट सीआरपीएफ 0 6 बटालियन जितेंद्र कुमार गुप्ता, पर्यटक अधिकारी उमेश शान, एसपी कटरा अमित भसीन, एसडीपीओ कुलजीत सिंह, एसएचओ सुनील शर्मा के साथ ही नगर पालिका अध्यक्ष विमल इंदु नगर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

मां वैष्णो देवी के जयकारों से गूंजा भवन

पवित्र शारदीय नवरात्रों के प्रथम दिन देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं से मां वैष्णो देवी का भवन जयकारों से गूंज उठा| श्रद्धालुओं के उत्साह का आलम यह था कि शाम 5:00 बजे तक करीब 3500 श्रद्धालु अपना श्रद्धालु मां वैष्णो देवी दर्शनों के लिए भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे। इनमें से 2700 श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के प्रवेश द्वार दर्शनी ड्योढ़ी से भवन की ओर रवाना हो चुके थे तो वहीं करीब 800 श्रद्धालुओं ने हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ उठाया और श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी था। वही पवित्र नवरात्रों के लेकर मां वैष्णो देवी के भवन परिसर में विशाल शत चंडी महायज्ञ भी शुरू हो गया इस महायज्ञ में सीईओ श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड रमेश कुमार के साथ ही साइन बोर्ड सदस्य केके शर्मा ने पूजा अर्चना कर इस महायज्ञ का शुभारंभ किया।

वही पवित्र नवरात्रों में देश भर से आए श्रद्धालु फूले नहीं समा रहे हैं क्योंकि एक और जहां उन्हें मां वैष्णो देवी की भव्य सजावट देखने को मिल रही है तो दूसरी और श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख-शांति की कामना निरंतर कर रहे हैं| मां वैष्णो देवी के भवन परिसर को देसी विदेशी फल फूलों से भव्य रूप से सजाया हुआ है तो दूसरी ओर जगह जगह बनाई गई विशाल स्वागत द्वार के साथ ही विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियों को सुसज्जित किया गया है जिसको देखकर श्रद्धालु निरंतर भावभिबोर हो रहे हैं|

श्राइन बोर्ड द्वारा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए भवन परिसर के साथ ही भवन मार्ग पर स्थापित अपने भोजनालयों में व्रत संबंधी विशेष फलाहार का इनतजाम किया है तो दूसरी ओर सांझी छत्त क्षेत्र के साथ ही ताराकोट मार्ग पर स्थापित निशुल्क लंगर भी श्रद्धालुओं के लिए निरंतर खोले गए हैं श्रद्धालु निरन्तर प्रसाद ग्रहण कर रहे हैं| नवरात्रों को लेकर वैष्णो देवी भवन के साथ ही मार्ग जहां तक की आधार शिविर कटरा में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है पर चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल के जवान निरंतर चौकसी बनाए हुए हैं|

एक ओर जहां पूरे भवन मार्ग पर श्रद्धालु निरंतर मां वैष्णो देवी के मधुर भजन तथा भेंटे आदि सुनकर भक्ति रस में डूब रहे हैं तो वही निरंतर श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि मास्क पहन के रखें विशेष शारीरिक दूरी का ध्यान रखें ताकि कोरोना महामारी से बचा जा सके| वही पवित्र नवरात्रों को लेकर आधार शिविर कटरा भी दुल्हन की तरह सज गया एक और जहां जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार बनाए गए हैं तो दूसरों रंग बिरंगी लाइटों से पूरा नगर कटरा जगमगा रहा है| एक और जहां आधार कटड़ा के मुख्य बस अड्डे पर प्रकांड पंडितों द्वारा हवन यज्ञ शुरू कर दिया गया है तो वही नवरात्र के दूसरे दिन यानी रविवार को तड़के प्रभातफेरी का आयोजन प्रभात फेरी कमेटी द्वारा किया जाएगा जिसमें नगर के गणमान्य व्यक्ति शामिल होकर भजन तथा भेंटे आदि गाकर मां वैष्णो देवी का गुणगान करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.