Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह मार्ग नौवें दिन भी बंद रहा

पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मुगल रोड और श्रीनगर-लेह मार्ग लगातार नौवें दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 02:30 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह मार्ग नौवें दिन भी बंद रहा
जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप जारी, मुगल रोड, श्रीनगर-लेह मार्ग नौवें दिन भी बंद रहा

जम्मू, जेएनएन। कश्मीर घाटी और जम्मू संभाग में भी न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। हालांकि जम्मू संभाग में दिन में धूप निकलने से लोगों को सर्दी से थोड़ी राहत जरूर मिली है। लद्दाख में पारा जमावट बिंदू से -15 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह तक भी मौसम इसी प्रकार सर्द बना रहेगा। पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बर्फबारी के कारण मुगल रोड और श्रीनगर-लेह मार्ग लगातार नौवें दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहा। हालांकि जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग भी एक तरफा यातायात के लिए खोला गया है।

loksabha election banner

कश्मीर घाटी के लगभग सभी इलाकों में न्यूनतम तापमान माइनस में चल रहा है। कड़ाके की ठंड से कश्मीर घाटी के कई इलाकों में पेयजल आपूर्ति लाइनों में पानी जमना शुरू हो गया है। कश्मीर घाटी के प्रवेश द्वार काजीगुंड में न्यूनतम तापमान माइनस 3.6 रहने से सीजन की सबसे सर्द रात बीती। मौसम विभाग के अनुसार घाटी के पहाड़ी इलाकों में अभी भी बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। यानी अगले एक सप्ताह पर जम्मू-कश्मीर में ठंड का प्रकोप बना रहेगा। कपकपाती ठंड और कोहरे के कारण आम जनजीवन पर असर पड़ने लगा है। कश्मीर घाटी के ऊपरी इलाकों व लद्दाख में दिन के समय सड़के विरान नजर आती हैं।

मौसम विभाग के अनुसार लेह का न्यूनतम तापमान -15.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि -15.8 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ करगिल राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा। इसी तरह पहलगाम व गुलमर्ग का न्यूनतम तापमान -7.7 डिग्री सेल्सियस, श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे -4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उधर, जम्मू शहर की बात करें तो वहां न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस रहा। माता वैष्णो देवी आधार शिविर कटरा का तापमान 6.5 डिग्री सेल्सियस, बटोत में 3.6 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 0.7 डिग्री सेल्सियस तथा भद्रवाह का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतर इलाकों में माइन्स तापमान रहने के कारण पीने का पानी भी जमने लगा है। बर्फबारी भी जारी है। मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग लगातार नौवें दिन भी बंद है। दक्षिणी कश्मीर के शोपियां को राजौरी-पुंछ से जोड़ने वाले मुगल रोड पर बर्फ को हटाने का काम किया जा रहा है परंतु जैसे ही बर्फ हटती है फिर से बर्फबारी शुरू हो जाती है। इसीलिए मंगलवार को भी इस मार्ग पर वाहनों को छोड़ने की अनुमति नहीं दी गई। हिमपात के चलते इस मार्ग पर कई फुट तक बर्फ जम गई है। मार्ग पर फिसलन भी हो गई है। ट्रैफिक विभाग के अनुसार पूरी तरह बर्फ हटने के बाद ही इसे वाहनों के लिए खोला जाएगा।

वहीं जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर वाहनों को एक ओर से ही आवागमन की इजाजत दी गई है। आज वाहनों को जम्मू से श्रीनगर भेजा जा रहा है। श्रीनगर से जम्मू की ओर केवल छोटे वाहनों को गुजरने की ही अनुमति दी गई है। 300 किलोमीटर लंबे श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर दोनों तरफ से वाहनों को चलने की अनुमति सीमा सड़क संगठन की मंजूरी के बाद ही दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.