जम्मू, राज्य ब्यूरो । कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में फिर हुई ताजा बर्फबारी के कारण ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। इससे आम जनजीवन पर भी असर पड़ा है। वहीं जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग रविवार को छोटे वाहनों के लिए खोल दिया गया। इसे खोलने के लिए प्रशासन प्रयास कर रहा है।

मौसम विभाग ने कश्मीर में तेरह नवंबर तक मौसम खराब रहने की चेतावनी दी है। तीन दिन पहले कश्मीर के कई क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई थी। इसके बाद दो दिन मौसम में सुधार जरूर हुआ लेकिन शनिवार देर रात को फिर से उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। इससे श्रीनगर सहित कई इलाकों में बर्फानी हवा चलने से ठंड बढ़ी है। तापमान में लगातार कमी आ रही है। श्रीनगर में भी बादल छाए हुए हैं। मौसम खराब होने और बर्फबारी के कारण बंद पड़ा जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग खोल दिया गया है। दोनों ओर से अभी छोटे वाहनों को ही निकला जा रहा है।

ट्रैफिक कंट्रोल यूनिट रामबन के अनुसार दोपहर एक बजे तक राजमार्ग के दोनों ओर फंसे छोटे वाहनों को निकाला जाएगा। इसके बाद खाद्य पदाथों व अन्य जरूरी सामान से लदे ट्रकों को छोड़ने की कोशिश की जाएगी। पहले राजमार्ग पर फँंसे सैकड़ों वाहनों को निकालना ही प्राथमिकता है। यही नहीं कश्मीर में बर्फबारी के कारण क्षतिग्रस्त हुए बिजली के ढांचे में सुधार के लिए काम जारी है।

श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर डा. शाहिद इकबाल चौधरी का कहना है कि बिजली के ढांचे को बहाल करने के लिए युद्ध स्तर पर काम जारी है। उम्मीद है जल्दी ही बिजली व्यवस्था बहाल हो जाएगी।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप